कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को बोर्ड ने दी बड़ी राहत, पढ़ें ये नोटिस

बता दें कि बोर्ड ने कक्षा 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स के लिए नोटिस जारी करते हुए रजिस्ट्रेशन का समय सीमा को अब आगे बढ़ा दिया है। ये रजिस्ट्रेशन बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए होने हैं।

Students

स्टूडेंट्स की फोटो(सोशल मीडिया)

लखनऊ: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के स्टूडेंट्स को बड़ी राहत दी है। जो कि बोर्ड परीक्षा 2021 और 2022 के संबंध में है।

इस बारें में सीबीएसई ने अपनी ऑफिसियल वेबसाइट cbse.nic.in पर नोटिस भी जारी कर दिया है। बोर्ड ने दो अलग-अलग नोटिस इश्यू किये हैं।

जो नोटिस आज जारी हुई है वो कक्षा 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स के संबंध में है। जबकि दूसरा 10वीं और 12वीं के छात्रों से जुड़ा है।

ये भी देखें:  मोदी सरकार का एक्शन प्लान, अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए किए बड़े ऐलान

नोटिस में कक्षा 9वीं और 11वीं के लिए क्या है

बता दें कि बोर्ड ने कक्षा 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स के लिए नोटिस जारी करते हुए रजिस्ट्रेशन का समय सीमा को अब आगे बढ़ा दिया है। ये रजिस्ट्रेशन बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए होने हैं। पहले दोनों कक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 4 नवंबर 2020 तय की गई थी।

नई नोटिस जारी होने के बाद से अब दोनों कक्षाओं के लिए बिना विलम्ब फ़ीस के 19 नवंबर 2020 तक रजिस्ट्रेशन के लिए स्कूल से सम्पर्क किया जा सकता हैं।

तय अवधि तक रजिस्ट्रेशन के लिए पर स्टूडेंट 300 रुपये शुल्क रखा गया। जबकि विलम्ब शुल्क के साथ रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तारीख 28 नवंबर 2020 तय की गई है और इसके लिए पर स्टूडेंट 2000 रुपये लेट फ़ीस अदा करनी होगी।

Books
लाइब्रेरी के अंदर रखी किताब की फोटो(सोशल मीडिया)

ये भी देखें: पाकिस्तान में दहशत, एयरफोर्स चीफ बोले- राफेल से जल्द हमला कर सकता है भारत  

कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए क्या

इसी तरह अगर बात करें 10वीं और 12वीं में पढ़ रहे स्टूडेंट्स की तो हर साल परीक्षा में शामिल होने के लिए स्कूलों द्वारा सीबीएसई को छात्रों की सूची भेजी जाती है।

इस सूची में जिन बच्चों का नाम होता है, उन्हें ही बोर्ड परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलता है। क्योंकि बोर्ड इसी लिस्ट के अनुसार परीक्षा की पूरी प्रिप्रेशन करता है।

इसके तहत छात्रों को अपने संबंधित स्कूल में जरूरी प्रक्रिया पूरी कर इस सूची में नाम लिखवाना पड़ता है। फिर स्कूलों द्वारा बोर्ड को यह सूची भेज दी जाती है।

पहले सीबीएसई के पास एलओसी भेजने की अंतिम तारीख 15 अक्टूबर 2020 थी। जिसे अब इसे बढ़ाकर 30 अक्टूबर 2020 किया गया है। वहीं, विलम्ब शुल्क के साथ 7 नवंबर 2020 तक एलओसी भेज सकते हैं।

इसी तरह बिना लेट फीस हर छात्र 5 विषयों के लिए 1500 रुपये देने होंगे। इसके अलावा अगर अतिरिक्त विषय लिया है तो उसके लिए प्रति स्टूडेंट 300 रुपये देनी होगी।

माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए 350 रुपये फ़ीस तय की गई है। जबकि लेट फीस के साथ प्रति स्टूडेंट 2000 रुपये अतिरिक्त चार्ज किया जाएगा।

School
क्लासरूम के अंदर पढ़ाई करते बच्चों की फोटो(सोशल मीडिया)

ये भी देखें:  पावर ग्रिड किसे कहते हैं, ये कब फेल होता है, इससे कैसे बचा जा सकता है, यहां जानें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें – Newstrack App

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App