CBSE बोर्ड परीक्षा 2020: छात्रों के लिए जरूरी बात, सितंबर में होंगे ये Exams

सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) कोरोना के इस दौर में छात्रों की परीक्षा के लिए नया विकल्प लेकर आया है। सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए वैकल्पिक परीक्षा आयोजित करने जा रहा है।

CBSE 2020

CBSE बोर्ड परीक्षा 2020: सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) कोरोना के इस दौर में छात्रों की परीक्षा के लिए नया विकल्प लेकर आया है। सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए वैकल्पिक परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। उनके लिए जो अपने स्कोर में सुधार करना चाहते हैं। इनके लिए इन परीक्षाओं का आयोजन सितंबर माह में होगा।

ये भी पढ़ें… सेना पर आतंकी हमला: 15 अगस्त से पहले बड़ी साजिश, दो जवान शहीद

परीक्षा के साथ आयोजित करने का प्रस्ताव

जानकारी देते हुए सीबीएसई की तरफ से जारी प्रेस बयान में बताया गया है, “वैकल्पिक परीक्षाएं सितंबर 2020 के महीने में कम्पार्टमेंट परीक्षा के साथ आयोजित करने का प्रस्ताव है। तिथियों की घोषणा जल्द ही की जाएगी।”

इसके साथ ही उम्मीदवार छात्रों को एक समेकित मार्कशीट जारी की जाएगी जो अपने स्कोर प्रदर्शन में सुधार के लिए वैकल्पिक परीक्षा के लिए उपस्थित हो रहे हैं।

ये भी पढ़ें…विवादों में घिरी रूस की पहली कोरोना वैक्सीन, बड़े वैज्ञानिक ने दिया इस्तीफा

EXAM

बताते हुए सीबीएसई ने कहा है, जो प्राइवेट स्कूल के छात्र अपने स्कोर में सुधार करने के लिए वैकल्पिक परीक्षा में शामिल हो रहे हैं वह लिंक http://cbse.nic.in/newsite/pStreet/index के जरिए आवेदन कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि कौन इस परीक्षा में शामिल हो सकता है।

ये हो सकते हैं शामिल

ऐसे में जिन उम्मीदवारों का परीक्षा रिजल्ट यानी परिणाम 1 जुलाई 2020 से 15 जुलाई 2020 तक जारी किया गया है, वह इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें…विधानसभा का बदला रूख: सचिन पायलट नहीं होंगे CM के बगल में, यहां होगी कुर्सी

ऐसे करें आवेदन

सीबीएसई द्वारा एडमिट कार्ड में बताए जाने के मुताबिक, अपना रोल नंबर, स्कूल नंबर, सेंटर नंबर डालें। इसके बाद अपना पता दर्ज करें और विषय यानी सब्जेक्ट का चयन करें।

अब अपना आवेदन जमा करें और “आवेदन आईडी” को नोट करें। अपना हालिया रंगीन फोटोग्राफ (अधिकतम आकार 50 KB; JPG) और हस्ताक्षर (अधिकतम आकार 4 KB; JPG) अपलोड करें। इस पूरे प्रोसेस से आपका फॉर्म भर जाएगा।

ये भी पढ़ें…असम में कोरोना के 2796 नए केस, अब तक 71,795 संक्रमित, 169 की मौत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App