×

CBSE बोर्ड की डेटशीट जारी: जानिए कब से होंगी परीक्षाएं, यहां करें चेक

वहीं CBSE डेटशीट की घोषणा करते हुए शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने कहा कि हमने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की है कि प्रमुख सब्जेक्ट्स के पेपर के बीच स्टूडेंट्स को अंतर मिल सके।

Shreya
Published on: 2 Feb 2021 12:34 PM GMT
CBSE बोर्ड की डेटशीट जारी: जानिए कब से होंगी परीक्षाएं, यहां करें चेक
X
CBSE बोर्ड की डेटशीट जारी: जानिए कब से होंगी परीक्षाएं, यहां करें चेक

नई दिल्ली: आखिरकार CBSE Board के छात्रों का इंतजार खत्म हो गया है। आज यानी मंगलवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने CBSE की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की डेटशीट (CBSE Class 10 & 12 Date Sheet 2021) जारी कर दी है। वहीं अगर स्टूडेंट्स को डेटशीट चेक करनी है तो वो cbse.gov.in पर जाकर देख सकते हैं।

चार मई से शुरू होंगी परीक्षाएं

बता दें कि इस साल 10वीं व 12वीं की परीक्षा 4 मई से शुरू होंगी और 10 जून तक चलेंगी। वहीं प्रैक्टिकल एग्जाम 1 मार्च से स्टार्ट होंगे। वहीं अगर रिजल्ट्स की बात की जाए तो जुलाई तक परीक्षा के परिणाम जारी हो जाएंगे। शिक्षा मंत्री ने जो डेटशीट जारी की है, उसे देखकर छात्र पता लगा सकते हैं उनका किस सब्जेक्ट का पेपर किस दिन है।

यह भी पढ़ें: खुल गए स्कूलः संक्रमित शिक्षकों को मिली छूट, स्टूडेंट्स के लिए ये नियम

शिक्षा मंत्री ने कही ये बात

वहीं CBSE डेटशीट की घोषणा करते हुए शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने कहा कि हमने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की है कि प्रमुख सब्जेक्ट्स के पेपर के बीच स्टूडेंट्स को अंतर मिल सके। बताते चलें कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने 28 जनवरी 2021 को सीबीएसई स्कूल प्रिंसिपल्स के साथ संवाद के दौरान बताया था कि बोर्ड की तरफ से दो फरवरी 2021 को 10th और 12th का पूरा शेड्यूल जारी किया जाएगा।





38 दिनों के अंदर आयोजित होंगी परीक्षाएं

इस बार CBSE के 10वीं, 12वीं के सभी विषयों की परीक्षाएं 38 दिनों के अंदर आयोजित होंगी। वहीं अगर आपको डेटशीट को चेक करना है तो आप आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in से देख सकते हैं और यहां से आप डेटशीट को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: बजट 2021: मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, 100 सैनिक और 758 एकलव्य स्कूल खुलेंगे

ऐसे डाउनलोड कर सकते हैं डेटशीट

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।

इसके बाद अपडेट सेक्शन के अंदर डेटशीट के लिंक पर क्लिक करें।

फिर अपनी क्लास चुनें।

अब आप यहां से डेटशीट की PDF फाइल डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Sarkari Naukri: इन लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, पुलिस में बिना टेस्ट होगी भर्ती

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story