×

नहीं फेल होगा कोई छात्र: CBSE ने सभी को दी ये बड़ी खुशखबरी, बनाया नया नियम

सीबीएसई के इन नियमों से हुनरमंद बच्चों का साल अब खराब नहीं होगा। कई हुनरमंद बच्चे किसी एक विषय में कमजोर होने की वजह से फेल हो जाते थे। फेल होने की उनका साल बर्बाद हो जाता था।

Dharmendra kumar
Published on: 30 Jan 2021 1:41 PM GMT
नहीं फेल होगा कोई छात्र: CBSE ने सभी को दी ये बड़ी खुशखबरी, बनाया नया नियम
X
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए राहत दी है। अब 10 वीं में छात्र फेल नहीं होंगे।

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को राहत दी है। अब 10 वीं में छात्र फेल नहीं होंगे। दरअसल, स्किल इंडिया को ध्यान में रखकर सीबीएसई बोर्ड ने नए नियम बनाए हैं। इस नए नियम से छात्रों को कई फायदे होंगे।

इस नए नियम के मुताबिक, सीबीएसई के छात्र अब 10वीं की परीक्षा में फेल नहीं होंगे। कई छात्र मैथ या साइंस जैसे विषयों में फेल हो जाते हैं, लेकिन अगर वे कंप्युटर या किसी दूसरी स्किल में अच्छे हैं तो सिर्फ एक या दो विषय में अच्छे अंक नहीं होने की स्थिति में उन्हें फेल नहीं किया जाएगा। इस अब छात्रों का साल बर्बाद होने से बच जाएगा।

बनाए नए नियम

सीबीएसई के इन नियमों से हुनरमंद बच्चों का साल अब खराब नहीं होगा। कई हुनरमंद बच्चे किसी एक विषय में कमजोर होने की वजह से फेल हो जाते थे। फेल होने की उनका साल बर्बाद हो जाता था। दरअसल सीबीएसई ने अपने नियमों में कुछ बदलाव किया है और नए नियम जोड़े हैं।

Students

ये भी पढ़ें...JEE Main 2021: बेहतर तैयारी से दाखिला करें सुनिश्चित, मिलेगा 4 मौका

छात्रों का कोई नुकसान नहीं होगा

सीबीएसई की ओर से तय स्किल बेस्ड लर्निंग प्रोग्राम में छात्रों की रुचि बढ़ रही है। साल 2020 में 20 प्रतिशत छात्र-छात्राओं ने स्किल बेस्ड विषयों को चुना था, तो वहीं 2021 में इनका प्रतिशत 30 प्रतिशत हो गया है। छात्र-छात्राओं का रुचि स्किल डेवलपमेंट की आकर्षण बढ़ा है।

ये भी पढ़ें...Railway Recruitment 2021: नौकरी का सुनहरा मौका, जानें इसकी सारी डिटेल

नई शिक्षा नीति को लेकर स्कूलों में कई बदलाव हो रहे हैं। हाल ही में शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई के प्रमुख से चर्चा की थी। इस दौरान शिक्षा मंत्री ने स्कूलों में नई शिक्षा नीति को लागू करने पर जोर दिया था।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story