×

CBSE Board का एलान: कोरोना को लेकर बड़ा फैसला, परीक्षार्थियों को मिलेगा ये मौका

स्कूल प्रिंसिपल सीबीएसई की वेबसाइट पर लॉगिन के माध्यम से छात्र का विवतरण अपलोड करेंगे। जिसमें छात्र का नाम, रोल नंबर, कारण आदि शामिल होगा।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 25 March 2021 11:10 AM GMT
CBSE Board का एलान: कोरोना को लेकर बड़ा फैसला, परीक्षार्थियों को मिलेगा ये मौका
X
सोशल मीडिया से फोटो

लखनऊ: कोविड-19 की वजह से सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों को सुविधा उपलबध कराने का फैसला लिया है। सीबीएसई अपने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं को परीक्षा केंद्र बदलने का मौका देगा। इसके लिए संबंधित छात्र-छात्राओं को 25 मार्च तक अपने स्कूल में प्रार्थना पत्र देना होगा, जिसे स्कूल 31 मार्च तक बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करेंगे। बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक ने सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को निर्देश जारी किए हैं।

परीक्षा केंद्र में बदलाव

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं मई में प्रस्तावित हैं। बोर्ड के संज्ञान में आया है कि कोविड-19 की वजह से बहुत से हाईस्कूल व इंटर के छात्र-छात्राएं परिवार के साथ किसी दूसरे शहर में चले गए हैं। जिसकी वजह से वह अपने जिले के पंजीकृत स्कूल या परीक्षा केंद्र पर होने वाली परीक्षाओं में शामिल नहीं हो सकते।

यह पढ़ें....जीनियस छात्र का सुसाइड नोट: 5 दिन में हुआ डिकोड, पढ़ कर रो देंगे आप भी

इसलिए बोर्ड ने छात्रों की समस्याओं को देखते हुए उन्हें परीक्षा केंद्र में बदलाव की सुविधा दी है। इसके लिए संबंधित छात्र 25 मार्च तक अपने स्कूल में आवेदन कर सकते हैं। प्रार्थना पत्र पर बोर्ड की ओर से जारी रोल नंबर होना अनिवार्य है। छात्र इसके लिए अपने स्कूल में आवेदन करेंगे। स्कूल प्रिंसिपल सीबीएसई की वेबसाइट पर लॉगिन के माध्यम से छात्र का विवतरण अपलोड करेंगे।

यह पढ़ें....भारत हमारा बहुत अच्छा दोस्त, वार्ता में न बुलाने पर अफगान सरकार ने जताई आपत्ति

सीबीएसई की वेबसाइट

जिसमें छात्र का नाम, रोल नंबर, कारण आदि शामिल होगा। उस शहर का भी नाम अपलोड करना होगा, जहां छात्र परीक्षा देना चाहता है। इस विवरण के अपलोड करने के बाद कोई भी बदलाव नहीं हो सकेगा। इस अनुरोध पर सीबीएसई उसी शहर या पड़ोसी शहर में परीक्षा केंद्र आवंटित करेगा।

कोविड-19 की वजह से बहुत से हाईस्कूल व इंटर के छात्र-छात्राएं परिवार के साथ किसी दूसरे शहर में चले गए हैं। जिसकी वजह से वह अपने जिले के पंजीकृत स्कूल या परीक्षा केंद्र पर होने वाली परीक्षाओं में शामिल नहीं हो सकते।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story