15 अप्रैल से लाइव स्ट्रीम से होगी छात्रों की एक्सरसाइज क्लास, CBSE ने की तैयारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) फिट इंडिया मिशन के साथ स्कूली छात्रों के लिए 15 अप्रैल से लाइव सेशन शुरू करेगा। ये सेशन फिट इंडिया के YouTube चैनल पर लाइव स्ट्रीम किए जाएंगे।

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) फिट इंडिया मिशन के साथ स्कूली छात्रों के लिए 15 अप्रैल से लाइव सेशन शुरू करेगा। ये सेशन फिट इंडिया के YouTube चैनल पर लाइव स्ट्रीम किए जाएंगे।

सीबीएसई बोर्ड ने हाल ही के एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि कई स्कूलों ने पहले ही छात्रों के लिए ऑनलाइन या वर्चुअल कक्षाएं शुरू कर दी हैं, लेकिन इस दौरान घर पर उनके शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य में निवेश करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें…कांग्रेस के विधायक पाए गए कोरोना संक्रमित, CM-डिप्टी सीएम से की थी मुलाकात

सीबीएसई बोर्ड ने इस बारे में स्कूल प्रिंसिपलों को लिखे एक पत्र में दावा किया है कि सभी लाइव सेशन डाउनलोड करने लायक हैं। फिर इन्हें बाद में प्रसारित करने के लिए वीडियो कैप्सूल के रूप में उपलब्ध कराया जा सकता है। ये सेशन सिर्फ छात्रों ही नहीं बल्क‍ि शिक्षकों और माता-पिता के लिए भी उपयोगी होंगे। इसलिए उन्हें भी संलग्न किया जाएगा।

यह भी पढ़ें…BJP नेता नहीं मान रहे मोदी और योगी की बात, सांसद ने उड़ाईं लाॅकडाउन की धज्जियां

फिट इंडिया मिशन ने कथित तौर पर ऑनलाइन सत्रों के बीच ब्रेक के लिए पांच मिनट के पांच कैप्सूल सेशन तैयार किए हैं। ये कैप्सूल स्कूलों द्वारा ऑनलाइन स्टडी सेशन के बीच चलेंगे।

यह भी पढ़ें…गृह मंत्री शाह ने की CM उद्धव से बात, बांद्रा की घटना पर जताई चिंता, कही ये बात

गौरतलब है कि कोरोना से निपटने के लिए देश में लॉकडाउन किया गया है जिसे देखते हुए ज्यादातर स्कूल छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित कर रहे हैं। ये कक्षाएं तब तक ऑनलाइन चलेंगी जब तक कोरोनो वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन खत्म नहीं हो जाता। अब जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 मई तक लॉकडाउन का विस्तार करने की घोषणा की है। बच्चों को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है।