×

इंतज़ार खत्म: आ गया 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट, अभी करें ऐसे चेक....

हरियाणा बोर्ड ने 12वीं क्लास के परीक्षा परिणाम मंगलवार को जारी कर दिए हैं। इस साल HBSE Class 12th में 80.34 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं।

Shivani
Published on: 21 July 2020 1:43 PM GMT
इंतज़ार खत्म: आ गया 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट, अभी करें ऐसे चेक....
X

चंडीगढ़: हरियाणा बोर्ड ने 12वीं क्लास के परीक्षा परिणाम मंगलवार को जारी कर दिए हैं। इस साल हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HBSE) Class 12th में 80.34 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं। 86.30 फीसदी लड़कियों ने परीक्षा में पास होकर बाजी मारी हैं, तो वहीं 75.06 प्रतिशत रिजल्ट लड़कों का आया है। छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जाकर देख सकते हैं।

Haryana Board 12th result घोषित

हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के तहत 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्र छात्राओं का इंतज़ार खत्म हो गया। बोर्ड ने 12वीं क्लास की सभी स्ट्रीम्स के नतीजे एक साथ आज घोषित कर दिए। वैसे तो हरियाणा बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर 12वीं कक्षा के परिणाम जारी किये हैं लेकिन स्टूडेंस इसके अलावा examresults.net पर भी जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः ममता का चुनावी वादा: गरीबों के लिए किया ये बड़ा एलान, BJP-मोदी सरकार को कोसा

HBSE Class 12th रिजल्ट ऐसे करें चेक-

- सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in या examresults.net पर जाएं।

- इसके बाद HBSE 12th Result 2020 से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।

- नया पेज खुलने पर अपना रोल नंबर और अन्य डिटेल्स भरें।

- सबमिट करते ही रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा।

-रिजल्ट डाउनलोड किया जा सकता है।

- अपने रिजल्ट की एक कॉपी प्रिंटआउट निकाल लें।

ये भी पढ़ेंः छह हजार से ज्यादा को मिलेगा रोजगार, होगा भारी निवेश

रद्द परीक्षाओं में औसत अंक देकर किया पास:

बता दें कि हरियाणा बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 3 मार्च से 31 मार्च तक आयोजित हुईं थीं। वहीं कोरोना संकट और लॉकडाउन के चलते परिक्षा के कुछ पेपर रद्द कर दिए गए थे।ऐसे में छात्रों का रिजल्ट उन पेपर्स के अंकों के आधार पर घोषित कर दिया गया, जो जिनकी परीक्षा छात्रों ने दी थी। बोर्ड ने रद्द परीक्षा में छात्रों को औसत अंक दिए हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story