बंपर वैकेंसी टीचर्स की ! जल्दी करें खत्म होने वाली है आवेदन की तारीख

हरियाणा. बेरोजगार बैठे पोस्‍ट ग्रेजुएट युवाओं को हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से नई सौगात मिली है। आयोग ने 3,864 पोस्‍ट ग्रेजुएट टीचर्स (PGT) पदों के लिए वैकेंसी जारी की है। इन पदों के लिये आवेदन की प्रक्रिया 20 अगस्‍त से शुरू हो गई है। वैकेंसी की अंतीम तिथि 2 सितंबर तक ही है। खास बात यह है कि इन पदों की भर्ती प्रक्रिया हरियाणा शिक्षा सेवा (HES) II, ग्रुप B सर्वि‍सेज के माध्यम से होंगी।

ये है भर्ती प्रक्रिया…..

नौकरी की चाह रखने वाले अभ्‍यर्थ‍ियों को लिखित परीक्षा पास करनी होगी। इसके साथ ही सामाजिक-आर्थिक अनुभव पर भी अभ्‍यर्थ‍ियों को जांचा जाएगा, सामाजिक आर्थ‍िक श्रेणी में आयोग उम्‍मीदवार के विभिन्‍न स्‍थ‍ितियों पर अंक प्रदान करेगा।

यह भी प़ढ़े.अकेले में देखें! बवाली पूनम ने इस बार तो तोड़ डाले सभी रिकॉर्ड

ऐसा रहेगा प्रश्नपत्र….

अभ्‍यर्थ‍ियों को लिखित परीक्षा पास करनी होगी, लिखित परीक्षा में 75% सवाल जनरल अवेयरनेस, रीजनिंग, मैथ्‍स, साइंस, कंप्‍यूटर, इंग्‍ल‍िश, हिन्‍दी और अन्‍य विषयों से होंगे। शेष सवाल इतिहास, करेंट अफेयर्स, लिटरेचर, भूगोल आदि से होंगे. लिखित परीक्षा 90 अंकों की होगी।

कहां मिलेगी छूट……

सामाजिक आर्थ‍िक मानदंड के आधार पर उम्‍मीदवारों को 10 अंक मिलेंगे। उम्‍मीदवारों का चयन कुल 100 अंकों के आधार किया जाएगा। उम्‍मीदवारों को आवेदन करने के लिए उम्र की तय सीमा 18 और ज्‍यादा से ज्‍यादा 42 रखी गई है।

यह भी प़ढ़े.कश्मीर में पथराव: शुरू हुआ प्रदर्शनकारियों का कारनामा, ट्रक ड्राईवर की मौत

आवेदन के लिए शैक्षणिक योग्यता….

आवेदन के लिए उम्‍मीदवारों के समक्ष यह शर्त रखी गई है कि उम्‍मीदवारों को मैट्रिक या हाई स्‍कूल में हिन्‍दी या संस्‍कृत की अनिवार्य से रुप पढ़ाई की हो। उम्‍मीदवारों को आवेदन से पहले HTET और STET को पास किया हो। इसके साथ ही 10वीं या 12वीं या ग्रेजुएशन या पोस्‍ट ग्रेजुएशन, किसी भी तीन परीक्षाओं का औसतन 50 फीसदी अंक प्राप्त हो।