×

HBSE: हरियाणा बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आज दोपहर 3 बजे होगा जारी

हरियाणा बोर्ड 10वीं परीक्षा के परिणाम 2019 को शुक्रवार यानी आज घोषित किया जाएगा। एचबीएसई 10वीं के इस रिजल्ट को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (BSEH) की ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in पर जारी किया जाएगा।

Vidushi Mishra
Published on: 17 May 2019 4:45 AM GMT
HBSE: हरियाणा बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आज दोपहर 3 बजे होगा जारी
X

नई दिल्ली: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड कक्षा 10वीं के रिजल्ट 2019 को 17 मई यानी आज जारी किया जाएगा। एचबीएसई 10वीं परीक्षा के परिणाम 2019 को हरियाणा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in पर दोपहर 3 बजे घोषित किया जाएगा।

ऐसे में जो विद्यार्थी इस साल हरियाणा बोर्ड (एचबीएसई) 10वीं हाईस्कूल परीक्षा में शामिल हुए थे, वे अपने परीक्षा परिणाम की जांच एचबीएसई बोर्ड (HBSE) की आधिकारिक वेबसाइट पर आसानी से चेक कर सकते हैं। इससे पहले 15 मई को हरियाणा बोर्ड कक्षा 12वीं के रिजल्ट को घोषित किया जा चुका है।

यह भी देखें.... करण ओबेरॉय के वकील ने कहा- महिला पर बर्बाद करने का जुनून सवार, जमानत पर सुनवाई आज

इसके साथ ही एचबीएसई 10वीं के रिजल्ट को स्टूडेंट्स indiaresults.com, examresults.net और results.gov.in वेबसाइट के माध्यम से भी चेक कर सकते हैं। इस बीच हम बताएंगे कि छात्र-छात्राएं अपने रिजल्ट को मोबाइल और वेबसाइट पर किस प्रकार जांच सकते हैं।

गौरतलब है कि इस साल एचबीएसई 10वीं हाईस्कूल परीक्षा का आयोजन 8 मार्च से लेकर 30 मार्च तक किया गया था। तो वहीं हरियाणा बोर्ड की ओर से 10वीं की परीक्षा के लिए 1728 परीक्षा केंद्रों को बनाया गया था। एचबीएसई बोर्ड के चैयरमैन जगबीर सिंह के मुताबिक कक्षा 10वीं के नतीजों का ऐलान बोर्ड की तरफ से दोपहर 2:30 बजे होने वाली एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद किया जाएगा।

जानें हरियाणा बोर्ड (एचबीएसई) 10वीं के परीक्षा रिजल्ट 2019 को ऑनलाइन वेबसाइट पर कैसे करें चेक-

सबसे पहले इस साल जिन स्टूडेंट्स ने एचबीएसई 10वीं की परीक्षा में भाग लिया है, वे हरियाणा बोर्ड (BSEH) की ऑफिशियल वेबसाइट www.bseh.org.in पर जाएं।

बोर्ड ऑफ स्कूल ऐजुकेशन हरियाणा की वेबसाइट पर जाने के बाद आपके होमपेज पर दिए हुए एचबीएसई 10वीं परीक्षा के रिजल्ट 2019 के लिंक पर क्लिक करें।

यह भी देखें.... गुवाहाटी: ग्रेनेड विस्फोट मामले में ‘स्लीपर सेल’ सदस्य, महिला गिरफ्तार

इसके बाद में आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें उम्मीदवार रोल नंबर, रजिट्रेशन आईडी और स्कूल कोड की डिटेल भर के सबमिट करें।

सबमिट करने के बाद आपकी स्क्रीन पर हरियाणा बोर्ड 10वीं हाईस्कूल परीक्षा का परिणाम का रिजल्ट पेश हो जाएगा। आखिर में छात्र-छात्राएं अपने रिजल्ट को डाउनलोड करके उसका प्रिंट आउट भी निकाल कर सकते हैं।

जानिए एचबीएसई 10वीं के रिजल्ट 2019 को मोबाइल पर कैसे किया जाए चेक-

इस साल हरियाणा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 2019 देने वाले स्टूडे्ट्स अपने रिजल्ट को एचबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल और अन्य वेबसाइट के अलावा मोबाइल फोन पर भी चेक कर सकते हैं।

यह भी देखें.... पीएम की मंजूरी के बाद बनी खतरनाक कमांडो फोर्स, सबसे निपट लेंगे

सबसे पहले छात्र-छात्राएं अपने मोबाइल फोन में कोई भी ब्राउजर जैसे यूसी, ओपेरा, क्रोम, सफारी आदि ब्राउजर को ओपन करें। मोबाइल ब्राउजर में www.bseh.org.in examresults.net और indiaresults.com में से किसी एक वेबसाइट पर जाएं।

वेबसाइट ओपन होने के बाद उसमें दिए गए सभी स्टेप को ध्यान पूर्वक फॉलो करें। आखिर में आपकी स्क्रीन के सामने एचबीएसई 10वीं की परीक्षा 2019 का रिजल्ट आ जाएगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story