5 जुलाई को नहीं होंगी CTET की परीक्षाएं, जानिए अब कब होगा एग्जाम

सीटीईटी ( CTET) यानी सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2020 परीक्षा को फिलहाल सीबीएसई ने स्थगित कर दिया है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देख कर ये फैसला लिया गया। बता दें कि पांच जुलाई को देश भर  सीटेट की परीक्षा होने वाली थी।

Published by suman Published: June 25, 2020 | 9:37 pm

नई दिल्ली:  सीटीईटी ( CTET) यानी सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2020 परीक्षा को फिलहाल सीबीएसई ने स्थगित कर दिया है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देख कर ये फैसला लिया गया। बता दें कि पांच जुलाई को देश भर  सीटेट की परीक्षा होने वाली थी।

 

यह पढ़ें….चीन-नेपाल के बाद अब इस देश ने दिखाई भारत को पीठ, खड़ी की मुश्किलें

 

एचआरडी मंत्री ने बताया…

एचआरडी मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए 5 जुलाई 2020 को सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाने वाली सीटीईटी परीक्षा को फिलहाल स्थगित है। अगली तिथि की घोषणा समय अनुकूल होने पर की जाएगी।इस परीक्षा का आयोजन देश के 112 शहरों में किया जा रहा था। इस परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 24 जनवरी 2020 से शुरू हुई थी। इसकी अंतिम तिथि पहले दो मार्च थी जिसे बढ़ाकर अब नौ मार्च कर दिया गया था।

 

 

इस वजह से  रद्द

बता दें कि सीटीईटी एग्जाम को सीबीएसई बोर्ड आयोजित कराता है।  कोरोना महामारी के दौर में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना अनिवार्य है ऐसे में सीबीएसई अगर सीटीईटी  परीक्षा आयोजित करता तो सीबीएसई बोर्ड को परीक्षा कंद्रों की संख्या को बढ़ाना होता या फिर अलग-अलग दिन पर शिफ्ट्स में परीक्षाएं आयोजित करनी पड़तीं। पिछले साल सीटीईटी की परीक्षा 2,935 परीक्षा केंद्रों पर हुई थी, जिसमें करीब 28 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे।

 

यह पढ़ें….कोरियाई युद्ध के 70 साल: सोल में PM मोदी का संदेश, योद्धाओं को किया सलाम

 

बोर्ड और एंट्रेंस एग्जाम समेत रिक्रूटमेंट एग्जाम भी कोरोना महामारी के चलते स्थगित  हैं। स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) ने भी अपने  रिक्रूटमेंट एग्जाम को पोस्टपोन कर दिया है, जिनकी परीक्षाएं अब अगस्त के महीने में  की जाएंगी। गुरुवार को सीबीएसई की ओर से एक जुलाई से 15 जुलाई को होने वाली 12वीं की बची हुई परीक्षाएं भी कैंसिल कर दी गई हैं।