×

JEE Main Exam 2021: छात्रों के लिए खुशखबरी, दाखिले में 75% अंक का नियम हटा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने NIT, IIIT, SPAs और अन्य CFTIs में एडमिशन के नियमों में बड़ी राहत देते हुए 75 प्रतिशत अंक की पात्रता वाली शर्त में छूट दी है।

Shivani Awasthi
Published on: 19 Jan 2021 5:54 PM GMT
JEE Main Exam 2021: छात्रों के लिए खुशखबरी, दाखिले में 75% अंक का नियम हटा
X

लखनऊः केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने NIT, IIIT, SPAs और अन्य CFTIs में एडमिशन के नियमों में बड़ी राहत देते हुए 75 प्रतिशत अंक की पात्रता वाली शर्त में छूट दी है।

IIT-JEE (एडवांस) के संबंध में लिए गए फैसले पर विचार करते हुए और पिछले शैक्षणिक वर्ष के बारे में लिए गए फैसले की तर्ज पर शिक्षा मंत्रालय ने एनआईटी, आईआईआईटी, एसपीए और अन्य सीएफटीआई के संबंध में शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) के अंतर्गत 75 प्रतिशत अंकों (कक्षा 12 में) की पात्रता शर्त को खत्म कर दिया है। इनमें जेईई (मुख्य) के आधार पर प्रवेश होते हैं।

IIT में दाखिला हुआ आसान

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (एनआईटी), इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग साइंस एंड टेक्नोलॉजी (आईआईईएसटी), शिबपुर (पश्चिम बंगाल) और केन्द्र सरकार द्वारा वित्तपोषित अन्य प्रौद्योगिकी संस्थान (सीएफटीआई- आईआईटी को छोड़कर) के विभिन्न स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा कराई जाने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) में अभ्यर्थियों को मिली रैंक या मेरिट के आधार पर दिए जाते हैं।

ये भी पढ़ेंः राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 पर लंदन के नेहरू सेंटर में एक संवाद का आयोजन

सरकार ने 75 फिसदी अंकों की अनिवार्यता की खत्म

आईआईटी/ एनआईटी/ आईआईआईटी और ऐसे अन्य सीएफटी में प्रवेश के पात्र ऐसे अभ्यर्थी, जिनके प्रवेश जेईई रैंक के आधार पर हैं, उनके 12वीं कक्षा में कम से कम 75 प्रतिशत अंक आने चाहिए या संबंधित बोर्ड द्वारा कराई गई 12वीं कक्षा की परीक्षा में शीर्ष 20 में होना चाहिए। एससी/ एसटी विद्यार्थियों के लिए 12वीं कक्षा की परीक्षा में पात्रता अंक 65 प्रतिशत हैं।



12वीं के छात्रों को दाखिले में मिली छूट

जेईई (एडवांस) परीक्षा की तारीख घोषित करते हुए, शिक्षा मंत्री ने विद्यार्थियों को सहूलियत देने के लिए शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में प्रवेश के लिए 75 अंकों (कक्षा 12 की परीक्षा) की पात्रता शर्त से छूट देने की घोषणा की है।

ये भी पढ़ें-India Top IT Companies: फ्रेशर्स के लिए खुशखबरी, मिलेगी बंपर नौकरिंया

इसके साथ ही वर्ष 2021 के लिए जेईई और नीट के पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। हालांकि पिछले वर्ष के विपरीत इस वर्ष उम्मीदवारों के पास जेईई और नीट परीक्षाओं के सवालों के जवाब देने का विकल्प होगा।

NEET and JEE Main exam

Exam 2021 Pattern, Syllabus

जेईई (मेन 2021) के लिए पाठ्यक्रम पिछले वर्ष की भांति समान रहेगा लेकिन छात्रों को 90 प्रश्नों (भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के 30-30 प्रश्न) में से 75 प्रश्नों (भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के 25-25 प्रश्न) का उत्तर देने का विकल्प दिया जाएगा। जेईई (मेन) 2020 में 75 सवाल दिए गए थे जिनमें से उम्मीदवारों को सभी (भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के 25-25 प्रश्न) का जवाब देना था।

ये भी पढ़ेंः शिक्षा मंत्री निशंक ने छात्रों से किया संवाद, 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा पर दिए अपेडट

नीट (यूजी) 2021 के लिए सही-सही पैटर्न की घोषणा नहीं की गई है। देशभर में कुछ बोर्डों द्वारा पाठ्यक्रम में कटौती को देखते हुए नीट (यूजी) 2021 के प्रश्नपत्र में जेईई (मेन) की तर्ज पर विकल्प होंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story