JEE Main का आया शेड्यूल, यहां जानें परीक्षा की तारीख से लेकर सबकुछ

दोनों सेशन की परीक्षाएं (जनवरी और अप्रैल सेशन) आयोजित करने के बाद एक समग्र रैंक लिस्ट जारी की जाएगी। इसी बीच एक पर्सेंटाइल स्कोर की लिस्टद भी अलग से जारी की जाएगी।

लखनऊ: जेईई मेन परीक्षा 2020 (JEE Main 2020) के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जनवरी और अप्रैल के सेशन के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है।

21 अगस्त, 2019 को जारी किए शेड्यूल के मुताबिक, जेईई 2020 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 2 सितंबर से शुरू हो जाएगी।

वहीं, अप्रैल के सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन 7 मार्च से शुरू होगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in या jeemain.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें…साड़ी लाई आफत: कंगना हुईं बुरी तरह बेइज्ज़त, काश ना करतीं ऐसा

इस बार होंगे ये नये बदलाव

इस साल JEE Main परीक्षा में कई बदलाव होंगे। इसमें सबसे महत्वपूर्ण बदलाव विदेशी छात्रों के लिये है। NITs, IIITs और सरकारी वित्त पोषित इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला चाहने वाले उम्मीदवारों को भी अब इस परीक्षा में शामिल होना होगा।

पिछले साल की तरह ही साल 2020 में भी यह परीक्षा, साल में दो बार आयोजित होगी। पहले सेशन की परीक्षा जनवरी में आयोजित होगी। वहीं दूसरे सेशन की परीक्षा अप्रैल में होगी।

JEE Main परीक्षा दरअसल, कंप्यूटर आधारित परीक्षा है। जनवरी 2020 में होने जा रही परीक्षा के लिये उम्मीदवारों को 30 सितंबर तक आवेदन करना होगा।

जनवरी परीक्षा के लिये आवेदन की प्रक्रिया 2 सितंबर 2019 से शुरू हो जाएगी। इसका एडमिट कार्ड 6 दिसंबर को जारी कर दिया जएगा। JEE Main जनवरी 2020 परीक्षा का परिणाम 31 जनवरी को जारी होगा।

ये भी पढ़ें…भारत पर परमाणु हमले की धमकी, अब इमरान ने अपनाया ये नया पैंतरा

अप्रैल सेशन के लिये आवेदन की प्रक्रिया

इसी तरह, अप्रैल सेशन के लिये होने वाली परीक्षा के लिये आवेदन की प्रक्रिया 7 फरवरी से शुरू हो जाएगी। उम्मीदवार 7 मार्च 2020 तक आवेदन कर सकते हैं।

अप्रैल सेशन के लिये 16 मार्च को एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। इसका परिणाम 30 अप्रैल को जारी कर दिया जाएगा।

दोनों सेशन की परीक्षाएं (जनवरी और अप्रैल सेशन) आयोजित करने के बाद एक समग्र रैंक लिस्ट जारी की जाएगी। इसी बीच एक पर्सेंटाइल स्कोर की लिस्टद भी अलग से जारी की जाएगी।

इस समग्र रैंक लिस्ट में टॉप 2,45,000 उम्मी्दवारों को जेईई एडवांस (JEE Advanced) के लिये योग्य माना जाएगा, जो कि IITs में दाखिले का रास्ता माना जाता है। बता दें कि DASA की रैंक लिस्ट अलग से जारी की जाएगी।

उम्मीद की जा रही है कि JEE Main 2020 में करीब 10 लाख अभ्यर्थी शामिल होने वाले हैं। NTA के आंकड़ों के अनुसार पिछले साल 9,29,198 छात्रों ने जनवरी में हुई JEE Main परीक्षा के लिये आवेदन किया था। वहीं अप्रैल सेशन में कुल 9,35,741 अभ्यर्थिेयों ने हिस्सा 2 लिया था।

ये भी पढ़ें…पत्नी ने च्युइंगम खाने से किया इनकार, पति ने दे दिया तलाक, मुकदमा दर्ज