×

JEE-NEET 2020: अब छात्रों की बढ़ी टेंशन, जल्द ही टल सकते हैं एग्जाम

  सीटीईटी और 10वीं और 12 वीं परीक्षा रद्द होने के बाद सरकार अब मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट ( NEET 2020 ) और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा ( JEE Main 2020 ) जेईई मेन्स पर फैसला ले सकती है। खबर है कि  नीट, जेईई मेन और जेईई एडवांस परीक्षाओं के टल सकती  है।

suman
Published on: 26 Jun 2020 12:25 PM GMT
JEE-NEET 2020: अब छात्रों की बढ़ी टेंशन, जल्द ही टल सकते हैं एग्जाम
X

नई दिल्ली: सीटीईटी और 10वीं और 12 वीं परीक्षा रद्द होने के बाद सरकार अब मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट ( NEET 2020 ) और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा ( JEE Main 2020 ) जेईई मेन्स पर फैसला ले सकती है। खबर है कि नीट, जेईई मेन और जेईई एडवांस परीक्षाओं के टल सकती है।

यह पढ़ें....सीबीएसई का नया फार्मूलाः कोर्ट में हलफनामा देकर कही छात्रों से जुड़ी ये बड़ी बात

ऑनलाइन, मॉक टेस्ट

खबर है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) और मानव संसाधन विकास मंत्रालय से आज इन परीक्षाओं पर अपडेट जारी हो सकता है। जेईई मेन 18 से 23 जुलाई के बीच होना है जबकि नीट परीक्षा 26 जुलाई को है। इस परीक्षा के रद्द होने के साथ ही जेईई मेन, जेईई एडवांस और नीट 2020 परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र इसे भी स्थगित करने की मांग उठा रहे हैं। एचारडी मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने कहा था कि नेशनल टेस्ट अभय ऐप में हिंदी भाषा में टेस्ट मॉड्यूल नहीं होंगे जेईई मेन और एनईईटी 2020 की तैयारी करने वाले छात्र हिंदी भाषा में ऑनलाइन, मॉक टेस्ट मुफ्त में दे सकते हैं।

प्रावधान के मुताबिक परीक्षा

कोरोना के बढ़ती संख्या के कारण सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020 को गुरुवार को रद्द करने की घोषणा की गई थी, इसके बाद शुक्रवार को सीबीएसई बोर्ड ने एग्जाम रिजल्ट को लेकर नोटिफिकेशन कोर्ट को सौंपा है। अब इसके के अनुसार, सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10 की परीक्षा रद्द कर दी गई है, जबकि सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12 परीक्षाओं को प्रावधानों के साथ रद्द कर दिया गया है। प्रावधान के मुताबिक छात्रों को बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित होने का विकल्प दिया गया है

सीबीएसई बोर्ड ने ये प्रावधान भी किया है कि जो छात्र कक्षा 12 में कैंसिल किए गए एग्जाम में मिले नंबरों से संतुष्ट नहीं हैं, वो उस विषय की परीक्षा दे सकते सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020 को रद्द करने के निर्णय के बाद आईसीएसई बोर्ड ने परीक्षा 2020 को रद्द करने की भी घोषणा की। बोर्ड के निर्णय के अनुसार आईसीएसई( ICSE) बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई है।

यह पढ़ें....चीन का बड़ा खुलासा: सीमा पर सेना को कर रहा तैनात, सामने आई इसकी काली सच्चाई

15 लाख से अधिक छात्रों ने कियाआवेदन

ऐसी खबर है कि सीबीएसई और आईसीएसई परीक्षा रद्द होने के बाद जेईई मेन्स 2020, जेईई एडवांस और एनईईटी 2020 की प्रवेश परीक्षा भी रद्द हो सकती है। लेकिन अभी इस पर निर्णय नहीं लिया गया है।इस बीच, जो छात्र जेईई मेन्स 2020, जेईई एडवांस और एनईईटी 2020 की तैयारी कर रहे हैं, वे इससे लेकर परेशान है।इस साल नीट 2020 के लिए 15 लाख से अधिक छात्रों ने आवेदन किया था, जबकि लगभग 9 लाख ने जेईई मेन के लिए आवेदन किया था

suman

suman

Next Story