×

सीबीएसई का नया फार्मूलाः कोर्ट में हलफनामा देकर कही छात्रों से जुड़ी ये बड़ी बात

सुप्रीम कोर्ट ने अब दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द कर दिया है। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से कहा था कि नए नोटिफिकेशन में आंतरिक मूल्यांकन और परीक्षा के बीच विकल्प को स्पष्ट करें।

Shreya
Published on: 26 Jun 2020 6:47 AM GMT
सीबीएसई का नया फार्मूलाः कोर्ट में हलफनामा देकर कही छात्रों से जुड़ी ये बड़ी बात
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने अब दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द कर दिया है। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से कहा था कि नए नोटिफिकेशन में आंतरिक मूल्यांकन और परीक्षा के बीच विकल्प को स्पष्ट करें। इसके साथ ही कोर्ट ने बोर्ड से स्टेट बोर्ड एग्जाम की वर्तमान स्थिति, परीक्षाओं की तारीख के बारे में बताने को कहा। कोर्ट ने आज साढ़े दस बजे तक बोर्ड से नया अधिसूचना और हलफनामा मांगा था। इन सभी मुद्दों पर आज सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की। सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया।

यह भी पढ़ें: कलयुगी बेटे की करतूतः इस उम्र में हुए दाने दाने को मोहताज, खा रहे दर दर की ठोकरें

बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट से क्या कहा?

जिन छात्रों ने 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षा पूरी कर ली है, उनका सामान्य रूप से रिजल्ट आएगा। वहीं जिन्होंने तीन से अधिक एग्जाम दिए हैं, उन्हें बाकी बचे पेपरों के लिए 3 विषयों के औसत के नंबर दिए जाएंगे। जिन्होंने तीन पेपर दिए हैं, उन्हें शेष परीक्षाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ 2 विषयों के एवरेज नंबर दिए जाएंगे। वहीं जिन लोगों ने एक या फिर दो पेपर दिए हैं, उनके परिणाम बोर्ड के प्रदर्शन और इंटरनल या प्रैक्टिकल मूल्यांकन पर दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों कों लेकर विरोध प्रदर्शन करते हुए सपा के कार्यकर्ताओं पर पुलिस का लाठीचार्ज

परीक्षा आयोजित करने के पक्ष में नहीं है बोर्ड

वहीं, केंद्र सरकार का कहना है कि हालात सामान्य होने पर सीबीएसई की परीक्षा आयोजित की जाएगी। लेकिन सूत्रों की मानें तो बोर्ड परीक्षा आयोजित कराने के पक्ष में नहीं है। हालांकि बोर्ड की तरफ से यह बता दिया गया है कि बिना पेपर के छात्रों को कैसे नंबर दिए जाएंगे, लेकिन अभी तक यह नहीं बताया गया है कि पेपर के रिजल्ट कब तक जारी होंगे।

यह भी पढ़ें: चीन-पाकिस्तान हुए एक: भारत के हर बॉर्डर पर चीनी सैनिक, तेजी से कर रहा घेराबंदी

अगस्त के अंत तक जारी हो सकता है रिजल्ट

लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि बच्चों के परीक्षा का रिजल्ट अगस्त के अंत तक जारी किया जा सकता है। आपको बता दें कि सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं एक से 15 जुलाई के बीच होने वाली थी, जिसे रद्द कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: 200 कोरोना मरीज लापता! स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप, निजी लैब की बड़ी लापरवाही

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story