×

बनाया नया रिकार्ड: आरके श्रीवास्तव बने पहले मैथेमैटिक्स गुरू, 12 घंटे तक पढ़ाई गणित

ऑनलाइन क्लासेज के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ कि किसी एक बैच के स्टूडेंट्स को एक ही शिक्षक पूरी रात लगातार 12 घंटे पढ़ाया हो।

Newstrack
Published on: 15 July 2020 11:25 AM GMT
बनाया नया रिकार्ड: आरके श्रीवास्तव बने पहले मैथेमैटिक्स गुरू, 12 घंटे तक पढ़ाई गणित
X

पटना: स्टूडेंट्स ने कहा, कब रात से सुबह हो गया पता ही नही चला, आरके श्रीवास्तव जैसा पढाने वाला आज तक नही देखा, कोरोना संकट में बिहार के आरके श्रीवास्तव के शैक्षणिक कार्यशैली की चर्चा इन दिनो पूरे देश में जोरो पर है । ऑनलाइन क्लासेज के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ कि किसी एक बैच के स्टूडेंट्स को एक ही शिक्षक पूरी रात लगातार 12 घंटे पढ़ाया हो। सुबह क्लास ऑफ़ होने के समय स्टूडेंट्स ने कहा कि कब रात से सुबह हो गयी, पता ही नही चला।

देश के अलग अलग राज्यो से जुड़े स्टूडेंट्स ने क्या कहा

आरके श्रीवास्तव के गणित के स्टूडेंट्स, जमशेदपुर से विश्ववामकर, गजियबाद से सुधांशु , पटना से उत्कर्ष , संदीप, राजन, राज, सिदार्थ, आशुतोष ने बताया कि अपने जीवन में पहली बार पूरी रात लगातार 12 घंटे ऑनलाइन पढ़ा। गजियाबाद के सुधांशु सहित सारे स्टूडेंट्स ने क्लास ऑफ़ होने के बाद सुबह में कहा कि कब रात से सुबह हो गया पता ही नही चला। हमे विश्वास ही नही हो रहा की ऑनलाइन क्लासेज में कोई शिक्षक ऐसे भी पूरे रात लगातार 12 घंटे जादूई तरीके से पढ़ा सकता है ।

जेईई मेन की तथा जेईई ऐडवांस की प्रवेश परीक्षा होने वाली है । कोरोना के कारण सारे शैक्षणिक संस्थाएँ बंद है। ऑनलाइन शिक्षा स्टूडेंट्स को काफी लाभदायक साबित हो रहे है। ऑनलाइन शिक्षा में आरके श्रीवास्तव ने स्टूडेंट्स पर अपने अद्भूत, अविश्वसनीय और अकल्पनीय पढाने के तरीको से खुब वाहवाही लुटा है।

डिजिटल शिक्षा के दौर में आरके श्रीवास्तव ने रचा इतिहास। एक खास बैच के स्टूडेंट्स को मैथेमैटिक्स गुरू फेम आरके श्रीवास्तव ने शनिवार को पूरे रात लगातार 12 घंटे ऑनलाइन गणित पढाया। आगे भी प्रत्येक शनिवार को चलेगा स्पैशल ऑनलाइन नाइट क्लासेज, लगातार 12 घंटे का ऑनलाइन नाइट क्लासेज बना अभिभावको में चर्चा का विषय। ऑनलाइन शिक्षा में ऐसा करने वाले विश्व के पहले मैथेमैटिक्स गुरू बने आरके श्रीवास्तव ।

आरके श्रीवास्तव ने स्थापित किया कीर्तिमान

देश में आईआईटी परीक्षा की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिये अद्वितीय तरीके से ऑनलाइन शिक्षा देकर आरके श्रीवास्तव ने स्थापित किया कीर्तिमान । शुरु में तो कोई भी सोचने पर मजबुर हो जा रहा की ऑनलाइन शिक्षा में कैसे कोई शिक्षक पूरे रात लगातार 12 घंटे तक स्टूडेंट्स को पढ़ाई में एन्जॉय कराते हुये पढा सकता है । परंतु यह संभव हो रहा है ।

ये भी देखें: ऐसे कमाएं किसान मुनाफाः आनंदी बेन ने किया शुभारंभ, खेत बने लैब, दें रोजगार

आरके श्रीवास्तव ने डिजिटल शिक्षा में एक नया मॉडल लाकर यह दिखा दिया की ऑनलाइन क्लासेज में भी लगातार 12 घंटे पढाया जा सकता है । बस उसके लिये वैसे शिक्षक चाहिये जिनके पढाने का तरीका जादूई हो। आरके श्रीवास्तव के पढाने का तरीका को बहुत सारी संस्थाएँ रिसर्च कर रही हैं की कैसे कोई ऑनलाइन क्लासेज में पूरी रात लगातार 12 घंटे स्टूडेंट्स को मोबाइल और लैपटॉप के सामने खुश करते हुये शिक्षा दे सकता है ।

अमेरिका और सिंगापुर में भी हो रहा आरके श्रीवास्तव के ऑनलाइन क्लासेज की चर्चा

आरके श्रीवास्तव के ऑनलाइन क्लासेज में लगातार 12 घंटे जादूई तरीके से पढाने का तरीका अमेरिका और सिंगापुर में भी चर्चा का विषय है। विदेशो में रह रहे भारतीय लोगो में भी चर्चा का विषय। अमेरिका के फ्लोरिडा में रह रहे प्रभात सिन्हा और सिंगापुर में दिनेश सिन्हा, विक्रांत और सैकड़ों से अधिक लोगो की टीम को जब इंडियन मीडिया एवं सोशल मीडिया के द्वारा यह जानकारी मिली कि ऑनलाइन क्लासेज में किसी एक बैच के स्टूडेंट्स को आरके श्रीवास्तव पूरी रात लगातार 12 घंटे गणित पढा रहे हैं ।

सबसे बड़ी बात है की सभी स्टूडेंट्स भी पढकर काफी खुश हैं, तब अमेरिका और सिंगापुर से एक ही आवाज आया ऑनलाइन शिक्षा में सिर्फ वैसे शिक्षक ऐसा काम कर सकते है जिनके पढाने का तरीका जादुई हो, हमलोगो ने तो अमेरिका और सिंगापुर में ऐसा कोई ऑनलाइन क्लासेज नही देखा जो ऑनलाइन शिक्षा में स्टूडेंट्स को खुश करते हुये लगातार रात से सुबह तक शिक्षा देते हो।

ये भी देखें: भारत हो जाएगा अमीर: यहां खदान में लाखों टन सोना, अब जल्द होगी नीलामी

पब्जी गेम खेलने से अच्छा है कि स्टूडेंट्स मोबाइल पर पढ़ाई करें

ये ऑनलाइन शिक्षा में रिसर्च का बिषय है उन सभी संस्थाओ को आरके श्रीवास्तव के पढाने के तरीको को अपनाना चाहिये जो यह कहते है की अधिक देर स्टूडेंट्स को पढाने से वे तनाव में आ सकते है। विद्वानो ने कहा की जब कोई स्टूडेंट्स बिना समय पर खाना खाये घंटो मोबाइल पर पब्जी गेम खेलता, फेसबुक चलाता, धुप में क्रिकेट खेलता इत्यादि तो वह कभी तनाव में नही आता इसका मतलब हुआ की उनका इनसब कार्यो में मन लग रहा है ठीक उसी प्रकार जिनके पढाने का तरीका जादूई है तो स्टूडेंट्स को पढते हुये यह पता ही नही चलता की कब रात से सुबह हो गया ।

आरके श्रीवास्तव को बधाई एवं शुभकामनाएँ

डिजिटल शिक्षा में अद्भुत ,अविश्वसनीय और अकल्पनीय तरीके से शिक्षा देने के लिये अमेरिका और सिंगापुर में रह रहे भारतीयो ने आरके श्रीवास्तव को बधाई एवं शुभकामनाएँ दिया। आपको बताते चले की इससे पहले भी बिहार के आरके श्रीवास्तव 400 क्लास से अधिक बार पूरे रात लगातार 12 घंटे गणित पढा चुके है। लेकिन ऑनलाइन शिक्षा में पहली बार लगातार 12 घंटे पूरे रात गणित पढाकर यह दिखा दिया की उनके पढाने का तरीका जादूई है ।

ये भी देखें: लॉकडाउन पर बड़ा ऐलान: 31 तक जारी रहेगा ये सख्त नियम, ये हैं गाइडलाइंस

वर्ल्ड बुक ऑफ ऑफ़ रिकॉर्डस लंदन , इंडिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स, गोल्डेन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हो चुका है मैथेमैटिक्स गुरू आरके श्रीवास्तव का नाम । रास्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी कर चुके हैं बिहार के आरके श्रीवास्तव के शैक्षणिक कार्यशैली कार्यशैली की प्रशंसा

Newstrack

Newstrack

Next Story