×

हो गया एलान: इस दिन होंगी NEET और JEE Mains की परीक्षा

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) और ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन (JEE Main) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल NEET और JEE Main की परीक्षाओं का एलान कर दिया गया है।

Shreya
Published on: 5 May 2020 8:48 AM GMT
हो गया एलान: इस दिन होंगी NEET और JEE Mains की परीक्षा
X

नई दिल्ली: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) और ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन (JEE Mains) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल NEET और JEE Mains की परीक्षाओं का एलान कर दिया गया है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को परीक्षा की तारीख की घोषणा की है।

इस तारीख को होगा परीक्षा का आयोजन

उन्होंने बताया कि JEE Mains की परीक्षा का आयोजन 18-23 जुलाई को किया जाएगा। जबकि NEET की परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित की जाएगी। बता दें कि कोरोना वायरस के चलते देश भर में लागू लॉकडाउन की वजह से दोनों परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें: शहीद हुए जवानों और पूर्व विधायक के निधन पर विधानसभा अध्यक्ष ने जताया शोक

CBSE बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा पर भी होगा जल्द फैसला

डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि, JEE Mains की परीक्षा 18-23 जुलाई तक, जबकि JEE-Advanced की परीक्षा अगस्त में आयोजित होगी। वहीं NEET की परीक्षा का 26 जुलाई को आयोजन होगा। उन्होंने यह भी बताया कि CBSE बोर्ड की 10वीं और 12वीं क्लास की लंबित विषयों की परीक्षाओं पर जल्द ही फैसला लिया जाएगा।

15 लाख स्टूडेंट्स करवा चुके हैं रजिस्ट्रेशन

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) के मुताबिक, NEET और JEE Mains की परीक्षाओं के लिए तकरीबन 15 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। अधिकारियों ने कहा कि पहले भी एग्जाम सेंटर (Exam center) पर स्टूडेंट्स दूर-दूर ही बैठते थे, जो सोशल डिस्टेंसिंग जैसा ही था। ऐसे में Exam center की संख्या को लेकर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: रोज हजारों मौतें: बेहाल होगा अमेरिका, इस नए रिपोर्ट से टूटी उम्मीदें

डॉ. रमेश ने दूसरी बार छात्रों से किया सीधा संवाद

मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि परीक्षा करवाने के लिए गाइडलाइंस भी लगभग तैयार हो चुकी है। इसका एलान शुक्रवार तक हो सकता है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश ने दूसरी बार छात्रों से सीधा संवाद किया।

परीक्षाओं में दी जाएगी ढील

वहीं कोरोना के हालातों को देखते हुए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने NEET UG 2020 और JEE Mains 2 में पहली बार कुछ ढील दी है। इसके तहत सभी स्टूडेंट्स को इन एग्जाम्स के लिए पहले से भरे गए एग्जाम सिटी का विकल्प बदलने का मौका दिया गया है।

यह भी पढ़ें: बम धमाके में उड़े चिथड़े: मची भगदड़, निशाने पर थे CRPF के जवान

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story