×

रोज हजारों मौतें: बेहाल होगा अमेरिका, इस नए रिपोर्ट से टूटी उम्मीदें

ट्रंप सरकार की एक आंतरिक रिपोर्ट (Internal report) में इस बात का उल्लेख है कि जून में रोजोना कोरोना के 2 लाख नए मामले सामने आएंगे। जबकि रोज होना वाली मौतों का आंकड़ा 3 हजार तक पहुंच जाएगा।

Shreya
Published on: 5 May 2020 8:03 AM GMT
रोज हजारों मौतें: बेहाल होगा अमेरिका, इस नए रिपोर्ट से टूटी उम्मीदें
X

वॉशिंगटन: पूरी दुनिया कोरोना वायरस के प्रकोप से जूझ रही है। इस महामारी ने सबसे बुरी तरह से अमेरिका को प्रभावित किया है। यहां पर संक्रमित मरीजों की संख्या ने 12 लाख का आंकड़ा पार कर लिय़ा है। जबकि अब तक 69 हजार से ज्यादा मौतें इस घातक बीमारी की वजह से हुई हैं। ये आकंड़े लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं।

जून में रोजोना आएंगे 2 लाख नए मामले

इस बीच न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक खबर छापी है, जिसमें बताया गया है कि ट्रंप सरकार की एक आंतरिक रिपोर्ट (Internal report) में इस बात का उल्लेख है कि जून में रोजोना कोरोना के 2 लाख नए मामले सामने आएंगे। जबकि रोज होना वाली मौतों का आंकड़ा 3 हजार तक पहुंच जाएगा।

यह भी पढ़ें: आज है भौम प्रदोष, भौम का मतलब होता हैं मंगल, शांति के लिए करें व्रत-पूजा

आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने पर जोर

बता दें कि अमेरिका का ये आकलन तब सामने आया है, जब देश में लॉकडाउन में ढील देनी शुरू की जा चुकी है। खुद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश में लॉकडाउन में ढील देकर आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने पर जोर दिया है। वो इस मसले को लेकर प्रदर्शन कर रहे लोगों का समर्थन भी कर रहे हैं।

कोरोना से रोज होंगी 3 हजार मौतें

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप सरकार की इंटरनल रिपोर्ट में पता यह भी कहा गया है कि देश में जून तक कोरोना से रोजाना करीब 3 हजार मौतें होंगी। फिलहाल देश में रोज करीब 1750 लोगों की जान जा रही है।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी नहीं रहे सपा के ये दिग्गज नेता, पार्टी में शोक की लहर

फिलहाल 25 हजार मामले आ रहे सामने

ये आकलन अमेरिका की फेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी के आंकड़ों के आधार पर किया गया है। बता दें कि मौजूदा समय में अमेरिका में रोज 25 हजार नए मामले सामने आ रहे हैं। लेकिन जून में ये 2 लाख तक पहुंचने के संकेत हैं।

अगस्त तक 1 लाख 35 हजार हो सकती हैं मौत

वहीं यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन का अनुमान है कि अगस्त के शुरुआत तक अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या 1 लाख 35 हजार तक पहुंच सकती है। हालांकि इस यूनिवर्सिटी ने 17 अप्रैल को केवल 60 हजार मौतों की बात कही थी। बता दें कि अमेरिका में अब तक 69 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: राम गोपाल वर्मा ने महिलाओं पर कसा तंज, तो इस सिंगर ने दिया जवाब

इस तरह और बढ़ेगा कोरोना

ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि 11 मई तक अमेरिका के 31 राज्यों में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों में थोड़ी ढील दी जाएगी। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि कोरोना वायरस का संक्रमण और तेजी से फैल सकता है।

व्हाइट हाउस का क्या है कहना?

नए आकलन की रिपोर्ट पर व्हाइट हाउस का कहना है कि सरकार के नए प्रोजेक्शन की सही से जांच नहीं हुई है। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जुड डीरे ने कहा कि ये डाटा कोरोना वायरस टास्क फोर्स द्वारा किए गए किसी विश्लेषण को नहीं दर्शाता है।

यह भी पढ़ें: इंतजार हुआ खत्म, अब जल्द ही जारी हो सकता है 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story