बंपर भर्ती: जल्द करें आवेदन बनें साइंटिस्ट, यहां जानें पूरी डिटेल

NIC ने 495 पदों की भर्ती के लिए आवेदन मांगा है। जो उम्मीदवार लंबे समय से नौकरी की तलाश कर रहे हैं उनके लिए यह अच्छा मौका है। NIC ने साइंटिस्ट के कई पदों पर आवेदन मांगे हैं। 

नई दिल्ली: वैज्ञानिक बनकर देश सेवा करने सुनहरा मौका नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सेंटर (NIC) दे रहा है। NIC ने 495 पदों की भर्ती के लिए आवेदन मांगा है। जो उम्मीदवार लंबे समय से नौकरी की तलाश कर रहे हैं उनके लिए यह अच्छा मौका है। NIC ने साइंटिस्ट के कई पदों पर आवेदन मांगे हैं।

योग्यता-Scientist – ‘B’ Group ‘A’

इस पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास बैचलर डिग्री इन इंजीनियरिंग (BE) बैचलर इन टेक्नोलॉजी (BTech), इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग और कंप्यूटर पाठ्यक्रम (DOEACC) बी-स्तर, इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियर्स (AMIE), या ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियर्स (GIETE) के एसोसिएट सदस्य।

उम्मीदवारों ने साइंस में मास्टर डिग्री, कंप्यूटर एप्लीकेशन में मास्टर डिग्री या इंजीनियरिंग / टेक्नोलॉजी (एमई / एमटेक) में मास्टर डिग्री ली हो वह आवेदन कर सकते हैं। वह उम्मीदवार भी मान्य हैं जिनके पास दर्शनशास्त्र (एमफिल) में मास्टर हैं।

ये भी देखें: राजनीति के ‘सिद्धू’ का हुआ ये हाल, क्या फिर से हो पाएंगे एक्टिव

योग्यता- Scientific/Technical Assistant – ‘A’ Group ‘B’

किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से बीई / बीटेक / एमएससी / एमएस / एमसीए इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार, कंप्यूटर विज्ञान, कंप्यूटर और नेटवर्किंग सुरक्षा, सॉफ्टवेयर सिस्टम, इंफोर्मेंशन टेक्नोलॉजी और इंफोर्मेंशन साइंस की डिग्री ली हो।

क्या होगी आवेदन फीस

जनरल कैटेगरी के लिए आवेदन फीस 800 रुपये है। वहीं SC/ST/PWD और महिलाओं के लिए कोई फीस नहीं है।

यहां से करें आवेदन

उम्मीदवार 26 फरवरी से calicut।nielit।in/nic पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तारीख 26 मार्च शाम 5 बजे तक है।

क्या है उम्र सीमा-

जनरल और EWS उम्मीदवार- 30 साल

OBC उम्मीदवार- 33 साल

SC/ST उम्मीदवार- 35 साल

PWD उम्मीदवार- 40 साल

क्या है सेलेक्शन प्रोसेस

Scientist ‘B’ : उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

Scientific/Technical Assistant: उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। बता दें, ये परीक्षा 3 घंटे की होगी। परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी होगा।

ये भी देखें: योगी की ललकार! संपति जलाने वाले ही करेंगे भरपाई, दंगाईयों को…

कैसा होगा परीक्षा का पैटर्न

प्रश्न पत्र में तकनीकी क्षेत्र के 65 प्रतिशत प्रश्न होंगे, जबकि शेष 35 प्रतिशत सामान्य क्षेत्र से होंगे। 120 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न जिसमें तकनीकी भाग (कंप्यूटर विज्ञान) से 78 प्रश्न और सामान्य क्षेत्र से 42 प्रश्न है। प्रत्येक प्रश्न में 1 अंक होगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0।25 अंक की नेगेटिव मार्किंग होगी।