RRB NTPC भर्ती परीक्षा: रेलवे ने तारीखों का किया एलान, देखें पूरा शेड्यूल

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने एनटीपीसी भर्तियों की परीक्षा की तारीखों का एलान कर दिया है। यह भर्तियां नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटगरी (NTPC), लेवन-1 और विभिन्न पदों (CEN 01/2019) के लिए होनी हैं।

RRB NTPC EXAM DATE

RRB NTPC भर्ती परीक्षा की तारीखों का रेलवे ने किया एलान (फोटो: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: RRB NTPC 2019-20 stage 1 CBT exam date: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने एनटीपीसी भर्तियों की परीक्षा की तारीखों का एलान कर दिया है। यह भर्तियां नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटगरी (NTPC), लेवन-1 और विभिन्न पदों (CEN 01/2019) के लिए होनी हैं। इसकी भर्ती परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) 15 दिसंबर से शुरू होगी।

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने यह जानकारी दी है। उन्होंने एक वीडियो ट्वीट कर कहा कि रेलवे में विभिन्न पदों की सभी 3 श्रेणियों के लिये भर्ती प्रक्रिया के आवेदनों की जांच पूर्ण की जा चुकी है, विभिन्न पदों पर भर्ती के लिये परीक्षाओं का आयोजन 15 दिसंबर से शुरु किया जायेगा। यह भर्तियां कुल 1,40,640 पदों पर तीन अलग-अलग श्रेणियों में होनी हैं।

पीयूष गोयल द्वारा जारी वीडियो में आरआरबी के सीईओ और चेयरमैन वीके यादव ने परीक्षा तारीखों की घोषणा की है। उन्होंने बताया कि कुल 140640 रिक्तियां हैं जो एनटीपीसी के तहत भरी जा रही हैं। आइसोलेटेड एंड मिनिस्ट्रियल कैटगरी और लेवल-1 के लिए 2019 में आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत की गई थी। इन पदों के लिए लिए अभ्यर्थियों ने 1 से 31 मार्च 2019 तक आवेदन आमंत्रित किए गए थे।

यह भी पढ़ें…सुशांत का ये करीबी गिरफ्तार: ड्रग्स मामले में सामने आया नाम, करता था ये काम

उन्होंने बताया कि हमने आवेदन पत्रों की जांच पूरी कर ली है, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से परीक्षाएं नहीं करा पाए हैं। सभी तीन कैटेगरी के लिए परीक्षाएं 15 दिसंबर से शुरू की जाएंगी। जल्द ही परीक्षा का पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें…अब नहीं बचेगा पाकिस्तान: ISI के आतंकियों से संबंध, FATF करेगा ये कड़ी कार्रवाई

1.40 लाख पदों के लिए देशभर के करीब 2.40 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। अप्रैल 2019 से ही करोड़ों उम्मीदवारों को भर्ती परीक्षा की तारीख का इंतजार था।

यह भी पढ़ें…खुशखबरी: हजारों लोगों को मिलेगी सरकारी नौकरी, सरकार ने भर्ती के दिए आदेश

अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए चलाया अभियान

गौरतलब है कि एक साल से ज्यादा बीते जाने के बाद भी परीक्षा की तारीखों का एलान नहीं होने के बाद उम्मीदवारों में गुस्सा था। उन्होंने रेलवे भर्ती परीक्षा की तारीख जारी करने की मांग की थी। सोशल मीडिया पर अभ्यर्थी SSC और रेलवे की भर्ती परीक्षाएं कराने को लेकर लगातार अभियान चला रहे थे। उन्होंने शनिवार को हैश टैग #5Baje5Minutes ट्रेंड कराया। रेलवे और एसएससी भर्ती परीक्षा को लेकर उम्मीदवारों ने हैशटैग #5Baje5Minutes के साथ शनिवार को लाखों ट्वीट किए।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App