×

Class 1-5 के छात्र हो जाएं तैयार, यूपी में 100 दिन चलेगा प्रेरणा ज्ञानोत्सव अभियान

मिशन का उद्देश्य है कि कक्षा एक से पांच तक के सभी छात्र-छात्राएं अगले साल मार्च तक आधारभूत लर्निंग के लक्ष्य को प्राप्त कर लें। प्रेरणा ज्ञानोत्सव अभियान के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने एवं लक्ष्यों को प्राप्त करने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा।

Roshni Khan
Published on: 9 Feb 2021 5:48 AM GMT
Class 1-5 के छात्र हो जाएं तैयार, यूपी में 100 दिन चलेगा प्रेरणा ज्ञानोत्सव अभियान
X
शिक्षकों के लिए बड़ी खबर, परीक्षा पूरी होने तक स्थानांतरण पर रोक

लखनऊ: कक्षा एक से पांच तक के छात्र छात्राओं को मुख्यधारा से जोड़ने एवं उनकी दक्षताओं को बढ़ाने के लिए यूपी सरकार 100 दिन का विशेष अभियान 'प्रेरणा ज्ञानोत्सव' आयोजित करने जा रही है। इस अभियान के तहत बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए कई गतिविधियां चलाई जाएंगी। 'प्रेरणा ज्ञानोत्सव' के तहत सभी विद्यालयों में विशेष अभियान विद्यालय खुलने के पहले दिन से प्रारम्भ किया जाएगा तथा 100 दिन तक यह अभियान निरन्तर चलेगा।

यहां यह भी बताना जरूरी है कि बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षा व्यवस्था में व्यापक सुधार तथा बच्चों में आधारभूत लर्निंग कौशल पर विशेष ध्यान केन्द्रित करने के लिए 'मिशन प्रेरणा' का फ्लैगशिप कार्यक्रम पहले से ही चलाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के नाम पर फर्जीवाड़ा, अधिकृत वेबसाइट से उड़ाए 39 हजार

अगले साल मार्च तक आधारभूत लर्निंग के लक्ष्य को प्राप्त कर लें

मिशन का उद्देश्य है कि कक्षा एक से पांच तक के सभी छात्र-छात्राएं अगले साल मार्च तक आधारभूत लर्निंग के लक्ष्य को प्राप्त कर लें। प्रेरणा ज्ञानोत्सव अभियान के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने एवं लक्ष्यों को प्राप्त करने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा। इस कार्यक्रम के संचालन में अभिभावकों, मीडिया और जनप्रतिनिधियों को भी जोड़ते हुए उनका सहयोग लिया जाएगा।

'मिशन प्रेरणा ई-पाठशाला' के तहत प्रत्येक कक्षा और विषय के लिए मासिक पंचांग के अनुसार कक्षावार एवं विषयवार सामग्री सप्ताह के प्रत्येक सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को व्हाट्सएप गु्रप्स के माध्यम से शिक्षकों से साझा की जाएगी। साझा की गयी सामग्री द्वारा बच्चों को अभ्यास एवं हल करने के लिए निरन्तर प्रोत्साहित किया जाएगा। शिक्षक और अभिभावक के बीच संवाद स्थापित होगा।

समृद्ध हस्तपुस्तिका पर आधारित प्रशिक्षण भी किया जाएगा

'प्रेरणा ज्ञानोत्सव' अभियान के तहत समृद्ध हस्त पुस्तिका पर आधारित रिमीडियल टीचिंग संचालित की जाएगी। प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के क्षमता संवर्धन के दृष्टिगत समृद्ध हस्तपुस्तिका पर आधारित प्रशिक्षण भी किया जाएगा। इसके बाद विद्यालय द्वारा प्रत्येक बच्चे का रिपोर्ट कार्ड तैयार किया जाएगा एवं अभिभावकों की उपस्थिति में यह रिपोर्ट कार्ड बच्चों में वितरित किया जाएगा। अभियान को प्रारम्भ करने के पूर्व खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा सभी प्रधानाध्यापकों की बैठक की जाएगी। इस कार्यक्रम में एआरपी, एसआरजी एवं शिक्षक संकुल की विशेष भूमिका रहेगी। विद्यालय द्वारा प्रत्येक गांव, मोहल्ले में शिक्षा चैपाल का आयोजन किया जाएगा।

प्रेरणा ज्ञानोत्सव के आयोजन के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय टास्क फोर्स एवं उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता में विकास खण्ड स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक आहूत की जाएगी। जनपद एवं विकास खण्ड स्तरीय टास्क फोर्स के अधिकारियों, प्राचार्य, डायट एवं मण्डलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) द्वारा इस अभियान के दौरान कम से कम 5-5 गांवों में आयोजित शिक्षा चैपाल में प्रतिभाग किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:उत्तराखंड में फसें यूपी वाले, बचाएंगे ये मंत्री, सीएम योगी ने दी बड़ी जिम्मेदारी

शिक्षक संकुल की प्रतिभागिता अनिवार्य होगी

शिक्षा चौपाल के तहत कोविड प्रोटोकॉल के सम्बन्ध में बच्चों एवं अभिभावकों की जिज्ञासाओं का समाधान करना एवं उन्हें जागरूक करना, अभिभावकों को बच्चों के साथ समय बिताने, शैक्षणिक गृह कार्य पूर्ण कराने एवं बच्चों को लिखित कार्य के माध्यम से अभ्यास कराने आदि पर चर्चा होगी। प्रत्येक शिक्षा चैपाल में एआरपी अथवा शिक्षक संकुल की प्रतिभागिता अनिवार्य होगी।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story