यहां निकली शिक्षकों की बंपर भर्ती, जल्द करें अप्लाई

हरियाणा में रहने वालों को के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। हरियाणा सरकार ने सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले युवाओं के लिए बंपर भर्ती निकाली है।

हरियाणा में रहने वालों को के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। हरियाणा सरकार ने सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले युवाओं के लिए बंपर भर्ती निकाली है। सरकारी नोटिफिकेशन के मुताबिक 5001 पदों पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मंगाए गए हैं।

इसमें सबसे ज्यादा भर्ती पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स के पद पर होनी हैं। वहीं, टीजीटी पद पर भी वैकेंसी हैं। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने 3864 खाली पदों पर पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स के आवेदन मांगे हैं। वहीं, एक दूसरे नोटिफिकेशन के मुताबिक 136 पदों पदों पर टीजीटी शिक्षकों की भर्ती के आवेदन मांगे हैं।

2 मार्च तक करें अप्लाई

सरकार की ओर से ज़ारी विज्ञप्ति में बताया गया कि PGT के आवेदकों के पास संबंधित विषय में 50% अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएट और बी.एड. की डिग्री का होना अनिवार्य है। साथ ही HTET/HSET की परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार ही इस वैकेंसी के लिए पात्र होंगे।

ये भी पढ़ें- बहुत भयानक ये 5 जगहें: हिम्मत वाला ही रह पाता है यहां

इस वैकेंसी के लिए योग्य उम्मीदवार 2 मार्च तक अप्लाई कर सकते हैं। और 5 मार्च तक फीस जमा की जा सकती है। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और सामाजिक-आर्थिक अनुभव के आधार पर होगा। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 साल से लेकरद 42 साल के बीच होनी चाहिए।

क्लर्क समेत 1137 पदों पर भर्ती

पीजीटी के शिक्षकों की भर्ती के साथ टीजीटी शिक्षकों के पद पर भी वैकेंसी निकली हैं। HSSC द्वारा जारी एक दूसरे नोटिफिकेशन के मुताबिक 1137 पदों पर वैकेंसी है जिसके लिए योग्य उम्मीदवार 24 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं।

इसके लिए 3 मार्च, 2020 से योग्य उम्मीदवार अप्लाई कर सकेंगे। फीस जमा करने की अंतिम तारीख 27 मार्च रखी गई है। इसमें शिक्षक, क्लर्क, इंस्ट्रक्टर समेत 42 पदों पर वैकेंसी है। इसमें टीजीटी पदों पर 136 वैकेंसी शामिल है।

ये भी पढ़ें- बहुत भयानक ये 5 जगहें: हिम्मत वाला ही रह पाता है यहां

इसके लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर की जाएगी। लिखित परीभा 90 अंकों की होगी. वहीं, 10 अंक समाजिक-आर्थिक अनुभव के आधार पर दिए जाएंगे।