Top

बहुत भयानक ये 5 जगहें: हिम्मत वाला ही रह पाता है यहां

दुनिया में कई ऐसे स्थान होते हैं जो अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर होते हैं। लेकिन दुनिया में कुछ स्थान ऐसे भी होते हैं जहां आप नहीं जाना चाहेंगे

Aradhya Tripathi

Aradhya TripathiBy Aradhya Tripathi

Published on 28 Feb 2020 2:18 PM GMT

बहुत भयानक ये 5 जगहें: हिम्मत वाला ही रह पाता है यहां
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

दुनिया में कई ऐसे स्थान होते हैं जो अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर होते हैं। अक्सर लोग ऐसे स्थानों पर जाना चाहते हैं। लेकिन दुनिया में कुछ स्थान ऐसे भी होते हैं जहां आप नहीं जाना चाहेंगे। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यहां जाना किसी खतरे से खाली नहीं। लोग यहां जाने से भी डरते हैं क्योंकि उनके जान का खतरा यहां हमेशा बना रहता है।

लेकिन इन जगहों के बारे में जानने में आपको भी रचि होगी। कि आखिर ऐसे ख़तरनाक स्थान हैं कौन-से? इसलिए आज हम आपको पांच ऐसे जगह के बारे में बताने वाले हैं जहां जाकर जीवन बिताना बहुत ही ज्यादा मुश्किल है। ये दुनिया के 5 सबसे खतरनाक स्थान हैं।

5. Oymyakon

रूस की राजधानी मास्को से पूर्व की तरफ पुरे 3000 मील के सफर के बाद दुनिया का 5वां सबसे खतरनाक शहर आता है। जिसका नाम है Oymyakon. Oymyakon साइबेरिया के बर्फ घाटी में बसा एक छोटा सा गांव है। इसे दुनिया का सबसे ठंडा शहर भी माना जाता है। यहां दूर-दूर तक जमीन नजर नहीं आते चारों तरफ सफेद बर्फ की चादर ही नजर आती हैं।

ये भी पढ़ें- ये हैं दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाले फोन्स, कीमत और फीचर्स जान चौंक जायेंगे

एक छोटा सा गांव है। जहां बम स्किल पोर्नसे से लोग रहते हैं। लोग हर दिन जिंदगी से जूझते रहते हैं यहां देखते ही देखते पानी जम जाता है। यहां लोग बसे हुए हैं यहां की जिंदगी इतनी मुश्किल है कि दौड़ भाग ने जैसे सामान्य काम भी करने के लिए हिम्मत जुटानी पड़ती है।

जरा सी लापरवाही में जान जोखिम में पड़ सकती है। जनवरी के महीने में यहां पर आमतौर पर औसत तापमान 50 डिग्री के आसपास बना रहता है। यहां पर रिकॉर्ड सबसे कम तापमान -72.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। इंसानों की बस्ती में आने की सबसे ठंडी जगह में आती है।

4. Zabbaleen

ये भी पढ़ें- हो जाएं सावधान! 2000 के नोट के लेकर आई ये बड़ी ख़बर, तुरंत चेक करें

दनिया में बहुत सारे ऐसी जगह है जहां जिंदगी बहुत मुश्किल है। उन्हीं में से एक जगह है Zabbaleen. ये Egyptian Arabic शहर है। Zabbaleen में जिंदगी बिताना सबसे मुश्किल माना जाता है। इस जगह को dust round के नाम से जाना जाता है। यान की कचरे का शहर। यहां सबसे ज्यादा जनसंख्या क्रिश्चन लोगों की है। यह शहर कूड़ा बीनने वाले लोगों की धरोहर है।

यहां के लोगों की आमदनी शहर के कतरों से होती है। ये लोग बेचने लायक चीजों को बेचते हैं। और ऑर्गेनिक फूड को सूअरों के हवाले डाल देते हैं। इस वजह से यहां जिंदगी बिताना बहुत ही ज्यादा मुश्किल है। यहां 10 से 12 साल की उम्र में ही बच्चे अपने मां बाप के साथ कूड़े-कचरे बीनने का काम शुरू कर देते हैं और यह कूड़ा इनकी आमदनी का मुख्य स्रोत है। आप खुद समझ सकते हैं कि यहां जीवन बिताना कितना मुश्किल है।

3. Musharu village

क्या आप सांपों के साथ एक घर में रह सकते हैं? जी हां सही सुना आपने सांपों के साथ। जब हमारे घर में अगर धोखे से भी सांप निकल आता है तो पूरे घर में हड़कंप मच जाता है। कोई उसके सामने नहीं जाना चाहता। अब अगर आपको उन्हीं सांपों के साथ रहना पड़े तो क्या होगा।

लेकिन पश्चिम बंगाल में एक ऐसा शहर है जहां सांपों का डेरा है। यहां सांप लोगों के साथ उनके घर में रहते हैं। इस शहर का नाम है Musharu.

अगर आपको सांप से डर लगता है तो यकीनन यह जगह आपके लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। यह जगह वेस्ट बंगाल के बर्धमन में स्थित है। यह जगह जहरीले सांपों की धरोहर मानी जाती है। लेकिन यहां सांपों की संख्या इतनी ज्यादा क्यों है इसके पीछे एक दिलचस्प कहानी है। यहां के लोग मानते हैं कि यह सांप माता 'झूम केसरी' का अवतार है।

जिस वजह से गांव के लोग उनकी सुरक्षा करते हैं और पूजा भी करते हैं। अक्सर सांप यहां लोगों के घरों में भी जाते हैं। सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि सांप लोगों को कभी काटते नहीं है। इस वजह से गांव के लोगों में सांपो के प्रति डर बिल्कुल भी नहीं है।

2. Aleppo syria

ये भी पढ़ें- बदलेंगे रामलला के पुजारी: राम नवमी के बाद ट्रस्ट के नए पुजारी करेंगे आरती-पूजन

अलेप्पो सीरिया को दुनिया की सबसे खतरनाक और भयानक जगह में से एक माना जाता है। क्योंकि यहां मौत कब आप को गले लगा ले आपको पता ही नहीं चलेगा। हालांकि 2012 से 2017 के बीच में युद्ध के बाद अब इस जगह पर काबू पा लिया गया है। लेकिन अभी भी यहां रहना खतरे से खाली नहीं है। अलेप्पो में जीवन बहुत ही मुश्किल और बहुत ही खतरनाक है।

यहां बिजली खाना पानी और इंटरनेट जैसी सुविधाएं ना के बराबर ही हैं। यहां पर स्कूल बांस के पुल पर चलाई जाती है। यहां कई लोगों के पास घर नहीं है। इसलिए यहां ऐसे कई किचन बनाए गए हैं जो हर रोज 30000 भूखे पेटों का पेट भरते हैं इसलिए अलेप्पो रहने वाले जगहों में से सबसे खतरनाक मानी जाती है।

1. Ogaisuman japan

जापान के इस छोटे से गांव को दुनिया की सबसे ज्यादा खतरनाक जगह माना जाता है। यह जगह नेचुरल है। यह गांव 200 लोगों का घर है। जो एक आइलैंड पर है। यह जगह जापान से हेलीकॉप्टर द्वारा कनेक्टेड है। यह जगह दो एक्टिव से गिरी हुई है जिस वजह से यहां 200 लोग हर रोज मौत की मुंह में जी रहे हैं। 1785 में हुए विस्फोट में यहां की आधी जनसंख्या को मार दिया गया।

लेकिन इसके बाद इस ज्वालामुखी पर अभी यहां दोबारा विस्फोट नहीं हुआ। यह जगह बहुत शांत है। और यहां डॉल्कना की वजह से नेचुरल हील्ड स्प्रिंग और फ्री हिटिंग जैसे फैसिलिटी लोगों के लिए उपलब्ध है। लेकिन यह कभी भी एक्टिव हो सकता है। यह ज्वालामुखी है। जिस वजह से जान का खतरा इन लोगों को हमेशा रहता है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story