×

NEET Result 2020: इंतज़ार ख़त्म, आज आएगा परिणाम, सबसे पहले देखें रिज़ल्ट

13 सितंबर को कोविड -19 महामारी के बीच नीट 2020 परीक्षा आयोजित की थी। इसके अलावा, नीट यूजी आंसर की 26 सितंबर को जारी की गई थी।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 16 Oct 2020 4:23 AM GMT
NEET Result 2020: इंतज़ार ख़त्म, आज आएगा परिणाम, सबसे पहले देखें रिज़ल्ट
X
सुप्रीम कोर्ट ने अपने तीन दिन पहले के एक फैसले में ऐसे छात्रों के लिए फिर से एग्जाम कराने को कहा है।

नई दिल्ली: आज नीट परीक्षा के परिणाम की घोषणा होने वाली है। मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए हुई राष्‍ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (NEET) का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा 13 सितंबर को किया गया था, जिसमें 14.37 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे। अब एनटीए आज इस परीक्षा के परिणाम जारी करने जा रहा है, जिसे एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट्स nta.ac.in, ntaneet.nic.in पर देखा जा सकेगा।

सुप्रीम कोर्ट में गुहार

बता दें कि 13 सितंबर को कोविड -19 महामारी के बीच नीट 2020 परीक्षा आयोजित की थी। इसके अलावा, नीट यूजी आंसर की 26 सितंबर को जारी की गई थी। परीक्षा का आयोजन कोरोना संकट के बीच किया गया। ऐसे में इस साल विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा मुफ्त परिवहन और आवास की घोषणा की गई थी। स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार इस बार परीक्षा में कोरोना पॉजिटिव छात्र हिस्सा नहीं ले पाए थे। इसे लेकर छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका डालकर गुहार लगाई थी।

यह पढ़ें....बड़ी खबर: कैबिनेट मंत्री को हुई जेल, कोर्ट ने सुनाई सजा, जानें वजह…

फिर से एग्जाम

इस परीक्षा का रिजल्ट पहले 12 अक्टूबर को घोषित किया जाना था जो कि बाद में 16 अक्टूबर को घोषित करने की बात कही गई। एनटीए के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था कि परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही जारी किया जाएगा। वहीं शिक्षामंत्री रमेश पोख‍र‍ियाल निशंक ने ट्वीट के जरिये जानकारी दी।

जो छात्र कोरोना पॉजिटिव होने के कारण नीट परीक्षा में हिस्सा नहीं ले पाए, उनके लिए एक अच्छी खबर है।सुप्रीम कोर्ट ने अपने तीन दिन पहले के एक फैसले में ऐसे छात्रों के लिए फिर से एग्जाम कराने को कहा है।

exam

ऐसे देखें रिजल्ट

नीट के परिणाम एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर देख सकते हैं। इसके लिए छात्रों के पास उनके प्रवेश पत्र पर अंकित रोल नंबर होना जरूरी है, जिसकी जानकारी वेबसाइट पर दर्ज कर वे अपना स्‍कोर कार्ड देख सकते हैं। नीट रिजल्‍ट देखने के लिए इन स्‍टेप्‍स को फॉलो करें :

यह पढ़ें..Twitter हुआ ठप्प: दुनियाभर में मचा बवाल, कंपनी ने जारी किया बड़ा बयान

एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट nic.in पर जाएं

डाउनलोड रिजल्‍ट लिंक पर क्लिक करें

अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर और रोल नंबर दर्ज करें

इसके बाद आपको स्‍क्रीन पर रिजल्‍ट नजर आएगा

आप इसे डाउनलोड कर भविष्‍य के रेफ्रेंस के लिए रख सकते हैं

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story