×

टीवी पर 10वीं-12वीं की क्लासेस, DD पर होगा ये प्रसारण

उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन के दौरान यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की पढ़ाई अब दूरदर्शन के माध्यम से की जाएगी। हाईस्कूल और इंटर के छात्रों का कोर्स पूरा कराने के लिए क्लासेस का दूरदर्शन पर प्रसारण किया जाएगा।

Shreya
Published on: 20 April 2020 9:19 AM GMT
टीवी पर 10वीं-12वीं की क्लासेस, DD पर होगा ये प्रसारण
X
टीवी पर 10वीं-12वीं की क्लासेस, DD पर होगा ये प्रसारण

लखनऊ: कोरोना वायरस के चलते देश भर में लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया गया है। इस दौरान सभी स्कूल-कॉलेज और कोचिंग सेंटर्स बंद रखे गए हैं। जिस वजह से बोर्ड के बच्चों की पढ़ाई भी खासा प्रभावित हो रही है। वहीं अब उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन के दौरान यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की पढ़ाई अब दूरदर्शन के माध्यम से की जाएगी। हाईस्कूल और इंटर के छात्रों का कोर्स पूरा कराने के लिए क्लासेस का दूरदर्शन पर प्रसारण किया जाएगा।

घर बैठे ही छात्र अटेंड कर सकेंगे क्लासेस

दूरदर्शन पर क्लासेस टेलिकास्ट होने से स्टूडेंट्स घर बैठे ही अपनी पढ़ाई कर सकेंगे। अब दूरदर्शन पर छात्र अपनी क्लासेस अटेंड कर सकेंगे। बता दें कि इसे लेकर राज्य सरकार की तरफ से निर्देश दिए जा चुके हैं। निर्देश मिलने के बाद शिक्षा विभाग ने इसका वर्क प्लान बना लिया है। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही ये क्लासेस शुरु कर दी जाएंगी।

यह भी पढ़ें: CM योगी के पिता का निधन: मायावती ने जताया दुख, परिवार के लिए की प्रार्थना

एसआईईटी के ऑफिस में होगी लेक्चर की रिकॉर्डिंग

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के निशातगंज में इंस्टिट्यूट ऑफ एजुकेशनल टेक्नोलॉजी (एसआईईटी) के ऑफिस में इसके लिए लेक्चर की रिकॉर्डिंग की जाएगी। लेक्चर के लिए राजधानी में 10वीं और इंटर क्लास की पढ़ाई का अच्छा ज्ञान रखने वाले राजकीय कॉलेज और निजी स्कूलों के शिक्षकों को तलाश किया जा रहा है।

2-2 घंटे के लिए चलाई जाएंगी क्लासेस

इसके बाद लखनऊ के निशातगंज के इंस्टिट्यूट ऑफ एजुकेशनल टेक्नोलॉजी (एसआईईटी) में टीचर्स के लेक्चर्स को रिकॉर्ड किया जाएगा और फिर दूरदर्शन पर उसका टेलिकास्ट किया जाएगा। बता दें कि 10वीं और 12वीं की क्लासेस सुबह 2 घंटे और शाम के 2 घंटे चलाई जाएंगी। इसके बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी शुरु किया जाएगा। जिससे लोगों के किसी भी प्रॉब्लम को दूर किया जा सके।

यह भी पढ़ें: गृह मंत्रालय का आदेश: इन शहरों में होगी सख्ती, लॉकडाउन का करें पालन

3 मई तक बंद रहेंगे सभी स्कूल-कॉलेज

गौरतलब है कि भारत के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में भी कोरोना का कहर जारी है। जिसे देखते हुए लोगों को सख्ती के साथ लॉकडाउन का पालन करने का निर्देश दिया गया है। प्रदेश में 3 मई तक सभी स्कूल-कॉलेज और कोचिंग सेंटर्स बंद रहेंगे। इसके अलावा लॉकडाउन की अवधि तक सभी तरह की प्रतियोगी परिक्षाएं भी कैंसिल की जा चुकी है।

इन क्लास के बच्चों को दिया था प्रमोट करने के निर्देश

वहीं इसके अलावा उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने हाल ही में 8वीं, 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम के ही प्रमोट करने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद छात्रों को बिना परीक्षा के ही प्रमोट कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: 24 हजार का डिस्काउंट: कार की ये कंपनी दे रही गजब का ऑफर, फटाफट चेक करें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story