UGC-NET परीक्षा की बदली डेट, अब इस दिन होगा एग्जाम, ये है वजह

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ( NTA ) ने 16 सितंबर से शुरू होने वाली यूजीसी नेट की परीक्षा स्थग‍ित कर दिया है। एनटीए का कहना है कि अब नेट की परीक्षा 24 सितंबर से शुरू होगी। अभी फिलहाल एनटीए की तरफ से परीक्षा का विस्तृत शेड्यूल जारी नहीं किया गया है।

Students

UGC-NET परीक्षा की बदली डेट (फोटो: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ( NTA ) ने 16 सितंबर से शुरू होने वाली यूजीसी नेट की परीक्षा स्थग‍ित कर दिया है। एनटीए का कहना है कि अब नेट की परीक्षा 24 सितंबर से शुरू होगी। अभी फिलहाल एनटीए की तरफ से परीक्षा का विस्तृत शेड्यूल जारी नहीं किया गया है। बता दें कि नेट की परीक्षा 16 से 18 सितंबर और 21 से 25 सितंबर के बीच होने वाली थी।

एनटीए ने कहा है कि नेट परीक्षा की तारीखें आईसीएआर परीक्षाओं एआईईईए- यूजी/पीजी और एआईसीई-जेआरएफ/एसआरएफ (पीएचडी) 2020-21 परीक्षाओं का एक ही दिन थी। इससे कई छात्रों ने दोनों परीक्षाओं के साथ ही नेट परीक्षा के लिए भी आवेदन किया है, इसी को देखते हुए नेट परीक्षा को फिर से रीशेड्यूल किया गया है। अब विस्तृत संशोधित समय सारणी बाद में जारी होगी।

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी यूजीसी नेट (UGC NET) कंप्यूटर आधारित परीक्षा (ऑनलाइन परीक्षा) है। यह परीक्षा हर साल दो बार होती है।

यह भी पढ़ें…जिलों में कप्तानों की तैनाती पर मचा बवाल, आईपीएस कैडर में भारी असंतोष

गौरतलब है कि इस परीक्षा का आयोजन यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन (यूजीसी) की ओर से सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) करता था, लेकिन मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने दिसंबर 2018 के बाद परीक्षा का आयोजन का काम नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को दिया है। पहले सीबीएसई 263 चुने हुए शहरों में 81 विषयों के लिए परीक्षा का आयोजन करता था।

पहले तीन पेपर होते थे, लेकिनअब दो कर दिया गया है। पहला पेपर 1 घंटे का होता है और दूसरा पेपर 2 घंटे का होता है। परीक्षा का आयोजन कई दिनों तक दो शिफ्टों में किया जाता है।

यह भी पढ़ें…केजरीवाल सरकार पर आफत: इस ख़ास शख्स की तबियत बिगड़ी, हालत ऐसी..

नेट एग्जाम एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जिसका आयोजन यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन (यूजीसी) की ओर से एनटीए कराता है। यह क्वॉलिफाइंग एग्जाम यूनिवर्सिटियों में लेक्चररशिप के लिए है। इसके साथ ही यह जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के लिए भी अनिवार्य है।

परीक्षा की नई तारीख

एनटीए के नोटिस में कहा गया है कि अब यूजीसी नेट जून 2020 (UGC NET June 2020) की परीक्षा 24 सितंबर 2020 से होगी। विषय के अनुसार पूरा शेड्यूल जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.ntc.nic.in पर अपलोड कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें…मुगल म्यूजियम का बदला नामः CM योगी का एलान, किया ये नामकरण

कब मिलेगा एडमिट कार्ड

एजेंसी ने बताया है कि यूजीसी नेट के एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तारीख के संबंध में जल्द सूचना दी जाएगी। इस एडमिट कार्ड पर अभ्यर्थियों के रोल नंबर, परीक्षा केंद्र, परीक्षा की तारीख, शिफ्ट (परीक्षा का समय), सभी जानकारियां होंगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App