×

CBSE Board Exam जनवरी-फरवरी में नहीं, शिक्षा मंत्री निशंक का बड़ा एलान

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने बड़ी घोषणा की है। शिक्षा मंत्री ने CBSE बोर्ड की परीक्षाओं की तारीख का एलान कर दिया है।

Shivani
Published on: 22 Dec 2020 2:05 PM GMT
CBSE Board Exam जनवरी-फरवरी में नहीं, शिक्षा मंत्री निशंक का बड़ा एलान
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के संकट के बीच सबसे ज्यादा असर अगर किसी पर पड़ा और लॉक डाउन से लेकर अनलॉक तक की प्रक्रिया के बीच जिस क्षेत्र में निष्क्रियता बनी रही, वह है शिक्षा का क्षेत्र। दरअसल, लॉकडाउन लगते ही स्कूल कॉलेज बंद हो गए। ऑनलाइन पढ़ाई भले ही शुरू हुई लेकिन स्कूल बंद होने से स्टूडेंट्स पर असर तो पड़ा ही। अनलॉक की स्थिति आने के बाद भी सरकार ने कई बार स्कूलों को दोबारा खोलने पर विचार किया। साल बीत गया और बोर्ड एग्जाम का समय आ गया।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक का बोर्ड परीक्षा की तारीख पर एलान

अब 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए मुसीबत बना है बोर्ड एग्जाम। वे इस बात को लेकर भी संशय में है कि क्या परीक्षाएं हर साल की तरह अपने तय समय पर ही होंगी। इस बाबत केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने बड़ी घोषणा की है। शिक्षा मंत्री ने CBSE बोर्ड की परीक्षाओं की तारीख का एलान कर दिया है।

ये भी पढ़ेंः UP में नौकरियाँ: उम्मीदवार हो जाए तैयार, UPPSC के इन पदों पर करें आवेदन

शिक्षा संवाद के 22वें संस्करण पर बोले शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने शिक्षा संवाद के 22वें संस्करण के तहत मंगलवार को बोर्ड परीक्षाओं को लेकर एलान किया कि सरकार इस बार जनवरी फरवरी में CBSE बोर्ड की परीक्षाएं नहीं करवाएगी। निशंक ने कार्यक्रम में लाइव इंटरैक्शन के दौरान ऑनलाइन शिक्षा, बोर्ड परीक्षा, प्रवेश परीक्षा, मूल्यांकन के स्वरुप, शिक्षकों की ट्रेनिंग और शिक्षा संबंधी अन्य मुद्दों पर चर्चा की। देशभर से हजारों शिक्षक इस संवाद कार्यक्रम में शामिल हुए और शिक्षा से जुड़े कई सवाल पूछे।

ramesh pokhriyal nishank

शिक्षकों और स्कूल प्रमुखों को प्रशिक्षित करने के लिए निष्ठा ऑनलाइन

इस दौरान शिक्षा मंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि मंत्रालय ने देश के सभी 42,00,000 प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों और स्कूल प्रमुखों को प्रशिक्षित करने के लिए निष्ठा ऑनलाइन शुरू किया है।

ये भी पढ़ेंः लखनऊ विश्वविद्यालय ने जारी की B.Ed प्रवेश सूची, 24 से कॉलेज में होगा एडमिशन

पूरे भारत में प्रशिक्षित हुए हजारों शिक्षक

इसके अलावा CBSE, KVS और JNV ने जहां भी संभव हो, ऑनलाइन साधनों के माध्यम से सीखने की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए, लॉकडाउन शुरू होते ही अपने शिक्षकों की ऑनलाइन शिक्षण क्षमता बनाने के लिए प्रयास किया। उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया में CBSE ने 4,80,000 शिक्षकों, केवीएस ने 15855 और जेएनवी ने 9085 शिक्षकों को पूरे भारत में प्रशिक्षित किया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story