10वीं-12वीं के रिजल्ट का एलान, जानें कहां देख पाएंगे अपना रिजल्ट

उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते 10वीं और 12वीं की आंसर शीट्स (Answer sheets) के मूल्यांकन की प्रक्रिया को रोक दिया गया था।

Published by Shreya Published: April 9, 2020 | 1:21 pm
Modified: April 9, 2020 | 2:17 pm
10वीं-12वीं के रिजल्ट का एलान, जानें कहां देख पाएंगे अपना रिजल्ट

10वीं-12वीं के रिजल्ट का एलान, जानें कहां देख पाएंगे अपना रिजल्ट

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के चलते 21 दिनों का लॉकडाउन लागू किया गया है। इस बीच 10वीं और 12वीं क्लास के छात्रों को बोर्ड के रिजल्ट का इंतजार है। इस बारे में उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा है कि यूपी बोर्ड के हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के रिजल्ट (UP Board Result 2020) का एलान जून के पहले हफ्ते में किया जाएगा।

जिन छात्रों ने बोर्ड परीक्षा दिया है, वह ऑफिशियल वेबसाइट (upmsp.edu.in) पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: चौंकाने वाला सर्वे: यूपी वाले रहें सावधान, ये लोग ज्यादा हो रहे कोरोना संक्रमित

लॉकडाउन खत्म होने के बाद फिर शुरु होगी मूल्यांकन की प्रक्रिया

उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते 10वीं और 12वीं की आंसर शीट्स (Answer sheets) के मूल्यांकन की प्रक्रिया को रोक दिया गया था। जैसे ही लॉकडाउन खत्म होगा, आंसर शीट्स के मूल्यांकन की प्रक्रिया को फिर से शुरु कर दिया जाएगा।

जून के पहले हफ्ते में रिजल्ट का होगा एलान

आंसर शीट्स के मूल्यांकन की प्रक्रिया में करीब 25 से 30 दिन का वक्त लगता है और फिर रिजल्ट तैयार होने में 10 दिन का समय लगेंगे। तो ऐसे में रिजल्ट का ऐलान 2020 जून के पहले हफ्ते में हो सकता है। हालांकि रिजल्ट आने की तारीख का एलान नहीं किया गया है। समय आने पर छात्रों को इस बारे में सूचित कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: कोरोना इन पर भारी: ISRO के बचट पर चली कटौती की कैंची, अब होगी देरी

बोर्ड ने इन अफवाहों किया खारिज

आपको बता दें कि पिछले हफ्ते UP Board का एक सर्कुलर वायरस हो रहा था, जिसमें कहा जा रहा था कि 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को बिना रिजल्ट जारी किए ही पास कर दिया जाएगा। ये सर्कुलर फर्जी था, जो अलग-अलग मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहा था। हालांकि UP बोर्ड की तरफ से इन अफवाहों को खारिज कर दिया गया। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि लॉकडाउन हटने के बाद फिर से मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी। रिजल्ट जारी होने के बाद आप अपना रिजल्ट इन वेबसाइट्स पर देख सकते हैं।

upmsp.edu.in

upresults.nic.in

upmspresults.up.nic.in

results.nic.in

यह भी पढ़ें: ट्रंप की बेकरारी पर अमेरिका के डॉक्टर भी हैरान, नहीं चाहते इस दवा का इस्तेमाल