×

UP Board Exam 2021: प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीखों का एलान, यहां देखें शेड्यूल

यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट के पहले चरण की प्रयोगात्मक परीक्षाएं 3 फरवरी से लेकर 12 फरवरी तक आयोजित की जाएंगी, तो वहीं दूसरे की परीक्षाएं 13 फरवरी से 22 फरवरी 2021 तक निर्धारित की गई हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 31 Jan 2021 1:05 PM GMT
UP Board Exam 2021: प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीखों का एलान, यहां देखें शेड्यूल
X
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) ने यूपी बोर्ड की साल 2021 में होने वाली इंटरमीडिएट प्रयोगात्मक परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) ने यूपी बोर्ड की साल 2021 में होने वाली इंटरमीडिएट प्रयोगात्मक परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। यूपी बोर्ड द्वारा 12वीं की प्रयोगात्मक परीक्षाएं दो चरणों में कराई जाएंगी।

यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट के पहले चरण की प्रयोगात्मक परीक्षाएं 3 फरवरी से लेकर 12 फरवरी तक आयोजित की जाएंगी, तो वहीं दूसरे की परीक्षाएं 13 फरवरी से 22 फरवरी 2021 तक निर्धारित की गई है।

सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद, दिव्यकांत शुक्ला ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में कुल 10 मंडलों यथा आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, आजमगढ़, देवीपाटन तथा बस्ती जिनमें कुल 39 जिले हैं उनके इंटरमीडिएट प्रयोगात्मक परीक्षा के कुल 10,58,617 परीक्षार्थियों की प्रयोगात्मक परीक्षा लेने के लिए कुल 7505 परीक्षक नियुक्त किए गए हैं।

ये भी पढ़ें...नहीं फेल होगा कोई छात्र: CBSE ने सभी को दी ये बड़ी खुशखबरी, बनाया नया नियम

सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद ने बताया कि नियुक्त हुए परीक्षकों के नियुक्ति पत्र परिषद की वेबसाइट पर विद्यालयों को ऑनलाइन उपलब्ध करा दिए गए हैं। इसे पृथक से भी मुद्रित करा कर क्षेत्रीय कार्यालयों के माध्यम से जनपदों को प्रेषित किया जा रहा है।

प्रयोगात्म परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे जरूरी हैं। परीक्षा की रिकॉर्डिंग सुरक्षित रखना परीक्षा केंद्र के प्रधानाचार्यों को जिम्मेदारी होगी।

ये भी पढ़ें...JEE Main 2021: बेहतर तैयारी से दाखिला करें सुनिश्चित, मिलेगा 4 मौका

गौरतलब है कि यूपी बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को हर विषय में कम से कम 35 प्रतिशत और ओवरऑल भी 35 प्रतिशत अंकों की जरूरती होती है। साल 2020 में यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट की परीक्षा में 24.96 लाख छात्र शामिल हुए थे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story