UPSSSC में बड़ा बदलाव: योगी सरकार ने दी ये मंजूरी, सभी छात्र अब अलर्ट हो जाएं

पाठ्यक्रम और परीक्षा कार्यक्रम के प्रस्तुतिकरण के बाद मुख्यमंत्री ने इसमें कुछ संशोधन के निर्देश दिए थे। सीएम योगी के निर्देश पर संशोधन को शामिल करते हुए आयोग ने मुख्यमंत्री की मंजूरी के लिए प्रस्ताव भेज दिया था। 

Shreya
Published on: 20 Feb 2021 11:07 AM GMT
UPSSSC में बड़ा बदलाव: योगी सरकार ने दी ये मंजूरी, सभी छात्र अब अलर्ट हो जाएं
X
UPSSSC में बड़ा बदलाव: योगी सरकार ने दी ये मंजूरी, सभी छात्र अब अलर्ट हो जाएं

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) की ओर से अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ( UP Subordinate Service Selection Commission) की द्विस्तरीय परीक्षा प्रणाली के तहत परीक्षा (पेट) के पाठ्यक्रम और परीक्षा योजना में बदलाव को मंजूरी दे दी गई है। मुख्यमंत्री की मंजूरी के बाद इस बारे में शनिवार को अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।

मुख्यमंत्री ने दिए थे संशोधन के निर्देश

बता दें कि आयोग द्वारा 10 फरवरी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा (PET) के पाठ्यक्रम और परीक्षा कार्यक्रम का प्रस्तुतिकरण किया गया था। जिसके बाद मुख्यमंत्री ने इसमें कुछ संशोधन के निर्देश दिए थे। सीएम योगी के निर्देश पर संशोधन को शामिल करते हुए आयोग ने मुख्यमंत्री की मंजूरी के लिए प्रस्ताव भेज दिया था।

यह भी पढ़ें: मुजफ्फरनगर में गरजी प्रियंका गांधी, संसद में मोदी ने किसान आंदोलन का उड़ाया मजाक

क्या है पाठ्यक्रम और परीक्षा कार्यक्रम

पाठ्यक्रम और परीक्षा कार्यक्रम के मुताबिक, प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा (PET) का आयोजन वार्षिक आधार पर किया जाएगा। परीक्षा में 100 सवालों का प्रश्नपत्र दिया जाएगा। यह पेपर बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगैा। बता करें परीक्षा की टाइमिंग की तो पेपर की अवधि दो घंटे (120 मिनट) तक होगी। प्रत्येक प्रश्न के गलत जवाब के लिए 1/4 अंक की कटौती की जाएगी। परीक्षा, अप्रैल-मई में हो सकती है।

यह भी पढ़ें: शामली: AAP का केंद्र पर तीखा हमला, बोले- सपूतों की नही कपूतों की सरकार

अंग्रेजी के लिए रखे गए पांच अंक

बता दें कि परीक्षा में पांच अंक सामान्य अंग्रेजी के लिए रखे गए हैं। जिससे कि चयन होने वाला कर्मचारी अंग्रेजी में प्राप्त लेटर और कोर्ट के आदेशों को पढ़ और समझ सके। जारी आदेश में कहा गया है कि पेपर का मकसद केवल उम्मीदवार की स्मरण शक्ति का परीक्षण करना नहीं, बल्कि उसकी तर्कशक्ति, समझ और विश्लेषण क्षमता का आकलन करना होगा चाहिए।

बताते चलें कि ऐसा पहली बार होगा जब लिखित परीक्षा में अंग्रेजी से जुड़े प्रश्न भी शामिल किए जाएंगे। गलत उत्तर देने पर निगेटिव मार्किंग होगी।

यह भी पढ़ें: गोरखनाथ मंदिर पहुंचे ओम बिड़ला, डीजल-पेट्रोल की महंगाई पर कही ये बात

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story