×

यूजीसी नेट में इन दोनों कामों से मिली राहत, आप भी जानिये जरूरी है

जेईई मेन और नेट एग्जाम के डेट्स की घोषणा सरकार की ओर से कर दी गई है। साथ ही, सीबीएसई के 10वीं और 12वीं के बाकी विषयों की परीक्षा, कॉलेजों के खुलने और यूजीसी नेट के बारे में भी बताया।

suman
Published on: 6 May 2020 4:55 AM GMT
यूजीसी नेट में इन दोनों कामों से मिली राहत, आप भी जानिये जरूरी है
X

नई दिल्ली: जेईई मेन और नेट एग्जाम के डेट्स की घोषणा सरकार की ओर से कर दी गई है। साथ ही, सीबीएसई के 10वीं और 12वीं के बाकी विषयों की परीक्षा, कॉलेजों के खुलने और यूजीसी नेट के बारे में भी बताया। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने मंगलवार को एक वेबिनार के माध्यम से छात्रों को संबोधित किया। उन्होंने वेबिनार के दौरान इन एग्जाम डेट्स का भी एलान करवाया। यूजीसी नेट के बारे में साफ तौर पर तो नहीं, लेकिन इतना संकेत जरूर किया कि जून में कई परीक्षाएं होंगी। यूजीसी नेट की तारीखों के बारे में उन्होंने कहा कि इसका जल्द एलान किया जाएगा।

यह पढ़ें...सुरक्षाबलों और आतंकियों में मुठभेड़, एक आतंकी ढेर, सेना ने हिजबुल कमांडर को घेरा

इससे पहले यूजीसी नेट के लिए आवेदन की तारीख को बढ़ाकर 16 मई, 2020 की गई है। 16 मई, 2020 को रात के 11.50 बजे तक यूजीसी नेट की फीस क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेटबैंकिंग/पेटीएम का इस्तेमाल करके जमा की जा सकती है। पहले ऐडमिट कार्ड डाउनलोड करने की आखिरी तारीख 15 मई, 2020 थी जिसे भी अब स्थगित कर दिया गया है। यूजीसी नेट जून 2020 एग्जाम 15 जून से 20 जून, 2020 तक होने थे लेकिन फिलहाल कोविड-19 की वजह से इसे स्थगित कर दिया गया है।

सीएसआईआर-यूजीसी नेट जून 2020 के आवेदकों के लिए राहत की खबर है कि आवेदकों को अब कैटिगरी और रिजल्ट सर्टिफिकेट अपलोड करने की जरूरत नहीं हैं।ऐसा करने के पीछे की वजह लॉकडाउन में इन दस्तावेजों को प्राप्त करना और अपलोड करना मुश्किल है। स्थिति सामान्य होने के बाद वे आवश्यक दस्तावेज दिए जाएंगे।

यह पढ़ें...योगी सरकार की कैबिनेट बैठक आज, पेट्रोल-डीजल पर लग सकता है टैक्स

देश भर में 17 मई तक इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन है। लॉकडाउन और सोशल डिस्टैंसिंग को ध्यान में रखते हुए देश भर में स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी और शैक्षिक संस्थानों को बंद किया गया है। प्रतियोगी और प्रवेश परीक्षाओं समेत सभी परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया है। जिन परीक्षाओं को स्थगित किया गया था, उनमें से जेईई मेन और नीट की तारीखों का एलान कर दिया गया है। ज्यादातर राज्यों में पहली से नौवीं तक और 11वीं क्लास के बच्चों को परीक्षा के बगैर ही अगली क्लासों में प्रमोट कर दिया गया है।

suman

suman

Next Story