×

Abhishek Bachchan in Politics: जिस सीट से सदी के महानायक ने लड़ा था चुनाव, वहीं से अब बेटा करेगा राजनीतिक करियर का आगाज!

Abhishek Bachchan in Politics: मां जया बच्चन समाजवादी पार्टी से हैं राज्यसभा सांसद, पिता अमिताभ बच्चन भी 1984 में इलाहाबाद से लोकसभा सांसद रह चुके हैं।

Ashish Pandey
Published on: 16 July 2023 10:48 AM GMT
Abhishek Bachchan in Politics: जिस सीट से सदी के महानायक ने लड़ा था चुनाव, वहीं से अब बेटा करेगा राजनीतिक करियर का आगाज!
X
Abhishek Bachchan in Politics (Image: Social Media)

Abhishek Bachchan in Politics: फिल्मी दुनिया का ग्लैमर भले ही चकाचैंध करता हो, लेकिन राजनीति का ग्लैमर भी कोई कम नहीं है। ऐसे बहुत से फिल्म स्टार रहे हैं और हैं, जिन्होंने फिल्मी दुनिया में अपना परचम लहराने के बाद राजनीति में भी शानदार पारी खेली है। गोविंदा, सुनील दत्त, राजेश खन्ना, विनोद खन्ना, धर्मेंद्र, हेमा मालिनी, सनी देवल सहित कई ऐसे अभिनेता रहे और हैं जिन्होंने फिल्मों में तो अच्छी पारी खेली ही वहीं राजनीति के पिच पर भी उन्होंने एक बेहतरीन पारी खेली और कुछ अभी खेल भी रहे हैं।

2024 में लोकसभा का चुनाव होने वाला है। राजनीतिक पार्टियों की नजरें इस चुनाव पर टिकी हैं। हर पार्टी अपनी जीत के लिए रणनीति बना रही है। कहां से किसे लड़ाया जाए, कैसे विरोधियों को मात दिया जाए। इस जुगाड़ में लगी हैं। वहीं एक नाम इस समय काफी सुर्खियों में है और उसे यूपी के इलाहाबाद और वर्तमान प्रयागराज से लोकसभा का चुनाव लड़ाने की चर्चा जोरों पर हैं। यह वह शख्त हैं जिनके पिता ने इसी लोकसभा सीट से 1984 में चुनाव लड़ा था और अपने विरोधी हेमवती नंदन बहुगुणा जैसे दिग्गज नेता को धूल चटा दिया था। बहुगुणा को हराने वाले शख्स का नाम था अमिताभ बच्चन। हालांकि अमिताभ बच्चन का राजनीतिक करियर लंबा और अच्छा नहीं रहा। बेफोर्स मामले में नाम आने के बाद अमिताभ ने 1987 में लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। अब सदी के महानायक के बेटे अभिषेक बच्चन के प्रयागराज से लोकसभा चुनाव लड़ने की खबरें आ रही हैं। माना जा रहा है कि अभिषेक बच्चन 2024 का लोकसभा चुनाव समाजवादी पार्टी के टिकट पर लड़ सकते हैं।

गुरु, रावण, लुडो, दसवीं जैसी फिल्मों में अपनी शानदार एक्टिंग से दर्शकों को दिल जीत चुके अभिषेक बच्चन अब जल्द ही नए फाॅम में नजर आ सकते हैं। फिल्मी पर्दे पर रोमांस, एक्शन, कॉमेडी करने वाले अभिषेक अब जनता की समस्याओं से रुबरू होते दिखने वाले हैं। वे अब राजनीति में अपनी किस्मत आजमाने वाले हैं।

सपा से मिल सकता है टिकट

अभिषेक बच्चन को अखिलेश यादव समाजवादी पार्टी से टिकट देकर लोकसभा का चुनाव लड़ा सकते हैं। सुत्रों की मानें तो सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव मुंबई अमिताभ बच्चन के घर जा सकते हैं और वहां अभिषेक बच्चन को प्रयागराज से लोकसभा चुनाव लड़ाने का प्रस्ताव रख सकते हैं।

मुलायम परिवार से है पुराना रिश्ता

बच्चन परिवार और मुलायम सिंह के परिवार के बीच काफी घनिष्ठता है। अमिताभ बच्चन की पत्नी जया बच्चन समाजवादी पार्टी से राज्यसभा सदस्य हैं। सैफई महोत्सव के दौरान भी बच्चन परिवार सैफई आता है।

राजनीति में अभिषेक की एंट्री

अपनी शानदार एक्टिंग से फैंस का दिल जीतने वाले बॉलीवुड एक्टर अभिषेक बच्चन ने वैसे तो कई फिल्में की हैं। लेकिन उनकी ब्रीद, धूम-4, दसवीं जैसी कई ऐसी फिल्में हैं, जिनमें उनके काम को काफी पसंद किया गया। अभी अभिषेक बच्चन के पास कई फिल्में लाइन में हैं। वहीं इस बीच अभिषेक बच्चन से जुड़ी एक खबर सामने आ रही है। अभिषेक अब एक्टिंग के साथ राजनीति में अपनी किस्मत आजमाना चाह रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अभिषेक जल्द ही राजनीति में एंट्री मारने वाले हैं।

सपा से मिल सकता है टिकट, यहां से लड़ सकते हैं चुनाव

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अभिषेक बच्चन जल्द ही अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी ज्वाइन कर सकते हैं। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अभिषेक बच्चन 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में प्रयागराज से अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। वह अपने पिता अमिताभ बच्चन की तरह प्रयागराज से मैदान में ताल ठोंक सकते हैं।

अब तक नहीं हुआ कोई ऐलान

इसको लेकर अब तक न अभिषेक बच्चन और न ही समाजवादी पार्टी की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा की गई है। बतादें कि अमिताभ बच्चन ने भी राजनीति में कदम रखा था, 1984 में वे इलाहाबाद वर्तमान प्रयागराज से लोकसभा का चुनाव लड़े थे और हेमवती नंदन बहुगुणा को हराकर संसद पहुंचे थे। लेकिन जुलाई 1987 में उन्होंने लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था।

मां हैं सपा से राज्यसभा सांसद

अमिताभ बच्चन की पत्नी और अभिषेक बच्चन की मां जया बच्चन वर्तमान में समाजवादी पार्टी से राज्यसभा सांसद हैं। जया बच्चन पहली बार 2004 में राज्यसभा के लिए समाजवादी पार्टी से चुनी गई थीं। वे 2004 से मार्च 2006 तक राज्यसभा की सदस्य रहीं। जून 2006 में दूसरी बार सपा ने उन्हें राज्यसभा भेजा और जुलाई 2010 तक उनका कार्यकाल रहा। समाजवादी पार्टी ने जया बच्चन को तीसरी बार 2012 में राज्यसभा भेजा। उनका कार्यकाल 2018 तक रहा। सपा से 2018 में चैथी बार जया बच्चन को राज्यसभा भेजा गया।

अब अभिषेक बच्चन भी राजनीति में अपनी किस्मत आजमाना चाहते हैं। देखना यह होगा कि उन्हें कहां तक सफलता मिलती है। यह तो समय ही बताएगा कि राजनीति के पिच पर किस तरह की पारी वे खेल पाएंगे।

Ashish Pandey

Ashish Pandey

Next Story