×

Maharashtra Politics : महाराष्ट्र में फिर सियासत ले रही करवट! वित्त मंत्रालय मिलने के बाद शरद पवार से मिलने पहुंचे अजित

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र की शिंदे सरकार में डिप्टी सीएम अजित पवार विभागों के बंटवारे के बाद अपने चाचा शरद पवार के घर सिल्वर ओक पहुंचे। NCP में बगावत के बाद दोनों की पहली मुलाकात है।

Aman Kumar Singh
Published on: 14 July 2023 4:47 PM GMT (Updated on: 14 July 2023 5:09 PM GMT)
Maharashtra Politics : महाराष्ट्र में फिर सियासत ले रही करवट! वित्त मंत्रालय मिलने के बाद शरद पवार से मिलने पहुंचे अजित
X
अजित पवार और शरद पवार (Social Media)

Maharashtra Politics : महाराष्ट्र की राजनीति नित नई करवटें ले रहा है। महाराष्ट्र की शिंदे सरकार का शुक्रवार (14 जुलाई) को कैबिनेट विस्तार हुआ। राज्य के उपमुख्यमंत्री अजित पवार (Ajit Pawar) को वित्त मंत्रालय जैसी अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस बीच अजित पवार देर शाम अपने चाचा और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के मुखिया शरद पवार (Sharad Pawar) के घर सिल्वर ओक पहुंचे। जहां दोनों नेताओं की मुलाकात हुई। पार्टी में बगावत के बाद चाचा-भतीजे की ये पहली मुलाकात है।

अजित पवार के कदम चाचा के घर की तरफ बढ़ते ही महाराष्ट्र की सियासत में कानाफूसी शुरू हो गई। हालांकि, इस बीच कहा जाने लगा कि अजित पवार और चाचा शरद पवार के बीच ये कोई 'सियासी मुलाकात' नहीं है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अजित अपनी चाची प्रतिभा पवार (Pratibha Pawar) से मिलने गए हैं।

...तो ये है वजह

दरअसल, शरद पवार की पत्नी प्रतिभा पवार के हाथ का ऑपरेशन हुआ है। जिसकी जानकारी मिलने के बाद अजित पवार उनका कुशलक्षेम लेने गए हैं। वहीं, लोगों की नजरें इस मुलाकात पर टिकी हैं। लोगों की रुचि ये जानने में है कि, शरद पवार से उनकी क्या बातचीत होती है? क्योंकि, आज ही पार्टी के चीफ व्हिप जितेंद्र आव्हाड (NCP Chief Whip Jitendra Awhad) ने अजित पवार खेमे के 12 विधायकों को 'कारण बताओ नोटिस' जारी किया। सभी से अगले 48 घंटे में जवाब तलब किया गया है।

अजित के बगावती सुर और NCP दो फाड़

गौरतलब है कि, इसी महीने 2 जुलाई को अजित पवार ने अपने चाचा शरद पवार के खिलाफ बगावत कर दी। अचानक उन्होंने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (CM Eknath Shinde) और बीजेपी की नेतृत्व वाली सरकार से हाथ मिला लिया। पूरा घटनाक्रम इतनी तेजी से हुआ कि कोई कुछ समझ पता तब तक उनके साथ 8 विधायक राजभवन पहुंच गए। गवर्नर हाउस में सभी ने मंत्रिपद की शपथ ली। शपथ लेते ही महाराष्ट्र में सियासी तूफान खड़ा हो गया। अब तक राजनीति के चाणक्य कहे जाने वाले शरद पवार खुद अपने भतीजे की इस 'चाल' से हैरान रह गए। NCP दो हिस्सों में बंट गई।

किसे कौन सा विभाग मिला?

अजित पवार के उपमुख्यमंत्री की शपथ लेने के बाद से विभागों के बंटवारे को लेकर पेंच फंसा था। काफी माथापच्ची के बाद आख़िरकार विभागों का बंटवारा हो ही गया। अजित पवार को वित्त के अलावा योजना विभाग की भी जिम्मेदारी दी गई है। इसी तरह, छगन भुजबल को खाद्य और नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग आवंटित हुआ है। इसी तरह, दिलीप वालसे-पाटिल (Dilip Walse-Patil) को सहकारिता विभाग दिया गया है। धर्मराव बाबा अत्राम ड्रग एंड एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के प्रमुख होंगे, जबकि धनंजय मुंडे को कृषि विभाग सौंपा गया। इसी तरह, हसन मुश्रीफ चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख बनाए गए। अनिल पाटिल राहत एवं पुनर्वास और आपदा प्रबंधन विभागों को देखेंगे।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story