×

Video: आदिपुरुष का बड़ा खुलासा, हनुमान जी के विवादित डायलॉग को पहले ही बोल दिया था इन्होंने, अब जाकर वीडियो आया सामने

Adipurush Dialogue Controversy Video: 'आदिपरुष' अपने रिलीज के बाद से ही विवादों में है। इस बीच फिल्म को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है, जिसे सुनकर आपके होश उड़ने वाले हैं। आइए आपको विस्तार से बताते हैं।

Ruchi Jha
Published on: 19 Jun 2023 12:52 PM GMT
Video: आदिपुरुष का बड़ा खुलासा, हनुमान जी के विवादित डायलॉग को पहले ही बोल दिया था इन्होंने, अब जाकर वीडियो आया सामने
X
Adipurush Dialogue Controversy Video (Image Credit: Instagram)

Adipurush Dialogue Controversy Video: प्रभास की हालिया रिलीज फिल्म 'आदिपुरुष' को लेकर काफी बवाल मचा हुआ है। फिल्म के डायलॉग्स को लेकर लोगों में काफी गुस्सा देखने को मिल रहा है, क्योंकि इन डायलॉग्स में जिन भाषा का इस्तेमाल किया गया है, वह काफी अपमानित है। इस चलते मनोज मुंतशिर, जिन्होंने इस फिल्म के डायलॉग्स लिखे हैं उनको सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल किया जा रहा है। वहीं, अब उन पर आरोप भी लगाया जा रहा है कि उन्होंने यह डायलॉग चोरी किए हैं। दरअसल, फिल्म में हनुमान जी का जो डायलॉग है, वह पहले भी बोले जा चुके हैं। आइए आपको विस्तार से समझाते हैं।

'आदिपुरुष' के किन डायलॉग्स पर मचा बवाल

दरअसल, फिल्म में हनुमान जी जब लंका दहन करने जाते हैं, तो इंद्रजीत उनकी पूंछ में आग लगाने लगता है और पूछता है,’जली न?’ इस पर हनुमान जी कहते हैं,”कपड़ा तेरे बाप का, तेल तेरे बाप का, आग भी तेरे बाप की, तो जलेगी भी तेरे बाप की।” इस डायलॉग को लेकर मनोज मुंतशिर को खूब ट्रोल किया जा रहा है, लेकिन अब सामने आया है कि इन डायलॉग्स को लिखने से पहले 2 लोग इस पहले ही बोल चुके हैं, जिसका वीडियो भी सामने आया है।

जी हां, ट्विटर पर अविनाश दास के पेज से यह वीडियो शेयर किया गया है, जिसमें कुमार विश्वास यह डायलॉग बोलते दिख रहे हैं। यह वीडियो 20 साल पुराना है, जिसे कुमार जी ने एक इवेंट के दौरान पढ़ा था। वहीं, एक स्वामी जी भी इसी डायलॉग को बोलते हुए दिख रहे हैं।

इस ट्वीट को शेयर करते हुए लिखा गया है - ''कुकवि म. मुं. शु. को ये बताना चाहिए कि आदिपुरुष के संवाद उन्होंने कहां कहां से उठाये हैं! “जली किसकी” वाले संवाद की तो पूरी शृंखला ही बनी हुई है। कवि यहां वहां से बेशक उधार ले सकता है, लेकिन धार इतनी भी भोथरी नहीं होनी चाहिए कि चुराने की ज़रूरत पड़ जाए। मनोज मुंतशिर शुक्ला ने यह तय कर लिया है कि वह कुछ भी मौलिक नहीं रचेगा। पहले से रचे हुए की चोरी करता रहेगा। 2017 में थाइलैंड के एक मैनेजमेंट कॉलेज के शो में हंसी हंसी में जो बात कुमार विश्वास ने कही थी, उसे आदिपुरुष में हनुमान की ज़बान पर यूं का यूं चिपका दिया। एक धिक्कार तो बनता ही है इस चोरी पर!''

फिल्म को बैन करने की उठी मांग

बता दें कि हिंदू सेना ने फिल्म में इस्तेमाल की गई भाषा को लेकर नाराजगी जाहिर की है। हिंदू सेना का कहना है कि हमारी संस्कृति के साथ छे़ड़छाड़ की गई है, रामायण का मजाक उड़ाया गया है। ऐसे में फिल्म पर रोक लगाने की मांग की जा रही है। वहीं, नेपाल में भी फिल्म को रिलीज पर बैन लगा दिया गया है। फिल्म में जानकी को भारत की बेटी बताया गया है, जबकि नेपाल का कहना है कि वह नेपाल की बेटी थीं।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Next Story