Top

कई गंभीर बीमारियों को मात दे चुके हैं अमिताभ बच्चन, जानिए कब-कब हुए बीमार

साल 2020 में अमिताभ बच्चन खतरनाक कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए थे। इस बीमारी की वजह से कई दिनों तक वह अस्पातल में रहे। आखिरकार उन्होंने इस महामारी को मात देकर घर वापस आ गए।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumarBy Dharmendra kumar

Published on 28 Feb 2021 6:15 AM GMT

कई गंभीर बीमारियों को मात दे चुके हैं अमिताभ बच्चन, जानिए कब-कब हुए बीमार
X
अब बीमार होने के बाद अमिताभ बच्चन के फैंस की ज्यादा चिंता बढ़ गई है, क्योंकि वह 77 साल के तो है ही, साथ ही वह कुछ अन्य बीमारियों से भी ग्रस्त हैं।
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

मुंबई: सदी के महानायक अमिताभ बच्चन एक बार फिर बीमार पड़ गए हैं। यह जानकारी बिगबी ने खुद दी है। उन्होंने शनिवार को देर रात अपने ब्लॉग पर इसे बारे में जानकारी देते हुए लिखा कि 'मेडिकल कंडिशन, सर्जरी, मैं लिख नहीं सकता, एबी'। सर्जरी कराने जा रहे अमिताभ बच्चन पहले भी कई गंभीर बीमारियों से जूझ चुके हैं और इन पर विजय प्राप्त की है।

अब बीमार होने के बाद अमिताभ बच्चन के फैंस की ज्यादा चिंता बढ़ गई है, क्योंकि वह 77 साल के तो है ही, साथ ही वह कुछ अन्य बीमारियों से भी ग्रस्त हैं। यहां तक उनके लिवर का भी सिर्फ 25 फीसदी हिस्सा ही काम करता है। आईए नजर डालते हैं कब-कब बीमार हुए अमिताभ बच्चन...

कोरोना से भी हुए थे संक्रमित

साल 2020 में अमिताभ बच्चन खतरनाक कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए थे। इस बीमारी की वजह से कई दिनों तक वह अस्पातल में रहे। आखिरकार उन्होंने इस महामारी को मात देकर घर वापस आ गए।

Amitabh

ये भी पढ़ें...अमिताभ की हालत बिगड़ी, हेल्थ पर आई बड़ी खबर, फैंस कर रहे दुआ

1982 में डाॅक्टरों ने दे दिया था जवाब

आज से 38 साल पहले जुलाई 1982 में भी देशभर की अमिताभ बच्चन की सेहत को लेकर चिंता बढ़ गई थी। 26 जुलाई 1982 को बेंगलुरु में फिल्म 'कुली' की शुटिंग चल रही थी। इस दौरान एक स्टंट सीन की शूटिंग करते वक्त अमिताभ बच्चन बुरी तरह घायल हो गए। उसे दौरान बड़े-बड़े डॉक्टर्स ने जवाब दे दिया था, लेकिन वह ठीक होकर लौटे थे। उस दौरान वह सिर्फ 40 साल के थे

अंदरूनी ब्लीडिंग की वजह से अमिताभ बच्चन के शरीर में खून की कमी हो गई थी। उस दौरान उनके चढ़ाने के लिए खून इकट्ठा किया। इस दौरान बड़ी लापरवाही हुई। एक हेपेटाइटिस-बी से संक्रमित व्यक्ति का खून अमिताभ को चढ़ा दिया गया था और वह हेपेटाइटिस-बी से संक्रमित हो गए थे। लंबे इलाज के बाद उनको इससे छुटकारा मिला।

साल 2001 में लिवर की समस्या

अमिताभ बच्चन को हेपेटाइटिस-बी वायरस के इफेक्शन की वजह से उनके लिवर पर बुरा असर पड़ा। साल 2001 में इसकी जानकारी सामने आई। अमिताब बच्चन ने बताया कि 18 साल बाद रूटीन चेकअप में इसके बारे में जानकी मिली। रिपोर्ट के मुताबिक वायरस की वजह से लिवर सिरोसिस डिटेक्ट हुआ। साल 2012 में लिवर का 75 प्रतिशत संक्रमित हिस्सा काटकर अलग कर दिया गया। अब अमिताभ 25 प्रतिशत लिवर के साथ जिंदगी बिता रहे हैं।

Amitabh

ये भी पढ़ें...द कपिल शर्मा शो का अभिनेता सड़क पर जूस बेचते हुए आया नजर, नहीं मिल रहा काम

डाइवर्टिक्युलाइटिस ऑफ स्मॉल इंटेस्टाइन

कुली फिल्म की शुटिंग के दौरान हुए हादसे के बाद अमिताभ के पेट में कई बार दिक्कतें हुईं। कुछ साल पहले उनके पेट में तेज दर्द और पाचन तंत्र में गड़बड़ी हुई। इसके बाद तकलीफ होने पर अस्पताल जाने पर डाइवर्टिक्युलाइटिस ऑफ स्मॉल इंटेस्टाइन नाम की बीमारी का पता चला। अमिताभ ने इसके लिए भी सर्जरी करवाई। साथ इसके दर्द से निजात के लिए वह कई दवाइयां खाते थे।

मायस्थेनिया ग्रेविस को हराया

1990 के दशक में अमिताभ मायस्थेनिया ग्रेविस नामक बीमारी से पीड़ित हो गए थे। यह मांसपेशियों से जुड़ी बड़ी बीमारी है। जल्दी थकान और दर्द इसका लक्षण है। उन्होंने इस बीमारी को भी हरा दिया।

टीबी की बीमारी से हुए थे पीड़ित

अमिताभ बच्चन टीबी जैसी घातक बीमारी से पीड़ित हो चुके हैं। साल 2000 में बिगबी में टीबी डिटेक्ट हुआ था। अमिताभ बच्चन ने बताया था कि उन्हें 8 साल तक ट्यूबरक्यूलोसिस (टीबी) रहा और वह इस बात से अनजान थे। उन्होंने समय जरूरी दवाएं लीं और इस बीमारी से भी जीत गए।

Big B

ये भी पढ़ें...बॉलीवुड का महामिलन: सालों बाद साथ आए संजय और अजय देवगन, आ रही ये फिल्म

लिवर की हुई सर्जरी

साल 2012 में अमिताभ में लिवर सिरोसिस का पता चला। अमिताभ बच्चन ने एक इंटरव्यू में कहा था कि हेपेटाइटिस-बी वायरस के इफेक्शन ने उनके लिवर असर डाला है। इसके पता उन्हें 18 साल बाद पता चला। उन्होंने रूटीन चेकअप कराया, तो इसका पता चला है। रिपोर्ट में पता चला कि लिवर बुरी तरह संक्रमित है और लिवर सिरोसिस हो गया है। इसके कारण 2012 में लिवर का 75 प्रतिशत संक्रमित हिस्सा सर्जरी कर अलग कर दिया गया। बिग-बी अब 25 फीसदी लिवर के साथ जी रहे हैं।

अस्थमा से पीड़ित हैं अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन अस्थमा की बीमारी से भी हैं। अस्थमा फेफड़ों से संबंधित बीमारी। इसमें बॉडी के एयरवेज (वायुमार्ग) संकरे हो जाते हैं जिसके कारण ऑक्सीजन सही मात्रा में फेफड़ों तक नहीं पहुंच पाता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story