×

फूट-फूट कर रोया था ये एक्टर, नरगिस की शादी से टूटा था दिल

रगिस ने वैसे कई कलाकारों के साथ काम किया, लेकिन उनकी जोड़ी राज कपूर के साथ हिट थी। फैन्स दोनों की जोड़ी को खूब प्यार देते थे। दोनों ने साथ में करीब 16 फिल्मों में काम किया और नौ सालों तक ये जोड़ी हिट बनी रही।

Shreya

ShreyaBy Shreya

Published on 1 Jun 2020 9:58 AM GMT

फूट-फूट कर रोया था ये एक्टर, नरगिस की शादी से टूटा था दिल
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

मुंबई: हिंदी सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्री नरगिस दत्त की अदाओं और अभिनय की तारीफ आज भी पूरी दुनिया करती है। उनकी खूबसूरती के चर्चे आज भी कम नहीं हुए। नरगिस ने हिंदी सिनेमा को एक से बढ़कर एक हिट मूवीज दी हैं। उन्होंने कई चैलेंजिंग रोल को ना केवल Accept किया, बल्कि उन्हें बेहतरीन ढंग से निभाया भी। इसका एक बेहतरीन उदाहरण है फिल्म ‘मदर इंडिया’। जिसमें उन्होंने महज 28 साल की उम्र में एक बुजुर्ग महिला का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनके दमदार एक्टिंग की काफी तारीफ हुई थी। ये फिल्म 1958 में ऑस्कर के लिए भी नॉमिनेट हुई थी।

‘मदर इंडिया’ से मिला नरगिस को उनका प्यार, लेकिन राज कपूर का टूटा दिल

फिल्म ‘मदर इंडिया’ कई मायनों में नरगिस के लिए काफी अच्छी साबित हुई। एक तो उन्हें इस फिल्म के लिए बहुत सारी तारीफें मिलीं। दूसरा ये फिल्म ऑस्कर में नॉमिनेट हुई, जो किसी सफलता से कम नहीं थी। साथ ही ये ऑस्कर तक पहुंचने वाली पहली भारतीय फिल्म थी। और तीसरा कि इस फिल्म ने उन्हें उनके सच्चे जीवन साथी से मिलवाया। जी हां, हम बात कर रहे हैं सुनील दत्त की। बता दें कि इसी फिल्म के बाद दोनों ने गुपचुप तरीके से शादी कर ली थी। लेकिन उनके रिश्ता जुड़ने से उस समय के बॉलीवुड सुपरस्टार राज कपूर का दिल टूट गया था। आज हम आपको नरगिस के जन्मदिन पर बताते हैं ये अनसुनी कहानी।

यह भी पढ़ें: नेपाल ने भारत को दिया तगड़ा झटका, सील की सीमाएं, इन रास्तों पर तैनात की फोर्स

राज कपूर और नरगिस की जोड़ी थी हिट

नरगिस ने वैसे कई कलाकारों के साथ काम किया, लेकिन उनकी जोड़ी राज कपूर के साथ हिट थी। फैन्स दोनों की जोड़ी को खूब प्यार देते थे। दोनों ने साथ में करीब 16 फिल्मों में काम किया और नौ सालों तक ये जोड़ी हिट बनी रही। राज कपूर उन दिनों टॉप क्लास अभिनेता थे और नरगिस सबकी पसंदीदा एक्ट्रेस। दोनों के बीच अफेयर की चर्चा आम हो गई थी। सबको यहीं लग रहा था कि दोनों शादी कर लेंगे। लेकिन उनकी मोहब्बत को मंजिल नहीं मिली। दोनों का रिश्ते का करीब नौ साल बाद अंत हो गया। नरगिस ने राज कपूर को छोड़ सुनील दत्त से शादी रचा ली।

यह भी पढ़ें: वाजिद खान के निधन से टूटी भाईयों की जोड़ी, इस तरह की थी करियर की शुरूआत

शादीशुदा होने के बाद भी नरगिस की तरफ बढ़ा झुकाव

बता दें कि राज कपूर पहले से ही शादीशुदा थे और उनके बच्चे भी थे, लेकिन इसके बाद भी वो नरगिस को पसंद करते थे और उनसे कई बाद शादी करने के लिए भी कह चुके थे। वक्त इसी तरह बीतता चला गया और नौ साल बाद नरगिस को लगने लगा कि अब राज कपूर का ध्यान उनकी तरफ नहीं है। राज कपूर ना अपनी शादी तोड़ सकते थे और ना ही अपने पिता से बगावत कर सकते ते। ऐसे में नरगिस ने राज कपूर से अपने रिश्ते को तोड़ना उचित समझा।

दोस्तों और साथियों के सामने फूट फूट कर रोए थे राज कपूर

मधु जैन ने अपनी किताब 'फर्स्ट फैमिली ऑफ इंडियन सिनेमा- द कपूर्स' में लिखा है कि, जब राज कपूर को नरगिस और सुनील दत्त की शादी के बारे में पता चला तो वो अपने दोस्तों और साथियों के सामने फूट फूट कर रोए। राज कपूर के जीवन की सबसे बड़ी विडंबना थी कि उनकी नरगिस से पहली मुलाकात उनकी शादी के सिर्फ चार महीने बाद हुई। दोनों के धर्म भी अलग थे। नरगिस भी अपना दिल, आत्मा और यहां तक कि पैसे भी राज कपूर की फिल्मों में लगाने लगी थीं। एक बार जब आरके स्टूडियो के पास पैसों की कमी हुई तो नरगिस ने अपने सोने के कड़े तक बेच डाले थे।

यह भी पढ़ें: यहां हो रही भयंकर बारिश, तीन दिनों तक बाहर निकलने पर खतरा, 9 जिलों में अलर्ट

जब आग में कूदे थे संजय दत्त के पिता, फिर गुपचुप तरीके से हुई शादी

अपने आप को सिगरेट से जलाते थे राज कपूर

बताया तो ये भी जाता है कि नरगिस की शादी की खबर सुनकर राज कपूर अपने आप को सिगरेट से जलाते, सिर्फ ये देखने के लिए कि कहीं वो सपना तो नहीं देख रहे। नरगिस के जीवनीकार टीजेएस जॉर्ज लिखते हैं कि इसके बाद से ही राज कपूर बेहद शराब का सेवन करने लगे। उनको हमेशा ये लगता रहा कि नरगिस ने उन्हें धोखा दिया है। 1986 में दिए एक इंटरव्यू के दौरान राज कपूर ने कहा था कि मदर इंडिया साइन करने को लेकर नरगिस ने मुझे धोखा दिया था। जब नरगिस का अंतिम संस्कार हुआ तो राज कपूर उनके जनाजे में आम लोगों के साथ सबसे पीछे चल रहे थे।

पहले इंटरव्यू में कुछ बोल नहीं पाए सुनील दत्त

वहीं अगर नरगिस और सुनील दत्त के लव स्टोरी की बात की जाए तो सुनील दत्त की नरगिस से पहली मुलाकात उन दिनों में हुई जब वो सीलोन रेडियो में बतौर रेडियो जॉकी (RJ) काम किया करते थे। उस वक्त नरगिस हिंदी सिनेमा की एक बहुत बड़ी नाम बन चुकी थी। सुनील दत्त नरगिस को देख इतना घबरा गए थे कि वो उनसे इंटरव्यू के दौरान कुछ पूछ ही नहीं पाए। उसके बाद दोनों की दूसरी मुलाकात फिल्म ‘दो बीघा जमीन’ के सेट पर हुई थी।

यह भी पढ़ें: होंगे बड़े एलान: मोदी सरकार की कैबिनेट बैठक ख़त्म, किसानों को मिल सकते हैं फायदे

फिल्म ‘मदर इंडिया’ में नरगिस के बेटे का किरदार

उसके बाद सुनील दत्त की भी हिन्दी सिनेमा में एंट्री हुई। उन्हें महबूब खान की फिल्म ‘मदर इंडिया’ में नरगिस के बेटे का किरदार मिला। यह फिल्म बॉक्स ऑफिर पर सुपरहिट साबित हुई और इसी के साथ दोनों की प्रेम कहानी भी शुरु हुई।

आग में कूदकर बचाई नरगिस की जान

बता दें कि फिल्म ‘मदर इंडिया’ के सेट पर सुनील दत्त ने अपनी जान जोखिम में डालकर नरगिस को बचाया था। उस वक्त नरगिस और राज कपूर के अफेयर की खबरें थीं। लेकिन राज कपूर पहले से ही शादीशुदा थे इसलिए वो नरगिस से शादी नहीं कर पाए और ऐसे में नरगिस ने उनसे रास्ते अलग कर लिए।

यह भी पढ़ें: नेपाल ने भारत को दिया तगड़ा झटका, सील की सीमाएं, इन रास्तों पर तैनात की फोर्स

दोनों से साल 1958 में की शादी

इस बीच सुनील दत्त का झुकाव नरगिस की तरफ बढ़ने लगा और इसके बाद उन्होंने हिम्मत जुटाते हुए आखिरकार एक दिन नरगिस को प्रपोज कर ही दिया। नरगिस भी सुनील दत्त के इस प्रपोजल को इंकार नहीं कर पाईं। फिर दोनों न गुपचुप तरीके से साल 1958 में शादी कर ली। साल 1959 में उन्होंने ऑफिशियल तौर पर अपनी शादी को सबसे सामने रखा और एक रिसेप्शन पार्टी भी दी।

कैंसर की बीमारी से हारी जंग

नरगिस कैंसर बीमारी का शिकार हो गई थीं। इस वजह से उनके शरीर में काफी दर्द रहता था, जिसके चलते डॉक्टर्स ने सुनील दत्त को सलाह दी थी कि वो नरगिस का लाइफ सपोर्ट सिस्टम हटा दें, लेकिन उन्होंने ऐसा करने से मना कर दिया। सुनील दत्त ने आखिरी समय तक नरगिस का साथ दिया। लेकिन नरगिस इस बीमारी से जंग हार गई और 3 मई को उनकी नरगिस की मौत हो गई।

यह भी पढ़ें: भाजपा नेता की हत्या में शामिल थे यह तीन लोग, सभी पर मुकदमा दर्ज

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story