यहां हो रही भयंकर बारिश, तीन दिनों तक बाहर निकलने पर खतरा, 9 जिलों में अलर्ट

गर्मी से परेशान लोगों के लिए राहत की खबर है। सोमवार को केरल में मॉनसून ने दस्तक दे दी है। यहां भारी बारिश के बीच भारतीय मौसम विभाग ने राज्य के 9 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

नई दिल्ली: गर्मी से परेशान लोगों के लिए राहत की खबर है। सोमवार को केरल में मॉनसून ने दस्तक दे दी है। यहां भारी बारिश के बीच भारतीय मौसम विभाग ने राज्य के 9 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मॉनसून केरल पहुंच गया है। मौसम विभाग के डिप्टी डाइरेक्टर आनंद कुमार शर्मा ने सोमवार को कहा कि आज केरल में मॉनसून का आगमन हुआ।

कम दवाब के क्षेत्र की वजह से बने अवसाद के कारण 3-4 तारीख के बीच दादरा नगर हवेली, नॉर्थ कोंकण, नॉर्थ मध्य महाराष्ट्र, दमन दीव में भारी बारिश होगी। यहां लोगों को ज्यादा सावधानी बरतनी पड़ेगी।

बारिश ने बढ़ाई ठंडक: मौसम हुआ सुहावना, तो कहीं उमस से लोग हुए बेहाल

9 जिलों में अलर्ट

मौसम विभाग ने केरल के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, मलप्पुरम और कन्नूर जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है।

केरल के ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश हो रही है, जिसकी वजह से तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक तिरुवनंतपुरम में दिन का तापमान 25 डिग्री तक चला गया है। केरल के दक्षिण तटीय इलाकों और लक्षद्वीप में बीते चार दिनों से लगातार बारिश हो रही है।

 

आज होगी बारिश: यूपी का मौसम होगा सुहावना, गर्मी से मिलेगी राहत

मध्य प्रदेश के नौतपा में लोगों को बारिश ने जहां गर्मी से थोड़ी राहत दिलाई तो वहीं इससे पैदा हुई उमस ने दिनभर लोगों का हाल बेहाल कर दिया। तापमान में गिरावट जरूर हुई लेकिन दिनभर तपिश से लोग बेहाल हो गए।

प्रदेश के ग्वालियर, जबलपुर और रीवा संभाग में हल्की बूंदाबांदी देखी गई, जिससे गर्मी से थोड़ी राहत मिली। वहीं प्रदेश के ज्यादातर जिलों में तापमान में चार से पांच डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। ज्यादातर जिलों में तापमान 40 या 41 के आसपास देखा गया।

बारिश और ठंडी हवाओं से गर्मी से मिली राहत

प्रदेश के जबलपुर,ग्वालियर और रीवा के जिलों में हल्की बारिश हुई। इसके अलावा ग्वालियर, पनागर, पाटन विजयराघौगढ़, रामनगर, केवलारी और कुसमी में भी हल्की बारिश देखने को मिली। बारिश के साथ-साथ ठंडी हवाएं चलने की वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिली।

यह भी पढ़े: जिले में मचा हड़कंप: बढ़ते मामलों से डरें लोग, उत्साह बढ़ाने के लिये किया ये काम

 

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App