×

Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan Review: टिकट लेने से पहले जरूर पढ़े फिल्म का रिव्यू, वरना पड़ सकता है पछताना

Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan Review: सलमान खान की फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है। आइए आपको बताते हैं फिल्म कैसी थी।

Ruchi Jha
Published on: 21 April 2023 2:19 PM GMT
Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan Review: टिकट लेने से पहले जरूर पढ़े फिल्म का रिव्यू, वरना पड़ सकता है पछताना
X
Salman Khan (Image Credit: Instagram)

NewsTrack Movie Review Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan

मूवी रिव्यू: किसी का भाई किसी की जान
कलाकार: सलमान खान, पूजा हेगड़े, वेंकटेश, जगपति बाबू, भाग्यश्री, भूमिका चावला, राघव जुयाल, शहनाज गिल, तेज सप्रू, आसिफ शेख और सतीश कौशिक
लेखक: फरहाद सामजी, स्पर्श खेत्रपाल और ताशा भाम्बरा
निर्देशक: फरहाद सामजी
निर्माता: सलमा खान
रिलीज: 21 अप्रैल 2023
रेटिंग: 1/5

Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan Review in Hindi: ‘धर्मक्षेत्रे कुरुक्षेत्रे समवेता युयुत्सवः। मामकाः पाण्डवाश्चैव किमकुर्वत संजय।’ यह श्लोक आपको 'किसी के भाई किसी जान' के ट्रेलर में ही सुनने को मिल गया था। इस श्लोक से सलमान खान ने पर्दे पर यह बताने की कोशिश की है कि है कि इंसानियत धर्म, जाति और वर्ण के भेद से भी ऊपर है। फिल्म का निर्देशन किया है फरहाद सामजी ने और इनकी इस पूरी फिल्म में अगर किसी चीज ने हमें प्रभावित किया है, तो वह है सलमान खान का वह डायलॉग, जिसमें वह कहते हैं कि 'हम सब अपनी पसंद से बने भाई हैं और यही हमारा सबसे अटूट बंधन है।' इस फिल्म में सलमान खान के तीन छोटे भाई हैं, जिनके वह भाईजान हैं और फिर इसी नाम से उन्हें पूरी बस्ती पहचानने लगती है।

फिल्म ने 'बच्चन पांडे' को पहुंचाया काफी फायदा

अब आप सोच रहे होंगे इसमें 'बच्चन पांडे' कहां से आ गया। दरअसल, 'बच्चन पांडे' को भी फरहाद सामजी ने ही डायरेक्ट किया था। मैंने 'बच्चन पांडे' देखी थी, उस फिल्म के बारे में अब बताने की जरुरत नहीं है, क्योंकि उस फिल्म में क्या बताया जाए भाई? कोई कहानी ही नहीं थी, लेकिन अब जब मैंने 'किसी का भाई किसी की जान' देखी तो मुझे लगता है कि 'बच्चन पांडे' इससे कई गुणा ज्यादा अच्छी थी। सलमान खान की फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' इस साल की दूसरी मेगाबजट हिंदी फिल्म है, लेकिन इसे सुपरहिट तो क्या हम हिट भी नहीं कह सकते हैं, क्योंकि इसकी कहानी ने दूर-दूर तक दर्शकों को हिट नहीं किया है। फिल्म की कहानी चार भाइयों, उनकी चार प्रेमिकाओं, मोहल्ले के दो-चार बुजुर्गों और साउथ इंडस्ट्री के चार किरदारों पर है। कहानी को देखकर वैसे बिल्कुल महसूस नहीं हुआ, जैसा कुछ दिन पहले सलमान खान की फिल्म के प्रमोशन में की गई मेहनत को देखकर लग रहा था।

सलमान ने फिर खराब की सबकी ईद

सलमान हर साल ईद के मौके पर अपनी फिल्म लेकर आते हैं। 'किसी का भाई किसी की जान' सलमान खान की ईद पर रिलीज होने वाली चौथी फिल्म, जिसे देखने भरपूर संख्या में लोग आएं लेकिन सलमान ने एक बार फिर सबकी ईद खराब कर दी। इस पूरी फिल्म में सलमान खान ही सलमान खान हैं। कभी लंबे बालों के साथ, कभी ब्राउन बालों के साथ, तो कभी छोटे बालों के साथ। सलमान खान को जवान बनाने के लिए फोटोशॉपिंग में जितनी मेहनत की गई है उतनी अगर फिल्म की कहानी को सुधारने में की जाती, तो शायद आज मेरा पैसा वसूल हो जाता, लेकिन कोई बात नहीं।

साथी कलाकारों के लिए कहानी लिखना भूल गए लेखक

जैसा की आप जानते ही हैं कि फिल्म में तीन भाइयों को दिखाया गया है, जिसमें उनकी तीन प्रेमिकाएं भी हैं, लेकिन वह कौन है, कहां से आई हैं, उनका परिवार है भी या नहीं? किसी को नहीं पता। मुझे लगता है फिल्म के राइटर इनकी कहनी लिखना भुल गए होंगे या फिर उन्होंने जरुरी ही नहीं समझा। बस जब भी सलमान खान के आस-पास इन साथी कलाकारों को दिखाने की जरूरत होती थी, तीनों एक साथ आ टपकती थीं। वैसे लोग सही कहते हैं कि बॉलीवुड के पास अपनी कहानी लिखने का या तो समय नहीं है या दिमाग नहीं है, क्योंकि इस फिल्म की कहानी भी साल 2014 में रिलीज हुई अजित कुमार की फिल्म 'वीरम' से ली गई है।

इस फिल्म की कहानी कुछ इस तरह से लिखी गई है कि दर्शकों को पहले ही पता चल जाता है कि आगे क्या होने वाला है। मुझे ऐसा लगता है कि फिल्म वही सफल होती है, जिसे देखकर दर्शक सीटियां बजाएं लेकिन फरहाद सामजी ने दर्शकों का काम आसान करते हुए अपनी फिल्म के मुख्य कलाकारों और सैकड़ों जूनियर कलाकारों से ही ये काम करवा लिया, क्योंकि शायद उन्हें पता था, फिल्म को देखकर कोई सीटी नहीं बजाएगा।

पूजा हेगड़े हैं तो फिर किस बात का डर

पूजा हेगड़े जो इस फिल्म में भाईजान की जान हैं, उन्होंने हिंदी सिनेमा में साल 2016 से लेकर अब तक कई बड़े स्टार्स के साथ काम किया, जिनमें अब सलमान खान का नाम भी शामिल हो चुका है। यकीनन पूजा ने इस फिल्म की शूटिंग यही सोचकर की थी कि उनकी ये फिल्म तो जरूर हिट जाएगी, लेकिन क्या कर सकते हैं अगर जो सोचा वो मिल ही जाए तो फिर बात ही क्या है। हालांकि, पूजा ने पर्दे पर एक्टिंग अच्छी की, लेकिन पता नहीं क्यों ऐसा लग रहा था कि पूरी फिल्म में कोई और उनकी डबिंग कर रहा है। इस फिल्म में 'मैंने प्यार किया' की भाग्यश्री भी हैं, लेकिन सलमान खान की भाभी के तौर पर। अब जब वह फिल्म में पूजा हेगड़े की भाभी बनी हैं और पूजा को सलमान खान से प्यार है सलमान खान को पूजा से प्यार है, तो इस हिसाब से भाग्यश्री फिल्म में सलमान खान की भाभी ही हैं।

वेंकटेश और जगपति ने नाम किया खराब

'किसी का भाई किसी की जान' की कहानी दिल्ली से लेकर हैदराबाद तक घूमती रहती है, जिसमें हरियाणवी बोली बोलने वाले विलेन विजेंदर कुमार और कई खूंखार विलेन के रोल में दिख चुके जगपति बाबू पूरी फिल्म में कैरीकेचर बने नजर आ रहे हैं और वेंकटेश के बारे में तो क्या ही कहा जाए...बस फिल्म यही है, जिसमें कहानी नहीं है।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Next Story