×

Bollywood Special: बॉलीवुड के दिग्गज क्या अब हो रहे हैं फेल? जानें क्यों बड़ी बजट में बन रही फिल्में हो रही हैं फ्लॉप

Bollywood Special: एक समय था, जब सलमान खान, शाहरुख खान, अजय देवगन और आमिर खान जैसे सुपरस्टार की फिल्में आते ही बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई करती थी। सिनेमाघरों के बाहर लंबी लाइने देखने को मिलती थी, लेकिन अब क्या हुआ? क्या अब ये दिग्गज कलाकार फेल हो गए हैं? आइए जानते हैं 'न्यूजट्रैक' की इस स्पेशल रिपोर्ट में...

Ruchi Jha
Published on: 20 May 2023 7:54 AM GMT
Bollywood Special: बॉलीवुड के दिग्गज क्या अब हो रहे हैं फेल? जानें क्यों बड़ी बजट में बन रही फिल्में हो रही हैं फ्लॉप
X
Bollywood Special Report(Image Credit: Instagram)

Bollywood Special: एक समय था, जब सलमान खान, शाहरुख खान, अजय देवगन और आमिर खान जैसे सुपरस्टार की फिल्में आते ही बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई करती थी। सिनेमाघरों के बाहर लंबी लाइने देखने को मिलती थी और खास बात तो यह है कि इन फिल्मों को बनाने में आज की तरह करोड़ों रुपए भी खर्च नहीं किए जाते थे, लेकिन आज बड़े बजट में फिल्में बनाई जाती हैं, जिनमें हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकार होते हैं, लेकिन फिर भी ये फिल्में फ्लॉप हो जाती है। आखिर ऐसा क्यों? क्या अब बॉलीवुड के इन दिग्गज कलाकारों में वो पहले वाली बात नहीं रही या अब ये फेल हो चुके हैं? आइए जानते हैं 'न्यूजट्रैक' की इस स्पेशल रिपोर्ट में...

'द केरल स्टोरी' के आगे फेल हुई सुपरस्टार शाहरुख की 'पठान'

पहले की बात नहीं करते हैं, अभी की ही बात ले लीजिए। हाल ही में 'द केरल स्टोरी' सिनेमाघरों में रिलीज हुई है। इस फिल्म को बेहद कम बजट में बनाया गया है। इस फिल्म के कास्ट भी कुछ नए चेहरे हैं और कुछ ऐसे एक्टर्स हैं, जिनका हिंदी सिनेमा में कुछ खास इतिहास नहीं है। फिर भी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की है। अब तक 'द केरल स्टोरी' 156 करोड़ रुपए का कलेक्शन कर चुकी है। वहीं, इस फिल्म को दर्शकों ने खूब पसंद किया है, लेकिन बात अगर हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकार शाहरुख खान की करें, तो अभी हाल ही में उनकी फिल्म 'पठान' रिलीज हुई थी। इस फिल्म पर अच्छा-खासा पैसा लगाया गया था। यह साल की सबसे बिग बजट में बनी फिल्म थी, लेकिन फिर भी यह बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई।

अक्षय-आमिर का भी यही हाल

ऐसा ही कुछ हाल आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' और 'रक्षा बंधन' का भी था। इन दोनों फिल्मों में बड़े-बड़े कलाकारों ने काम किया, लेकिन फिल्म 35 करोड़ का आंकड़ा भी पार नहीं कर सकी है। अहम सवाल ये है कि आखिर ऐसा क्या हुआ जो एक समय सिनेमा पर राज करने वाले ये सितारे फिल्म का बजट तक नहीं निकाल पा रहे हैं? आखिरी ऐसा क्या हो गया कि एक समय हाउसफुल रहने वाली इन सितारों की फिल्में अब दर्शकों के लिए तरस रही हैं?

उम्र के हिसाब से किरदार

आज कल फिल्में तो बनाई जा रही हैं, लेकिन फिल्मों में किरदार के हिसाब से कलाकार नहीं चुने जाते हैं। अब आमिर खान 57 साल के हैं और अक्षय कुमार 54 के हैं, वहीं सलमान और शाहरुख भी इसी उम्र के आस-पास हैं, लेकिन जिस उम्र में इनको पिता के रोल में आना चाहिए, उस उम्र में यह पर्दे पर रोमांस करते नजर आते हैं। खुद से 20-20 साल छोटी अदाकाराओं संग इनकी जोड़ियां बनती हैं। एक्टर्स को और मेकर्स को यह समझना होगा कि दर्शकों के सामने अब ऑप्शन हैं और वह किसी के स्टारडम से प्रभावित नहीं है। दर्शक कला और कलाकार को समझता है। वह पर्दे पर उम्र के हिसाब से किरदार देखना चाहता है।

कहानियों पर ध्यान देना भी है जरुरी

इन कलाकारों की फिल्में फ्लॉप होने की वजह इनकी कहानियां भी है। अब आप ओटीटी पर आने वाली फिल्में और सीरीज को ही देख लीजिए। इनमें आपको रियल कहानी देखने को मिलेगी। हम अभी की बात करते हैं 'द केरल स्टोरी' की, ये फिल्म सच्ची घटना पर बनी थी, जिसे लोगों ने देखा और पसंद किया। इस फिल्म से उन्हें बहुत कुछ सीखने को मिला, जानने को मिला और इस फिल्म ने लोगों को इमोशनल भी किया।

यही कारण है इस फिल्म के सुपरहिट होने का और ओटीटी पर रिलीज होने वाली फिल्में और सीरीज, जैसे पंचायत, आर्या, फैमिली मैन, स्पेशल ऑप्स, आश्रम, मिर्जापुर, रक्तांचल, अरण्यक, बंदिश बैंडिट्स जैसी वेवसीरीज ने दर्शकों को उनके आसपास, उनके समाज की ऐसी कहानी दिखाई जो रियल लगती हैं। इन कहानियों से लोगों ने खुद को कनेक्ट किया। यही कारण है कि आज बड़े बजट में बन रही फिल्में भी फ्लॉप हो रही है।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Next Story