Top

कोरोना ने बदली मनोरंजन की दुनिया, घरों में कैद लोगों ने ऐसे किया खुद को एंटरटेन

लॉकडाउन के दौरान अपने दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए कुछ मेकर्स ने अपनी फिल्मों को सिनेमाघरों में रिलीज करने और रिलीजिंग डेट आगे खिसकाने की बजाय उन्हें ओवर द टॉप यानी ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर रिलीज करने की ठानी। इससे एक बहुत बड़ा बदलाव भी देखने को मिला।

Shreya

ShreyaBy Shreya

Published on 30 Dec 2020 2:54 PM GMT

कोरोना ने बदली मनोरंजन की दुनिया, घरों में कैद लोगों ने ऐसे किया खुद को एंटरटेन
X
कोरोना ने बदली मनोरंजन की दुनिया, घरों में कैद लोगों ने ऐसे किया खुद को एंटरटेन
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

लखनऊ: कोरोना वायरस महामारी, साल 2020 का सबसे बड़ा संकट रहा। इस महामारी ने दुनियाभर में बहुत तबाही मचाई। बड़ी तादाद में लोगों को बेरोजगारी की ओर ढकेल दिया तो कई सेक्टर्स को एकदम तहस नहस कर दिया। इस वायरस ने इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को भी नहीं बक्शा। बॉलीवुड से लेकर छोटे पर्दे पर महामारी का प्रभाव देखने को मिला।

अचानक विश्व में दस्तक देने वाले इस वायरस ने महीनों तक लोगों को घर में कैद कर दिया। इसके चलते लागू हुए कोविड-19 लॉकडाउन की वजह से दुनिया ठहर सी गई और मॉल्स, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, थिएटर, सिनेमा हॉल आदि सब बंद हो गए। कोरोना लॉकडाउन ने देश, दुनिया समेत मनोरंजन को भी लॉकडाउन करने की कोशिश की।

फिल्मों की रूक गई शूटिंग

कोरोना के चलते कई फिल्मों की शूटिंग रूक गई तो कई मेकर्स ने फिल्में रिलीज करने से अपने कदम पीछे खींच लिए। बता दें कि मार्च में लागू हुए लॉकडाउन की वजह से संजय लीला भंसाली की फिल्म 'गंगूबाई' और बोनी कपूर की फिल्म 'मैदान' की शूटिंग रूक गई। जबकि दोनों के सेट तक बन चुके थे। वहीं कई फिल्मों की रिलीज डेट तक बदल दी गई।

यह भी पढ़ें: आलिया भट्ट और संजय लीला भंसाली पर केस दर्ज, विवादों में गंगूबाई काठियावाड़ी

cinema hall (Photo- Social Media)

सिनेमा हॉल, थिएटर बंद होने से ना केवल कलाकारों बल्कि कला प्रेमियों के चेहरे भी मुरझाने लगे। लेकिन ये मुस्कान फिर से वापस लौटाई ओटीटी प्लेटफॉर्म ने। लॉकडाउन के दौरान अपने दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए कुछ मेकर्स ने अपनी फिल्मों को सिनेमाघरों में रिलीज करने और रिलीजिंग डेट आगे खिसकाने की बजाय उन्हें ओवर द टॉप यानी ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर रिलीज करने की ठानी। इससे एक बहुत बड़ा बदलाव भी देखने को मिला।

लॉकडाउन में ओटीटी ने दिखाया कमाल

ओटीटी प्लेटफॉर्म ने लॉकडाउन के दौरान ना केवल अपना कमाल दिखाया, बल्कि लोगों की ये सोच भी बदली कि फिल्में केवल सिनेमाघरों में ही हिट साबित हो सकती हैं या वहीं पर इनकी अच्छी कमाई हो सकती है। लॉकडाउन में सिनेमा हॉल, मनोरंजन पार्क , थियेटर बंद होने पर लोगों ने ओटीटी प्लेटफॉर्म्स को खूब प्यार दिया और वहां पर रिलीज हुई मूवीज या वेब सीरीज को बड़ी तादाद में दर्शक मिले।

कोरोना महामारी के चलते ओटीटी प्लेटफॉर्म बॉलीवुड का भी पसंदीदा डंपिंग ग्राउंड बन गया है। घरों में बंद दर्शकों ने भी मनोरंजन के लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म को चुना और इसे खूब सराहा भी गया। साल 2020 में वेब सीरीज का भी काफी क्रेज देखा गया। थिएटर्स, सिनेमाघर बंद होने के चलते घर बैठे लोगों का वेब सीरीज ने ऑनलाइन भरपूर मनोरंजन किया है।

यह भी पढ़ें: मनोरंजन का खजाना: रिलीज हो रही ओटीटी प्लेटफॉर्म पर 4 फिल्में, घर बैठे लें मजा

bollywood film (फोटो- सोशल मीडिया)

ये कुछ फिल्में हैं जिन्होंने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर कमाल का प्रदर्शन दिखाया-

गुलाबो सिताबो

रिलीज डेट-17 अप्रैल 2020

ऑनलाइन स्ट्रीमिंग

कमाई- 65 करोड़

दिल बेचारा

रिलीज डेट- 24 जुलाई 2020

ऑनलाइन स्ट्रीमिंग

बॉक्स ऑफिस कमाई- 50 करोड़

शकुंतला देवी

रिलीज डेट- 31 जुलाई 2020

ऑनलाइन स्ट्रीमिंग

बॉक्स ऑफिस कमाई- 35 करोड़

गुंजन सक्सेना

रिलीज डेट- 12 अगस्त 2020

ऑनलाइन स्ट्रीमिंग

कितना हुआ मुनाफा- 50 करोड़

लक्ष्मी बॉम्ब

रिलीज डेट- 9 नवंबर 2020

ऑनलाइन स्ट्रीमिंग

बॉक्स ऑफिस- 150 करोड़

सड़क 2

रिलीज डेट- 28 अक्टूबर 2020

ऑनलाइन स्ट्रीमिंग

बॉक्स ऑफिस- 60 करोड़

दुर्गामती

रिलीज डेट- 11 दिसंबर 2020

ऑनलाइन स्ट्रीमिंग

टीवी भी बना मनोरंजन का माध्यम

ओटीटी प्लेटफॉर्म के अलावा टीवी ने भी अपना कमाल दिखाया। जहां लोग दिन भर अपने मोबाइल, ऑफिस और फ्रेंड्स के साथ ही बिजी रहते थे, वो कोरोना काल में अपने परिवार के साथ मिलकर पुराने धारावाहिक, फिल्में आदि देखने लगें। इस दौरान कई पुराने सीरियल्स भी काफी हिट हुए। दूरदर्शन ने लोगों की डिमांड को देखते हुए रामायण, महाभारत, श्रीकृष्णा जैसे सीरियल्स टेलीकास्ट किए और इन्हें दर्शकों का बखूबी प्यार मिला। जहां शूटिंग बंद होने से नए एपिसोड शूट नहीं हो पाए तो लोगों ने धारावाहिक के पुराने एपिसोड को ही देखना शुरू कर दिया।

यह भी पढ़ें: सैफ अली खान की ‘तांडव’, सीरीज़ के डायलॉग खींच रहे दर्शकों का ध्यान

social media (फोटो- सोशल मीडिया)

कलाकारों की दुनिया में आया बदलाव

इस महामारी ने कलाकारों की दुनिया पर भी अपना काफी असर डाला है। ना केवल निगेटिव बल्कि पॉजिटिव भी। जहां एक ओर काम ना मिलने और शूटिंग ठप्प होने से कलाकारों को पैसों की तंगी हो गई तो वहीं दूसरी ओर इस तंगी ने कई कलाकारों को अपना जीवन समाप्त करने पर मजबूर कर दिया। कई ने अपना घर बार चलाने के लिए फलों के ठेले तक लगाए। इस महामारी के आगे कई कलाकार बेबस नजर आए।

इसके अलावा जब अपने फिल्मों और सीरियलों के माध्यम से कलाकार अपने फैंस के साथ नहीं जुड़ पाए तो उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अपना सहारा बनाया। ट्विटर, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट आदि के माध्यम से सेलेब्स अपने फैंस के साथ जुड़े रहे और लोगों से अपनी पर्सनल लाइफ से जुड़ी फोटोज-वीडियोज शेयर करते रहे। वहीं कई कलाकारों ने कोरोना को हराने के लिए सभी में जोश जगाने का भी काम किया। यानी अगर आसान शब्दों में कहा जाए तो कोरोना और लॉकडाउन, फैंस और कलाकारों के रिलेशनशिप को खत्म नहीं कर पाए।

online concert (फोटो- सोशल मीडिया)

दिये कई विकल्प

कोरोना महामारी ने जहां एक ओर परेशानियां खड़ी कीं और लोगों के सामने रोज नए नए चैलेंजेस लेकर आया तो वहीं दूसरी ओर कई बेहतर विकल्पों को खोजने में मदद भी की। जैसे कि इस कोरोना काल में कई सिंगर्स ने अपने फैंस को एंटरटेनमेंट करने के लिए ऑनलाइन कंसर्ट का विकल्प चुना। लोगों की भीड़ में ना सही लेकिन लोगों के साथ उन्होंने ऑनलाइन कंसर्ट किए और खूब प्यार बटोरा।

भले ही कोरोना महामारी ने दुनिया के सामने कितनी ही समस्याएं खड़ी की हों, लेकिन लोगों ने अपने मजबूत इरादों से उसे हर बार मात दी है। अब पूरी दुनिया नया साल शुरू होने के साथ ही कोरोना के खत्म होने के इंतजार में है। सभी को उम्मीद है कि नया साल, नई रोशनी, उम्मीदों और खुशियों के साथ आएगा।

यह भी पढ़ें: नए साल में अक्षय कुमार ने बढ़ा दी अपनी एक्टिंग फीस, सुनकर उड़ जाएंगे होश

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story