जब आग में कूदे थे संजय दत्त के पिता, फिर गुपचुप तरीके से हुई शादी

हिंदी सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्री नरगिस दत्त की अदाओं और अभिनय की तारीफ आज भी पूरी दुनिया करती है। उनकी खूबसूरती के चर्चे आज भी कम नहीं हुए। भले आज वो सबके बीच नहीं है, लेकिन उनके फैन्स के बीच उनकी दिवानगी आज भी कम नहीं हुई है।

जब आग में कूदे थे संजय दत्त के पिता, फिर गुपचुप तरीके से हुई शादी

जब आग में कूदे थे संजय दत्त के पिता, फिर गुपचुप तरीके से हुई शादी

मुंबई: हिंदी सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्री नरगिस दत्त की अदाओं और अभिनय की तारीफ आज भी पूरी दुनिया करती है। उनकी खूबसूरती के चर्चे आज भी कम नहीं हुए। भले आज वो सबके बीच नहीं है, लेकिन उनके फैन्स के बीच उनकी दिवानगी आज भी कम नहीं हुई है। 5 साल की उम्र में अपनी एक्टिंग करियर की शुरुआत करने वाली अभिनेत्री आज ही के दिन इस दुनिया को अलविदा कह गई थी। साल 1981 में आज ही के दिन 58 साल की उम्र में नरगिस का कैंसर से निधन हो गया था।

आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं नरगिस

नरगिस की फिल्म ‘मदर इंडिया’ को आज भी खूब पसंद किया जाता है, इस फिल्म में तो नरगिस की एक्टिंग की खूब तारीफ की गई। इस फिल्म में उन्होंने एक गरीब महिला का रोल प्ले किया था, जिसका नाम राधा था। बता दें कि नरगिस की ये फिल्म ऑस्कर अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेट भी हुई थी। ऑस्कर तक पहुंचने वाली पहली भारतीय फिल्म थी।

यह भी पढ़ें: तानाशाह किम के सामने आते ही उत्तर और दक्षिण कोरिया में छिड़ी जंग!

कैसे शुरु हुई नरगिस और सुनील दत्त की प्रेम कहानी?

इस फिल्म में सुनील दत्त नरगिस के को-स्टार थे। फिल्म ‘मदर इंडिया’ में सुनील दत्त ने नरगिस के बेटे का रोल प्ले किया था। नरगिस और सुनील दत्त ने साल 1958 में गुपचुप तरीके से शादी कर ली थी। आज उनके पुण्यतिथि के मौके पर हम आपको दोनों की प्रेम कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं।

पहले इंटरव्यू में कुछ बोल नहीं पाए सुनील दत्त

सुनील दत्त की नरगिस से पहली मुलाकात उन दिनों में हुई जब वो सीलोन रेडियो में बतौर रेडियो जॉकी (RJ) काम किया करते थे। उस वक्त नरगिस हिंदी सिनेमा की एक बहुत बड़ी नाम बन चुकी थी। सुनील दत्त नरगिस को देख इतना घबरा गए थे कि वो उनसे इंटरव्यू के दौरान कुछ पूछ ही नहीं पाए। उसके बाद दोनों की दूसरी मुलाकात फिल्म ‘दो बीघा जमीन’ के सेट पर हुई थी।

यह भी पढ़ें: 16 लाख की इनामी महिला: सेना ने गोलियों से भूना, नक्सलियों की थी सरदार

फिल्म ‘मदर इंडिया’ में नरगिस के बेटे का किरदार

उसके बाद सुनील दत्त की भी हिन्दी सिनेमा में एंट्री हुई। उन्हें महबूब खान की फिल्म ‘मदर इंडिया’ में नरगिस के बेटे का किरदार मिला। यह फिल्म बॉक्स ऑफिर पर सुपरहिट साबित हुई और इसी के साथ दोनों की प्रेम कहानी भी शुरु हुई।

आग में कूदकर बचाई नरगिस की जान

बता दें कि फिल्म ‘मदर इंडिया’ के सेट पर सुनील दत्त ने अपनी जान जोखिम में डालकर नरगिस को बचाया था। उस वक्त नरगिस और राज कपूर के अफेयर की खबरें थीं। लेकिन राज कपूर पहले से ही शादीशुदा थे इसलिए वो नरगिस से शादी नहीं कर पाए और ऐसे में नरगिस ने उनसे रास्ते अलग कर लिए।

यह भी पढ़ें: रखा सोना बेकारः बेचने में आ रही है अब ये सबसे बड़ी समस्या

दोनों से साल 1958 में की शादी

इस बीच सुनील दत्त का झुकाव नरगिस की तरफ बढ़ने लगा और इसके बाद उन्होंने हिम्मत जुटाते हुए आखिरकार एक दिन नरगिस को प्रपोज कर ही दिया। नरगिस भी सुनील दत्त के इस प्रपोजल को इंकार नहीं कर पाईं। फिर दोनों न गुपचुप तरीके से साल 1958 में शादी कर ली। साल 1959 में उन्होंने ऑफिशियल तौर पर अपनी शादी को सबसे सामने रखा और एक रिसेप्शन पार्टी भी दी।

कैंसर की बीमारी से हारी जंग

दोनों की प्रेम कहानी आज भी लोगों के दिलों में जिंदा है। नरगिस कैंसर बीमारी का शिकार हो गई थीं। इस वजह से उनके शरीर में काफी दर्द रहता था, जिसके चलते डॉक्टर्स ने सुनील दत्त को सलाह दी थी कि वो नरगिस का लाइफ सपोर्ट सिस्टम हटा दें, लेकिन उन्होंने ऐसा करने से मना कर दिया। सुनील दत्त ने आखिरी समय तक नरगिस का साथ दिया। लेकिन नरगिस इस बीमारी से जंग हार गई और 3 मई को उनकी नरगिस की मौत हो गई।

यह भी पढ़ें: ये 40 दिन भारत के: जानें क्या कुछ हुआ नया, मिले कई नए शब्द

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App