×

Shahrukh Khan: कैसे बने थे शाहरुख खान रातों-रात स्टार? सलमान खान की झोली में भी आया था ये मौका लेकिन...

Shahrukh Khan: शाहरुख खान को आज बॉलीवुड का 'बादशाह' कहा जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आज जिस मुकाम पर शाहरुख खान है उसकी शुरुआत कहां से हुई थी? नहीं पता, तो कोई बात नहीं हम बताते हैं।

Ruchi Jha
Published on: 1 April 2023 5:13 PM GMT (Updated on: 1 April 2023 8:18 PM GMT)
Shahrukh Khan: कैसे बने थे शाहरुख खान रातों-रात स्टार? सलमान खान की झोली में भी आया था ये मौका लेकिन...
X
Shahrukh Khan (Image Credit: Instagram)

Shahrukh Khan: आपको 'बाजीगर' तो याद होगा! यह वो फिल्म थी, जो मैंने अपनी मम्मी से छुप कर देखी थी, क्योंकि अगर उनको पता चलता तो, शायद मेरा भी वही हाल होता जो इस फिल्म में शाहरुख खान ने शिल्पा शेट्टी के साथ किया था। आज अपनी कुर्सी पर बैठ मैं इसी फिल्म का गाना सुन रही थी, तो दिमाग में आया कि वाकई ये फिल्म क्या कमाल की थी, जिसने शाहरुख खान को जमीन से चांद पर पहुंचा दिया।

वैसे एक तरह से देखा जाए तो यह होना भी चाहिए था, क्योंकि जितना दम इस फिल्म की कहानी में था, उतना ही दम शाहरुख की एक्टिंग में भी था। इस फिल्म को देखने के लिए उस समय सिनेमाघरों के बाहर ठीक वैसी ही भीड़ लगी थी, जैसी आज शराब के ठेके पर होती है और यह भीड़ ही थी, जिसने शाहरुख को पहला फिल्म फेयर दिलाया था। कुल मिलाकर कहने का मतलब यह है कि इस फिल्म को जनता का खूब प्यार मिला था। सिर्फ शाहरुख ही नहीं, बल्कि काजोल और शिल्पा शेट्टी को भी इस फिल्म से ही पहचान मिली थी। तो आइए जानते हैं इस फिल्म जुड़े कुछ किस्से, जो आपने शायद ही सुने हो....

शाहरुख से पहले सलमान को ऑफर हुई थी 'बाजीगर'

सबसे पहले तो मैं आपको ये बता दूं कि यह फिल्म एक हॉलीवुड फिल्म 'A kiss Before Dying' पर आधारित है। इस फिल्म का हीरो एक विलेन होता है, जो अपनी हीरोइन को बिल्डिंग से ठीक वैसे ही नीचे फेंक देता है, जैसे आजकल आंटिया छत पर से कचरा फेंक दिया करती हैं। इस फिल्म की स्क्रिप्ट को लेकर जब मेकर्स एक्टर्स के पास गए तो कई एक्टर्स ने इस फिल्म को करने से मना कर दिया। अब उनका डर ये था कि कहीं इस फिल्म के चलते जनता उन्हें नफरत की नजर से देखने लग गई तो? मुझे लगता है सलमान खान ने भी कुछ ऐसा ही सोचा था, तभी तो उन्होंने भी इस फिल्म को करने से मना कर दिया था।

जी हां, इस फिल्म की स्क्रिप्ट मेकर्स अपने सलमान भाई के पास भी लेकर पहुंचे थे, लेकिन सलमान ने भी इस फिल्म को करने से मना कर दिया। हालांकि, इसके पीछे दो कारण थे, पहला कि उन्हें डर था कि इस रोल को करने से उन्हें नुकसान हो सकता है और दूसरा उस समय वह 'राजश्री प्रोडक्शन' की फैमिली फ़िल्में कर रहे थे। लेकिन मेकर्स ने मेहनत की थी, तो मेहनत का फल तो आखिरकार मिलना ही था, तो मेकर्स पहुंचे शाहरुख खान के पास।

शाहरुख खान की झोली में आई 'बाजीगर'

दरअसल, अब्बास-मस्तान एक नया चेहरा ढूंढ़ रहे थे। इसका कारण यह था कि जिन एक्टर्स को मेकर्स फिल्म में लेना चाहते थे, वो फिल्में रिजेक्ट कर रहे थे और जो फिल्म करना चाह रहे थे, वो अजय शर्मा के रोल में फिट नहीं बैठ रहे थे। तो अब सवाल है कि स्क्रिप्ट शाहरुख खान के पास आखिर पहुंची तो पहुंची कैसे? दरअसल, 'बाजीगर' को प्रोड्यूस किया था 'वीनस मूवीज़' ने और 'वीनस' चलाते थे चार भाई, जिनका नाम है गणेश जैन, गिरीश जैन, चंपक जैन और रतन जैन। अब फिल्म इनकी और गाना भी इनका, तो हुआ कुछ ऐसा की उस समय शाहरुख खान की फिल्म 'दीवाना' के म्यूजिक राइट्स 'वीनस' के पास थे और 'दीवाना' उस समय रिलीज नहीं हुई थी।

अब जब रतन जैन ने फिल्म 'दीवाना' के कुछ हिस्से देखे, तो उन्हें इसमें शाहरुख का काम बहुत पसंद आया। उन्होंने अब्बास-मस्तान को उनका नाम सुझाया। दोनों शाहरुख के नाम के साथ आगे बढ़ गए। रतन जैन ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह पहली बार शाहरुख से 'सी रॉक होटल' में मिले थे।

उन्होंने बताया था, ''मैंने बस उन्हें एक लाइन का आइडिया सुनाया था कि तभी शाहरुख ने हां कर दी और बोले, 'I will do the best, only I can do the best.' सब कुछ पहली मीटिंग में ही डिसाइड हो गया था। शाहरुख को नरेशन भी नहीं चाहिए था, क्योंकि उन्होंने हॉलीवुड फ़िल्म 'A kiss Before Dying' पहले ही देख रखी थी।''

बस फिर क्या था। शाहरुख खान ने 'बाजीगर' की शूटिंग शुरू कर दी और जैसा उन्होंने कहा था, उन्होंने वाकई अपना बेस्ट दिया और यह भी सच है कि उन्होंने जो दमदार एक्टिंग की, वो शायद ही कोई कर पाता। क्योंकि इस फिल्म में शाहरुख खान कहीं थे ही नहीं, बस फिल्म में अजय शर्मा का किरदार देखने को मिला। अजय का पागलपन देखने को मिला और एक सुपरहिट फिल्म के लिए भला इससे ज्यादा क्या चाहिए।

खैर, यह आर्टिकल पढ़कर आपको यह तो पता लग गया होगा कि मुझे यह फिल्म वाकई बहुत पसंद है। फिलहाल, आपको 'बाजीगर' में शाहरुख खान को कौन-सा सीन सबसे ज्यादा पसंद है? हमें कमेंट में जरूर बताएं।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Next Story