×

Imtiyaz Ali Birthday: बॉलीवुड को कई यादगार फिल्में देने वाले इम्तियाज की इस फिल्म ने बदल दी थी उनकी किस्मत

Imtiyaz Ali Birthday: आज यानी 16 जून 2023 को बॉलीवुड के मशहूर फिल्म निर्मता-निर्देशक इम्तियाज अली अपना 52वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। इस खास मौके पर आइए आज हम आपको उनसे जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं।

Ruchi Jha
Published on: 15 Jun 2023 12:19 PM GMT
Imtiyaz Ali Birthday: बॉलीवुड को कई यादगार फिल्में देने वाले इम्तियाज की इस फिल्म ने बदल दी थी उनकी किस्मत
X
Imtiyaz Ali Birthday (Image Credit: Instagram)

Imtiyaz Ali Birthday: बॉलीवुड के मशहूर फिल्म निर्मता-निर्देशक इम्तियाज अली आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। इम्तियाज ने यहां तक पहुंचने के लिए बहुत मेहनत की है, तब जाकर आज उनकी फिल्में दर्शकों के दिलों पर राज करती है। इम्तियाज ने बॉलीवुड को 'जब वी मेट', 'लव आजकल', 'हाइवे', 'रॉकस्टार' जैसी शानदार फिल्में देकर दर्शकों के सामने एक अलग तरह की लव स्टोरी को पेश किया है, जिसने हर किसी के इमोशन को छुआ है और यह काम एक उमदा कलाकार ही कर सकता है, जो इम्तियाज अली हैं। तो आइए आज इनके जन्मदिन पर हम आपको इनसे जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं।

कैसे इम्तियाज अली ने चुनी फिल्मी दुनिया की राह

अपनी शुरुआती पढ़ाई करने के बाद इम्तियाज अपनी आगे की पढ़ाई के लिए जमशेदपुर आ गए थे, जहां वह अपनी चाची के साथ रहा करते थे। उनके घर के पास एक थिएटर था, जहां वह अक्सर फिल्में देखने के लिए जाया करते थे। लगातार फिल्में देखने का प्रभाव यह हुआ कि इम्तियाज कुछ दिनों बात स्क्रिप्ट लिखने लगे। इम्तियाज ने सोच लिया था कि अपनी कहानी को एक दिन दुनिया के सामने जरूर पेश करना है। बस फिर क्या था, अपना सपना पूरा करने के लिए वह मुंबई आ गए और यहां उन्होंने 'जेवियर्स इंस्टीट्यूट ऑफि कम्युनिकेशन' में डिप्लोमा कोर्स किया।

इम्तियाज अली ने कैसे की निर्देशन की शुरुआत

इम्तियाज ने सोच लिया था कि उन्हें एक सफल निर्देशक बनना है और अपने इसी सपने की शुरुआत उन्होंने टीवी से की थी। उन्होंने जीटीवी के शो 'कुरुक्षेत्र' और दूरदर्शन के शो 'महाभारत' का निर्देशन किया। उन्हें इस शो से काफी सफलता मिली, जिसके बाद इम्तियाज ने अपना रुख फिल्मों की तरफ कर लिया और साल 2005 में बतौर निर्देशक उन्होंने फिल्म 'सोचा ना था' में डेब्यू किया। इसके बाद उन्होंने साल 2006 में फिल्म 'आहिस्ता आहिस्ता' में काम किया और फिर उन्होंने उस फिल्म में अपना 100 प्रतिशत दिया, जिसने उनकी किस्मत ही बदलकर रख दी। जी हां, हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म 'जब वी मेट।' इस फिल्म ने इम्तियाज को एक सफल निर्देशक के रूप में पहचान दिलाई। बस फिर क्या था, इम्तियाज ने 'रॉकस्टार', 'हैरी मेट सेजल', 'हाइवे' और 'लव आज कल' जैसी फिल्मों पर काम किया और यह कहने की जरुरत नहीं है कि आज भी ये फिल्में दर्शकों के दिलों में किस कदर बसी हुई है।

एक्टर भी बनना चाहते थे इम्तियाज अली

'कहते हैं कि दोनों हाथों में कभी लड्डू नहीं हो सकता है।' ऐसा ही कुछ इम्तियाज के साथ भी हुआ। इम्तियाज एक एक्टर भी बनना चाहते थे। उन्होंने थिएटर में काफी सालों तक क्लास भी ली थी, लेकिन उनका एक्टर बनने का सपना फिर भी अधूरा रह गया। इसका कारण यह कह सकते हैं कि इम्तियाज एक्टिंग के लिए बने ही नहीं थे, क्योंकि एक्टिंग में उनकी पकड़ अच्छी नहीं थी।

हालांकि, एक निर्देशक के रूप में उनकी किस्मत जरूर चमक उठी थी। एक सफल निर्देशक की लिस्ट में शामिल होने के बाद इम्तियाज ने अपना प्रोडक्शन हाउस खोला, जिसका नाम उन्होंने 'विंडो सीट फिल्म्स' रखा है। इस प्रोडक्शन हाउस की पहली फिल्म 'हाइवे' थी, जिसमें आलिया भट्ट और रणदीप हुड्डा मुख्य भूमिका में नजर आए थे।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Next Story