×

हुई ऐसी हरकत महान संगीतकार के साथ, तलत से जब नाराज हुए नौशाद, जानें ये किस्सा

तलत के बारे में बात की जाए तो उन्हें बहुत छोटी सी उम्र से ही गाने का शौक था। हालांकि एक रुढ़िवादी मुस्लिम परिवार से ताल्लुकात रखने के चलते घर से कोई प्रोत्साहन नहीं मिला।

Shreya
Published on: 24 Feb 2021 1:33 PM GMT
हुई ऐसी हरकत महान संगीतकार के साथ, तलत से जब नाराज हुए नौशाद, जानें ये किस्सा
X
हुई ऐसी हरकत महान संगीतकार के साथ, तलत से जब नाराज हुए नौशाद, जानें ये किस्सा

मुंबई: हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी गायकी मशहूर तलत महमूद एक उम्दा अभिनेता भी थे। 24 फरवरी को शहर-ए-अदब लखनऊ में जन्में तलत ने रफी, किशोर और मुकेश दा जैसे दिग्गजों के दौर में भी अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहे। भले ही वो आज इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन लोग उन्हें और उनके काम को याद करते हैं और साथ ही उनका सम्मान भी करते हैं।

उनकी तारीफ में एक म्यूजित क्रिटिक का कहना था कि बहुत से लोग मुहम्मद रफी, मुकेश या किशोर कुमार जैसा गा सकते हैं, लेकिन तलत महमूद जैसी मधुरता और नजाकत अपनी आवाज में पैदा करना बहुत मुश्किल है।

यह भी पढ़ें: निधन मशहूर सिंगर का: अचानक म्यूजिक इंडस्ट्री में पसरा मातम, CM ने जताया दुख

परिवार नहीं था तलत के साथ

तलत के बारे में बात की जाए तो उन्हें बहुत छोटी सी उम्र से ही गाने का शौक था। हालांकि एक रुढ़िवादी मुस्लिम परिवार से ताल्लुकात रखने के चलते घर से कोई प्रोत्साहन नहीं मिला। क्योंकि उनके परिवार में गाना-बजाना वगैरह बुरा समझा जाता था। फिर तलत के सामने एक ऐसा वक्त आया जब उनके सामने एक तरफ उनका करियर था और एक तरफ उनका परिवार।

Talat-Mahmood (फोटो- सोशल मीडिया)

अब इनमें से तलत को किसी एक को चुनना था। लेकिन तलत भी कहां हार मानने वाले थे उन्होंने अपने करियर को चुन लिया। लेकिन जब उनका नाम मशहूर होने लगा तो उनके परिवार ने भी उन्हें अपना लिया।

यह भी पढ़ें: जॉय मुखर्जी ने दिए कई हिट फ़िल्म, आज भी ये फ़िल्में दर्शकों की पहली पसंद

ये किस्सा है काफी मशहूर

तलत महमूद से जुड़ा एक और किस्सा बेहद मशहूर है। दरअसल, संगीतकार नौशाद अपने सिंगर्स के रिकॉर्डिंग से पहले सिगरेट पीने के सख्त खिलाफ थे। वहीं, दूसरी ओर तलत महमूद को सिगरेट पीने की आदत थी। जब ‘बाबुल’ फिल्म के गाने ‘मेरा जीवनसाथी’ के लिए दोनों साथ काम कर रहे थे तो तलत ने रिकॉर्डिंग के ऐन पहले सिगरेट पी ली।

इतना ही नहीं उन्होंने नौशाद के मुंह पर धुआं छोड़ दिया। ये सब तलत ने नौशाद को महज चिढ़ाने के मकसद से किया था, लेकिन इस घटना के बाद नौशाद ने कभी तलत के साथ काम नहीं किया।

यह भी पढ़ें: श्रीदेवी की पुण्यतिथि: अचानक मौत से हिले थे लोग, मिल चुके 5 फिल्म फेयर अवॉर्ड

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story