×

Sanjay Suri Birthday: पिता की हत्या, नरसंहार का दर्द; कश्मीरी पंडित होने की संजय सूरी को चुकानी पड़ी थी भारी कीमत

Sanjay Suri Birthday: आज बॉलीवुड एक्टर और प्रड्यूसर संजय सूरी अपना 52वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। इस खास मौके पर आइए हम आपको उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ अहम बातें बताते हैं।

Ruchi Jha
Published on: 6 April 2023 9:10 AM GMT
Sanjay Suri Birthday: पिता की हत्या, नरसंहार का दर्द; कश्मीरी पंडित होने की संजय सूरी को चुकानी पड़ी थी भारी कीमत
X
Sanjay Suri Birthday (Image Credit: Instagram)

Sanjay Suri Birthday: बॉलिवुड एक्टर और प्रड्यूसर संजय सूरी हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने स्टार हैं। साल 1999 में 'प्यार में कभी कभी' फिल्म से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत करने वाले संजय के रुपहले पर्दे के सफर से तो सभी रूबरू हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वह एक कश्मीरी पंडित हैं और एक कश्मीरी पंडित होने की उन्हें बहुत भारी कीमत चुकानी पड़ी थी।

कश्मीर में हुआ था संजय सूरी का जन्म

संजय सूरी का जन्म 6 अप्रैल 1971 को श्रीनगर, कश्मीर में हुआ था। उन्होंने वहां की खूबसूरत वादियों में अपनी जिंदगी के 19 साल बिताए हैं। उन्होंने कश्मीर के स्कूल में ही पढ़ाई की है, लेकिन उनकी हंसती-खेलती जिंदगी में तब आग लगी जब 90 के दशक में उनके पिता की आतंकी हमले में जान चली गई थी। इसके बाद उनकी जिंदगी पूरी तरह बदल गई।

संजय सूरी ने झेला था नरसंहार का दर्द

जी हां, कश्मीरी पंडित के दर्द से तो हर कोई वाकिफ है। फिल्म 'द कश्मीर फाइल' में भी आपने देखा ही होगा कि कश्मीरी पंडितों का क्या हाल हुआ था। ऐसा ही दर्द एक्टर संजय ने भी झेला है। उनके और उनके परिवार ने 90 के दशक में कश्मीर में हुए नरसंहार का दर्द तो झेला ही साथ ही इस दौरान उन्होंने अपने पिता को भी खो दिया था। आंतकी हमले में उनके पिता की जान चली गई थी और उनकी फैमिली को मजबूरन जम्मू पलायन करना पड़ा था। यही नहीं उन्हें मजबूरन जम्मू के रिफ्यूजी कैंप में पनाह लेनी पड़ी थी। हालांकि, इसके बाद वह अपने परिवार के साथ दिल्ली शिफ्ट हो गए थे।

दिल्ली आकर शुरू की थी मॉडलिंग

अब अपना बसा-बसाया घर छोड़कर आने के बाद और अपने पिता को खोने के बाद संजय के ऊपर उनके पूरे परिवार की जिम्मेदारी थी, जिसे उन्हें ही निभाना था। इसलिए दिल्ली आने के बाद उन्होंने मॉडलिंग करना शुरू कर दिया। उन्होंने कई बड़ी कंपनियों के लिए मॉडलिंग की है। लंबे समय तक संघर्ष करने के करीब 9 साल बाद संजय को बॉलिवुड में उनका पहला काम मिला था। हालांकि, उनकी पहली फिल्म फ्लॉप रही थी, लेकिन फिल्म में उनकी एक्टिंग को काफी सराहा गया था।

संजय सूरी की फिल्में

भले संजय सूरी की पहली फिल्म फ्लॉप रही हो, लेकिन उनकी एक्टिंग ने उन्हें एक और मौका दिया और इसके बाद वह फिल्म 'दमन' में नजर आए। इस फिल्म को दर्शकों का खूब प्यार मिला था। इसके बाद संजय ने 'फिलहाल', 'दिल विल प्यार व्यार', 'पिंजर' जैसी कई फिल्मों में काम किया। हालांकि, इनकी सभी फिल्में हिट नहीं रही और शायद यही वजह थी कि उन्होंने बेहद कम फिल्मों में काम किया, लेकिन उनकी एक्टिंग को काफी सराहा गया था और अपनी एक्टिंग के बल पर ही उन्होंने लोगों का दिल भी जीता था। फिल्मों में एक्टिंग करने के बाद संजय ने प्रोडक्शन में भी अपना हाथ आजमाया और उन्होंने फिल्मों के अलावा वेब सीरीज में भी काम किया, जिनमें से 'इनसाइड एज', 'लैला', 'मेंटलहुड' सहित कई सीरीज शामिल हैं।

वहीं, संजय सूरी की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने अंबिका से शादी की थी और उनके दो बच्चे हैं। संजय अपनी पर्सनल लाइफ को पर्सनल ही रखना पसंद करते हैं और इसलिए उनके परिवार से जुड़ी ज्यादा जानकारी किसी को नहीं है।

खैर, हम भी संजय सूरी को उनके जन्मदिन की ढेरों बधाइयां देते हैं। फिलहाल, उनके जन्मदिन पर हमारे द्वारा शेयर की गई ये जानकारी आपको कैसी लगी? हमें कमेंट में जरूर बताएं और हमारे लिए कोई सुझाव हो तो अवश्य साझा करें।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Next Story