×

गुंजन सक्सेना से प्रेरित है फिल्म 'द कारगिल गर्ल',सामने आया पोस्टर

गुंजन आर्मी फ़ैमिली से ताल्लुक रखती हैं। उनके पिता और भाई दोनों ही आर्मी में रह चुके हैं। यही नहीं, गुंजन की शादी भी वायुसेना के एक पायलट से हुई है। उनके पति अधिकतर MI-17 हेलीकॉप्टर उड़ाते हैं। गुंजन की प्रज्ञा नाम की एक बेटी भी है।

Manali Rastogi
Published on: 29 Aug 2019 11:40 AM GMT
गुंजन सक्सेना से प्रेरित है फिल्म द कारगिल गर्ल,सामने आया पोस्टर
X
गुंजन सक्सेना से प्रेरित है फिल्म 'द कारगिल गर्ल',सामने आया पोस्टर

मुंबई: फिल्म 'द कारगिल गर्ल' 13 मार्च 2020 को रिलीज होने वाली है। ये फिल्म एक रियल लाइफ हीरो पर आधारित है, जिनका नाम गुंजन सक्सेना है। फिल्म 'द कारगिल गर्ल' में गुंजन का किरदार जान्हवी कपूर निभा रही हैं। इस फिल्म के अब तक दो पोस्टर सामने आ चुके हैं। आइए, जानते हैं कि आखिर गुंजन सक्सेना कौन हैं?

यह भी पढ़ें: यूपी: राज्यसभा की दो सीटों पर 23 सितंबर को होगा मतदान

भारतीय वायुसेना में गुंजन सक्सेना फ्लाइट लेफ्टिनेंट के पद पर काम चुकी हैं। हालांकि, भारतीय वायुसेना से अब 44 वर्षीय गुंजन रिटायर हो चुकी हैं। गुंजन सक्सेना ही वो लेडी हैं, जिनको कारगिल गर्ल के नाम से जाना जाता है। दरअसल, गुंजन को साल 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान घायलों को बचाने की जिम्मेदारी दी गई थी।

पहली महिला कॉम्बैट एविएटर थीं गुंजन सक्सेना

बता दें, गुंजन साल 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान उस युद्ध क्षेत्र में जाने वाली पहली महिला कॉम्बैट एविएटर थीं। उनके साथ लेफ्टिनेंट श्रीविद्या राजन भी थीं। दोनों कारगिल युद्ध क्षेत्र में उड़ान भरने वाली पहली महिला वायुसेना अधिकारी हैं। गुंजन और श्रीविद्या की पोस्टिंग कश्मीर के उस इलाके में थी, जहां पाकिस्तानी सैनिक भारतीय सैनिकों पर हमला कर रहे थे।

यह भी पढ़ें: भारत में और पैसा डालेंगी चीनी स्मार्टफोन कंपनियां, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

गुंजन सक्सेना और उनकी साथी श्रीविद्या राजन ने बिना किसी डर के अपनी ड्यूटी पूरी और घायल जवानों को हॉस्पिटल पहुंचाया। इन दोनों के पास उस वक़्त कोई हथियार भी नहीं थे। गुंजन को अपने इस बहादुर कार्य के लिए शौर्य पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया था।

हंसराज कॉलेज से किया है ग्रेजुएशन

दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी करने वाली गुंजन ने दिल्ली में सफदरगंज फ्लाइंग क्लब ग्रेजुएशन के दौरान ही ज्वाइन कर लिया था। ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने SSB परीक्षा पास की और भारयीय वायुसेना ज्वॉइन कर लिया।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान का शुरू रोना: 90 हजार पहुंचा इसका दाम, जनता की बढ़ी मुश्किलें

मालूम हो, गुंजन आर्मी फ़ैमिली से ताल्लुक रखती हैं। उनके पिता और भाई दोनों ही आर्मी में रह चुके हैं। यही नहीं, गुंजन की शादी भी वायुसेना के एक पायलट से हुई है। उनके पति अधिकतर MI-17 हेलीकॉप्टर उड़ाते हैं। गुंजन की प्रज्ञा नाम की एक बेटी भी है।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story