×

Bollywood Special: The Kerala Story की धमाकेदार पारी, क्या अब बदल रहा है बॉलीवुड का ट्रेंड?

Bollywood Special: 'द केरल स्टोरी' पिछले काफी समय से सुर्खियों में है, जिस फिल्म को लेकर इतना विवाद खड़ा है, वह फिल्म अब 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुकी है।

Ruchi Jha
Published on: 21 May 2023 9:58 AM GMT
Bollywood Special: The Kerala Story की धमाकेदार पारी, क्या अब बदल रहा है बॉलीवुड का ट्रेंड?
X
Bollywood Special (Image Credit: Instagram)

Bollywood Special: पिछले काफी समय से फिल्म 'द केरल स्टोरी' सुर्खियों में है। फिल्म को लेकर काफी विवाद हुआ, फिल्म को बैन करने की मांग की गई, कई राज्यों में फिल्म को बैन किया गया, तो कहीं इस फिल्म को टैक्स फ्री भी किया गया, लेकिन इतने बवाल के बाद भी फिल्म अब 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुकी है। आज की रिपोर्ट के अनुसार, 'द केरल स्टोरी' ने बॉक्स ऑफिस पर 175 करोड़ का कलेक्शन कर लिया है, लेकिन सवाल यह उठता है कि इतने कम बजट और नई स्टारकास्ट के साथ बनी ये फिल्म सुपरहिट हुई और करोड़ों का कलेक्शन कर रही है। वहीं, 'पठान', 'किसी का भाई किसी की जान' और 'भोला' जैसी बड़ी बजट में बनी फिल्में फ्लॉप हो रही हैं। आखिर ऐसा क्यों? क्या बॉलीवुड का ट्रेंड बदल रहा है? क्या दर्शकों को अब हिंदी सिनेमा के इन दिग्गज कलाकारों की फिल्में बकवास लगने लगी हैं? आइए जानते हैं हमारी इस स्पेशल रिपोर्ट में...

'द केरल स्टोरी' ने पार किया 100 करोड़ रुपयों का आंकड़ा

फिल्म ने पहले दो हप्ते में 100 करोड़ का आकड़ा छू लिया था। हालांकि, आज फिल्म को रिलीज हुए 18 दिन हो चुके है और फिल्म अभी बॉक्स ऑफिस में धमाल मचाई हुई है। फिल्म ने मंगलवार 13वें दिन 9.80 करोड़ का बिजनेस किया और अब फिल्म की कुल कमाई अब 175 करोड़ रुपये हो गई है। इस फिल्म के बजट की बात करें, तो फिल्म का बजट 20-30 करोड़ रुपए है। जी हां, आपको सुनकर हैरानी जरूर हुई होगी, लेकिन यह सच है और अब तो फिल्म को हिट का टैग भी मिल चुका है।

नए स्टारकास्ट और सच्ची कहानी ने किया कमाल

पहले दिनों की बात करें, तो दर्शक बड़े-बड़े स्टार्स का नाम सुनकर ही फिल्में देखने पहुंच जाते थे। यहां तक की फिल्ममेकर भी अपनी फिल्मों में उन स्टार्स को लेते थे, जिनका नाम बड़ा हो, जो काफी समय से इंडस्ट्री में है। जैसे सलमान खान, अक्षय कुमार, अजय देवगन, शाहरुख खान और आमिर खान। लेकिन 'द केरल स्टोरी' की बात करें, तो इस फिल्म में नए चेहरों को मौका दिया गया और यही इस फिल्म की कामयाबी का कारण है। इस फिल्म की कहानी सच्ची है। फिल्म में इमोशन है, जिसने दर्शकों को खुद से जोड़े रखा। लेकिन वहीं अगर इस फिल्म में सलमान खान, अक्षय कुमार, अजय देवगन या फिर किसी भी बड़े स्टार को लिया जाता, तो शायद फिल्म की कहानी भी कुछ और होती और ना ही ये फिल्म 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर पाती। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि कहीं ना कहीं बॉलीवुड का ट्रेंड बदल रहा है।

क्या बदल रहा है बॉलीवुड का ट्रेंड?

'द केरल स्टोरी' से पहले 'द कश्मीर फाइल्स' रिलीज हुई थी। इस फिल्म को भी कम बजट में बनाया गया था। इसी के साथ इसमें नए चेहरों को मौका दिया गया था। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 300 को आंकड़ा पार किया था। जी हां, 300 करोड़ रुपयों का आंकड़ा। अरे इतने में तो सलमान खान से लेकर शाहरुख खान की फिल्में बनती हैं, लेकिन जब कलेक्शन का टाइम आता है, तो इन बड़े स्टार्स की फिल्में मूवी में लगाए गए पैसे भी ठीक तरह से नहीं निकाल पाती है।

क्या है इसका कारण?

इसका साफ कारण यह है कि दर्शकों को कुछ नया चाहिए। वह सच्ची कहानी देखना पसंद करते हैं, जो उन्हें खुद से जोड़े रखती है। आप ओटीटी फिल्मों और वेब सीरीज को ही ले लीजिए। यह भी दर्शकों की संख्या बहुत ज्यादा है। दर्शक इन वेब सीरीज और फिल्मों को देखने के लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म का सबक्रिब्शन लेते हैं। साफ शब्दों में कहा जाए तो अब दर्शकों को झूठी कहानियां....ढिशूम-ढिशूम वाली नकली लड़ाई, और बूढ़े स्टार्स को मेकअप में नहलाकर यंग बनाकर एक्शन सीन करवाना रास नहीं आ रहा है और यही कारण है कि बॉलीवुड के इन बड़े बजट में बनी बड़े स्टार्स की फिल्में फ्लॉप हो रही हैं।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Next Story