×

बजट में बड़ा ऐलान: अब ग्राहकों को तगड़ा झटका, मोबाइल फोन होंगे महंगे

अब मोबाइल फोन महंगे होने जा रहे हैं। दरअसल, सरकार ने मोबाइल फोन के पार्ट्स तथा चार्जर पर आयात शुल्क बढ़ाने का फैसला किया है। सरकार ने नीय मूल्यवर्धन को बढ़ाने के लिए यह फैसला किया है।

Shreya
Published on: 1 Feb 2021 9:35 AM GMT
बजट में बड़ा ऐलान: अब ग्राहकों को तगड़ा झटका, मोबाइल फोन होंगे महंगे
X
बजट में बड़ा ऐलान: अब ग्राहकों को तगड़ा झटका, मोबाइल फोन होंगे महंगे

नई दिल्ली: सोमवार को लोकसभा में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने आम बजट (Budget 2021) पेश किया। इस साल के बजट में तमाम सेक्टर्स को कई राहत दी गई और उनके लिए कई बड़े ऐलान भी किए गए। इस बार स्वास्थ्य सेक्टर पर सरकार ने खास ध्यान दिया है। वहीं रेलवे सेक्टर को बड़ी बड़ा बजट मिला है और कृषि सेक्टर के लिए भी खास ऐलान किया गया है।

मोबाइल फोन होंगे महंगे

हालांकि ग्राहकों के लिए एक बुरी खबर इस बजट से सामने आई है। अगर आप मोबाइल फोन लेने पर विचार कर रहे हैं तो ये आपके लिए तगड़ा झटका साबित हो सकता है। क्योंकि अब मोबाइल फोन महंगे होने जा रहे हैं। दरअसल, सरकार ने मोबाइल फोन के पार्ट्स तथा चार्जर पर आयात शुल्क बढ़ाने का फैसला किया है। सरकार ने नीय मूल्यवर्धन को बढ़ाने के लिए यह फैसला किया है। इससे मोबाइल फोन महंगे हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: New i phone अप्रैल में होगा लॉन्च, जानें इसके फीचर्स और डिजाइन के बारे में

mobile phone (फोटो- सोशल मीडिया)

मोबाइल उपकरणों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाई गई

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2021-22 पेश करते हुए सीमा शुल्कों में 400 रियायतों की समीक्षा का ऐलान किया। इनमें मोबाइल उपकरण भी शामिल है। वित्त मंत्री ने मोबाइल उपकरणों पर कस्टम ड्यूटी 2.5 फीसदी बढ़ाने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि घरेलू मूल्यवर्धन बढ़ाने के लिए हम मोबाइल के चार्जर और कुछ पुर्जों पर छूट को वापस ले रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Itel A47 : इस स्मार्टफोन का दाम 5,499 रुपये से शुरुआत, जानें स्पेसिफिकेशन

भारत से बड़े स्तर पर मोबाइल पार्ट्स का निर्यात

वित्त मंत्री ने कहा कि बीते कुछ सालों में मोबाइल फोन के मार्केट में काफी तेजी आई है। भारत में मौजूदा समय में कई कंपनियों के मोबाइल फोन के प्रोडक्शन हो रहे हैं, साथ ही देश से बड़े स्तर पर अब मोबाइल के साथ-साथ मोबाइल पार्ट्स का निर्यात भी किया जा रहा है।

सोना चांदी के दाम होंगे सस्ते

हालांकि सोना चांदी के सस्ते होने की बात कही गई है। दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार ने सोना-चांदी-तांबे पर कस्टम ड्यूटी घटा दी है। जिसके बाद गोल्ड और सिल्वर के दामों में कमी दर्ज की जा सकती है।

यह भी पढ़ें: लॉन्च हो रहे धांसू Smart Phones: लिस्ट में ये नाम शामिल, जानें फीचर्स से लेकर रेट

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story