सावधान मोबाइल फोन वालों: आपकी जान को खतरा, आ सकते हैं कोरोना की चपेट में

कुछ बेसिक सावधानियां बताई गई हैं, जिनसे कोरोना वायरस के खतरने से बचा जा सकता है, जैसे कि थोड़ी-थोड़ी देर में हाथ धोना, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना, मास्क लगाकर बाहर निकलना।

नई दिल्ली: देश में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस से बचने के लिए केंद्र से लेकर राज्य सरकारों ने लोगों को एडवाइजरी जारी की है। वहीं कुछ बेसिक सावधानियां बताई गई हैं, जिनसे कोरोना वायरस के खतरने से बचा जा सकता है, जैसे कि थोड़ी-थोड़ी देर में हाथ धोना, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना, मास्क लगाकर बाहर निकलना। इन उपायों को लोग फॉलो भी कर रहे हैं और साफ-सफाई का खास ध्यान रख रहे हैं।

फोन से भी हो सकता है कोरोना!

लेकिन क्या आपको पता है कि आपके फोन पर भी कितनी गंदगी मौजूद रहती है। ऐसे में अगर आपने ध्यान नहीं दिया तो आपको आपके फोन के जरिए से भी कोरोना वायरस फैल सकता है। क्योंकि फोन अधिकतर आपके हाथों में मौजूद रहता है और दिन भर में फोन का कई बार इस्तेमाल भी किया जाता है।

यह भी पढ़ें: रिश्तेदार ने बच्ची के साथ किया ये घिनौना काम, अस्पताल में लड़ रही मौत से

रखें ये खास ख्याल…

आपको बता दें कि SARS कोरोना वायरस के डेटा कलेक्शन के दौरान बताया गया कि कोरोना का वायरस ग्लास स्लाइड पर करीब 96 घंटों तक जिंदा रह सकता है। ऐसे में ये आपके फोन के ग्लास पर भी लागू हो सकता है। इस बारे में माइक्रोबायोलॉजिस्ट एमा हायहर्स्ट (Emma Hayhurst) ने बताया कि इस बात का कोई परिणाम नहीं है कि फोन के जरिए ये वायरस फैल सकता है।  लेकिन अभी ये भी नहीं कम्फर्म है कि फोन से ये वायरस नहीं फैल सकता है। लेकिन आपको इसके लिए थोड़ा ध्यान रखने की जरुरत है।

यह भी पढ़ें: भूंकप से हिली धरती: जोरदार झटके से कांप उठे लोग, भागे घरों से बाहर

ये करें उपाय

इसके लिए सबसे पहले ध्यान दें कि आपका फोन अनप्लग हो और फोन पर कवन ना लगा हो।

माइक्रोफाइबर कपड़ा लें और उसे नम कर लें, फिर सॉफ्ट सोप यानि केमिकल फ्री सोप का इस्तेमाल करें।  साबुन को सीधा फोन स्क्रीन पर अप्लाई न करें, बल्कि पानी के साथ मिलाकर इसके मिक्सचर फोन को पोछें।

ध्यान रहे कि फोन के किसी भी ओपनिंग पर पानी ना लगे, क्योंकि इससे आपका फोन खराब हो सकता है। साथ ही ध्यान रहे कि अपने फोन को क्लीनर में न डुबाएं।

अपने फोन को ब्लीच ना करें।

फोन की स्क्रीन पर टिशू पेपर का यूज करने से बचें, इससे स्क्रीन को नुकसान पहुंच सकता है।

फोन पर किसी भी तरह के स्प्रे का इस्तेमाल न करें। इससे फोन की खुली जगह पर नमी पहुंच सकती है।

फोन को साफ करने के लिए माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल करें, किसी भी तरह के केमिकल का इस्तेमाल न करें।

यह भी पढ़ें: नागिन को बिच्छू ने बुरी तरह काटा, ये हैरतअंगेज टास्क देख कांप उठे दर्शक

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।