×

भूंकप से हिली धरती: जोरदार झटके से कांप उठे लोग, भागे घरों से बाहर

राजस्थान के जयपुर में आज यानि मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जयपुर के आस-पास के इलाकों में सुबह 5.26 बजे करीब 15 सेकेंड तक ये झटके महसूस किए गए।

Shreya
Published on: 17 March 2020 9:05 AM GMT
भूंकप से हिली धरती: जोरदार झटके से कांप उठे लोग, भागे घरों से बाहर
X
भूंकप से हिली धरती: जोरदार झटके से कांप उठे लोग, भागे घरों से बाहर

जयपुर: राजस्थान के जयपुर में आज यानि मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जयपुर के आस-पास के इलाकों में सुबह 5.26 बजे करीब 15 सेकेंड तक ये झटके महसूस किए गए। वहीं भूकंप की तीव्रता 3.1 दर्ज किया गया। इससे लोगों में अफरा-तफरी मच गई और डरे-सहमे लोग घरों से बाहर निकलकर आ गए। जानकारी के मुताबिक, भूकंप के चलते कुछ घरों में दरारें भी आ गईं हैं।

भूकंप का केंद्र

मौसम विभाग के मुताबकि, भूकंप का केंद्र जयपुर से 48 किलोमीटर पश्चिम में जमीन से 39 किलोमीटर नीचे रहा। जिन इलाकों में ये झटके महसूस किए गए हैं, उनमें कालवाड़, चौमूं, रेनवाल और बगरू शामिल है।

यह भी पढ़ें: अनूप जलोटा को भी कोरोना! अभी-अभी किए गए आइसोलेट, लौटे थे यूरोप से

हिमाचल प्रदेश में भी महसूस किए गए झटके

वहीं हाल ही में हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में 24 घंटे के भीतर ताबड़तोड़ चार बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। 29 फरवरी शनिवार सुबह को आए इस भूकंप का केंद्र चंबा में रहा, लेकिन इसके कांगड़ा, लाहुल-स्‍पीति व अन्‍य आसपास के जिलों में भी इसके झटके महसूस किए गए।

शनिवार सुबह 4.41 बजे महसूस हुए झटकों की तीव्रता रिक्‍टर पैमाने पर 3.2 मापी गई है। इससे पहले चुक्रवार को चंबा में भूकंप के लगातार तीन झटके महसूस किए गए।

यह भी पढ़ें: MP: कमलनाथ ने राज्यपाल को फिर लिखा खत, लगाया ये बड़ा आरोप

लोगों में डर का माहौल

बता दें कि राजस्थान के जयपुर में महसूस किए गए झटकों की वजह से लोगों में काफी डर का माहौल पैदा हो गया था। लोग उस दौरान अपने घरों से निकलकर बाहर की ओर भागने लगे। हालांकि भूकंप की वजह से किसी के भी जान-माल की हानि की कोई खबर सामने नहीं आई है।

बता दें कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर नापी जाती है। अगर झटके की तीव्रता पांच से ऊपर हुई तो भूकंप से ज्यादा नुकसान होने की आशंका होती है और अगर इसकी तीव्रता 4 से कम हुई तो इसे सामान्य माना जाता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story