×

इलेक्ट्रिक कार-बाइक खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर, खाते में आएंगे इतने पैसे

इलेक्ट्रिक व्‍हीकल (Electical Vehicle EV) खरीद रहे दिल्‍ली वालों के लिए अच्‍छी खबर है। जल्‍द ऐसे वाहन खरीदने के सात दिनों के भीतर उनके खाते में सब्सिडी आ जाएगी।

Newstrack
Published on: 19 Aug 2020 6:33 AM GMT
इलेक्ट्रिक कार-बाइक खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर, खाते में आएंगे इतने पैसे
X
इलेक्ट्रिक कार-बाइक खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर

नई दिल्ली: इलेक्ट्रिक व्‍हीकल (Electical Vehicle EV) खरीद रहे दिल्‍ली वालों के लिए अच्‍छी खबर है। जल्‍द ऐसे वाहन खरीदने के सात दिनों के भीतर उनके खाते में सब्सिडी आ जाएगी। अगर आप दिल्‍ली के हैं तो दोपहिया वाहन के लिए आपके खाते में 30 हज़ार की सब्सिडी और कार के लिए 1.5 लाख रुपये तक आएगी।

ये भी पढ़ें: रिया को तगड़ा झटका: CBI ही करेगी सुशांत केस की जांच, SC ने कही ये बात

दरअसल दिल्ली सरकार ने देश की राजधानी के लिए 7 अगस्त को इलेक्ट्रिक वाहन नीति (Electric Vehicle Policy) को लॉन्च किया था। केजरीवाल सरकार का इरादा इस नई नीति के तहत दिल्ली की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने, रोजगार बढ़ाना और राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के स्तर को कम करना है।

मिली जानकारी के अनुसार इसके लिए दिल्ली में पूरा ईकोसिस्‍टम तैयार किया जा रहा है। इसमें नए वाहन खरीदने पर इंसेंटिव देना, मजबूत चार्जिंग इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर तैयार करना, विभिन्‍न स्रोतों के जरिए फंडिंग शामिल है। ये फंडिंग कंजेशन चार्ज के तौर पर होगी। इसके अलावा समय से क्रियान्‍वयन के लिए निगरानी तंत्र तैयार करना भी इस स्‍कीम का हिस्‍सा है।

ये भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले सुशांत की बहन ने किया ट्वीट, कही ये बात

लोगों को किसी तरह कि न हो परेशानी

वार्ता एवं विकास आयोग के वाइस-चेयरमैन जसमीन शाह ने कहा कि अगले तीन महीनों में इलेक्ट्रिक वाहन नीति में सभी कमिटमेंट्स के रोलआउट का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पहली और सबसे ज़रूरी बात ये सुनिश्चित करना है कि वादे के मुताबिक लोगों को सब्सिडी उपलब्ध कराई जाए। आगे उन्होंने कहा कि ये एक साफ और क्लियर सिस्टम हो ताकि लोगों को किसी तरह कि परेशानी न हो।

खाते में आएगी सब्सिडी

शाह ने बताया कि सब्सिडी को स्पष्ट रूप से परिभाषित किया गया है और अब इसे सीधे लोगों के अकाउंट्स में पहुंचाने का सिस्टम तैयार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सब्सिडी का अमाउंट ऑनलाइन ट्रांसफर किया जाएगा। यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि वाहन खरीदने के सात दिनों के भीतर आपको अपने बैंक खाते में सब्सिडी की राशि मिल जाए।

ये भी पढ़ें: धोनी के संन्यास पर चहल का बड़ा बयान, कहा- इस वजह से खत्म हुआ करियर

Newstrack

Newstrack

Next Story